रिश्वत लेने पर सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर को 5 वर्ष की कैद !    तहसीलों को तहसीलदार का इंतज़ार !    9 लोगों को प्रापर्टी सील करने के नोटिस जारी !    5.5 फीसदी रह सकती है वृद्धि दर : इंडिया रेटिंग !    लोकतंत्र सूचकांक में 10 पायदान फिसला भारत !    कश्मीर में तीसरे पक्ष की मध्यस्थता मंजूर नहीं !    पॉलिथीन के खिलाफ नगर परिषद सड़क पर !    ई-गवर्नेंस के लिए हरियाणा को मुंबई में मिलेगा गोल्ड !    हवाई अड्डे पर बम लगाने के संदिग्ध का आत्मसमर्पण !    द. अफ्रीका में समलैंगिक शादी से इनकार !    

‘लिटिल बॉय’ से 17 गुना शक्तिशाली था उत्तर कोरिया का परीक्षण

Posted On November - 16 - 2019

नयी दिल्ली, 15 नवंबर (एजेंसी)
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर कोरिया द्वारा 2017 में किए गए परमाणु परीक्षण से जमीन कुछ मीटर खिसक गयी थी और यह 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए बम ‘लिटिल बॉय’ से 17 गुना अधिक शक्तिशाली था।
अहमदाबाद में अंतरिक्ष उपयोग केंद्र, इसरो के केएम श्रीजीत के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने गौर किया कि उत्तर कोरिया 2003 में परमाणु अप्रसार संधि से अलग हो गया था। बाद में 5 भूमिगत परमाणु परीक्षणों के साथ परमाणु हथियार विकसित कर लिया और 3 सितंबर, 2017 को संभवत: हाइड्रोजन बम भी तैयार कर लिया।
अंतरिक्ष उपयोग केंद्र के रितेश अग्रवाल और एएस राजावत सहित विभिन्न वैज्ञानिकों ने जमीन पर परीक्षणों के माप को बढ़ाने के लिए उपग्रह डाटा का उपयोग किया। ‘जर्नल जियोफिजिकल जर्नल इंटरनेशनल’ में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने कहा कि परमाणु परीक्षणों की पहचान का पारंपरिक तरीका भूकंपों की निगरानी करने वाले नेटवर्क के भूकंपीय माप पर निर्भर होता है। इस नये अध्ययन में श्रीजीत और उनकी टीम ने समाधान के लिए अंतरिक्ष की ओर रुख किया। टीम के वैज्ञानिकों ने जापानी उपग्रह एएलओएस-2 के आंकड़ों और इनएसएआर नामक तकनीक का उपयोग किया। वैज्ञानिकों ने उत्तर कोरिया के उत्तर-पूर्व में माउंट मंतप पर सितंबर 2017 के विस्फोट से ऊपर की सतह पर हुए परिवर्तनों को मापा।
पहाड़ की चोटी को हिला दिया था विस्फोट ने
नये आंकड़ों से पता चलता है कि विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि उसने पहाड़ की चोटी को हिला दिया था। जमीन की विकृति के आधार पर, इसरो की टीम ने बताया कि विस्फोट के कारण 66 मीटर अर्धव्यास का गड्ढा बन गया। अध्ययन के अनुसार, 1945 में हिरोशिमा पर गिराए गए ‘लिटिल बॉय’ बम की क्षमता 15 किलो टन की तुलना में इसकी तीव्रता 245 से 271 किलो टन थी।


Comments Off on ‘लिटिल बॉय’ से 17 गुना शक्तिशाली था उत्तर कोरिया का परीक्षण
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.