बिजली के रेट घटाने की तैयारी !    गोली चला ढाई लाख रुपए लूट ले गए बदमाश !    दुबई में भारतीय ने लॉटरी में 40 लाख और कार जीती !    जेएनयू छात्र संघ ने हॉस्टल फीस बढ़ोतरी को हाईकोर्ट में चुनौती दी !    टाइटैनिक मलबे को सहेजेंगे अमेरिका और ब्रिटेन !    सबरीमाला के कपाट बंद !    नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत !    रूसी हवाई हमले में 23 सीरियाई लोगों की मौत !    एकदा !    नडाल दूसरे दौर में, शारापोवा बाहर !    

महाराष्ट्र पहली बार ठाकरे सरकार

Posted On November - 29 - 2019

मुंबई के शिवाजी पार्क में बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र सरकार के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में उमड़ा जनसैलाब और लोगों का अभिवादन स्वीकार करते सीएम उद्धव ठाकरे। – प्रेट्र

मुंबई, 28 नवंबर (एजेंसी)
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके साथ शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो-दो नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली। मुंबई के शिवाजी पार्क में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य महाराष्ट्र का सीएम बना है। उद्धव महाराष्ट्र के 19वें मुख्यमंत्री और शिवसेना से यह पद संभालने वाले तीसरे व्यक्ति हैं।
उद्धव महाराष्ट्र में शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन ‘महाराष्ट्र विकास अघाड़ी’ की सरकार का नेतृत्व करने जा रहे हैं। शिवसेना से एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई ने भी शपथ ली। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कोटे से पार्टी के दो वरिष्ठ नेताओं जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने भी शपथ ग्रहण किया। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कार्यकारी अध्यक्ष नितिन राउत को मंत्री पद की शपथ दिलाई गयी है। थोराट मराठा समुदाय और राउत दलित समुदाय का चेहरा हैं। माना जा रहा है कि अब बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल का विस्तार होगा। उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री बने और शिवसेना से मुख्यमंत्री बनने वाले वह तीसरे व्यक्ति हैं। शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन सरकार का गठन विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा के 36 दिन बाद हुआ है। शपथ ग्रहण समारोह में राकांपा प्रमुख शरद पवार एवं पार्टी नेता अजित पवार और सुप्रिया सुले, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, केसी वेणुगोपाल और मल्लिकार्जुन खड़गे, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, मनसे प्रमुख राज ठाकरे, द्रमुक नेता एमके स्टालिन के अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी भी मौजूद रहीं।
विश्वास है उद्धव लगन से काम करेंगे : मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को सीएम बनने की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले उद्धव ठाकरे जी को बधाई। मुझे विश्वास है कि वह महाराष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए लगन से काम करेंगे।’
लोकतंत्र खत्म करने का बेशर्मी से हुआ प्रयास : सोनिया
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उद्धव ठाकरे को शुभकामनाएं दीं। शिवसेना प्रमुख को खत में उन्होंने लिखा, ‘मुझे खेद है कि मैं इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हो पा रही हूं। देश में राजनीतिक माहौल विषैला हो गया है और अर्थव्यवस्था बैठ गई है। महाराष्ट्र के लोग आशा करते हैं कि यह गठबंधन जिम्मेदार, जवाबदेह और पारदर्शी शासन देगा। हमारा सामूहिक प्रयास होगा कि हम जनता की आकांक्षाओं को पूरा करें।’ इससे पहले संसद भवन परिसर में सोनिया ने पार्टी संसदीय दल की बैठक में कहा कि महाराष्ट्र में लोकतंत्र को खत्म करने का ‘बेशर्मी से’ प्रयास किया गया और राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह के निर्देश पर काम किया। सूत्रों के मुताबिक उन्होंने कहा कि मोदी-शाह सरकार पूरी तरह बेनकाब हो गयी।


Comments Off on महाराष्ट्र पहली बार ठाकरे सरकार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.