मौन के वृक्ष पर शांति के फल !    शांति रसायन बनाने का विज्ञान योग !    पांडवों के अज्ञातवास का साक्षी पचोवन !    प्रशंसा का इंद्रजाल !    व्रत-पर्व !    129 नये मामले, ठीक होने की दर कम !    रिसर्च से पुष्टि, पशुओं में नहीं फैलता कोरोना !    हल्दीयुक्त दूध कोरोना रोकने में कारगर !    ऑनलाइन पाठशाला में मुक्केबाजों के अभिभावक भी शामिल !    फेसबुक ने घृणा फैलाने वाले 200 अकाउंट हटाए !    

मथुरा में यमुना के किनारे बनेगा ‘वाटर बफर ज़ोन’

Posted On November - 26 - 2019

मथुरा, 25 नवम्बर (एजेंसी)
उत्तर प्रदेश के मथुरा को मीठा पानी उपलब्ध कराने एवं लगातार नीचे गिरते जा रहे भू-जल को ऊपर लाने के लिए यमुना के किनारे के 10 किलोमीटर इलाके को वाटर बफर जोन बनाया जाएगा। जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया, ‘जलशक्ति अभियान के तहत की बुलाई गई बैठक में जिले में पानी की स्थिति के संबंध में सैटेलाइट निगरानी के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट प्रस्तुत की गई। जिसके बाद तय किया गया कि नौहझील, मांट, राया, बलदेव, मथुरा, फरह, चैमुहां व छाता ब्लाक से गुजर रही यमुना के दोनों ओर पांच-पांच किलोमीटर इलाके के गांवों में वाटर बफर जोन बनाए जाऐंगे। इस बैठक में ग्राम्य विकास विभाग व जर्मन इण्डिया कॉरर्पोशन की सलाहकार किरन पाड़ी विशेष रूप से उपस्थित रहीं।’ उन्होंने बताया कि गांवों में स्थित 332 बड़े तालाबों की गहरी खुदाई कराकर वर्षाजल से भरा जाएगा तथा 21 स्थानों पर बड़ी झील व डैम बनाकर जल संग्रह किया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया, ‘इनके अलावा जिले में 2354 स्थानों पर बने तालाबों को चिह्नित कर उनकी खुदाई कराने व भरे जाने को लेकर 4,500 किमी. लंबाई की पक्की गूल बनाई जाएंगी। जिससे उपरोक्त तालाबों तक आसानी से पानी उपलब्ध कराया जा सके। इस प्रकार मीठे पानी का बफर जोन बनाए जाने से क्षेत्र में खारे पानी की समस्या पर काबू पाने तथा जलस्तर को ऊपर उठाने में खासी मदद मिलेगी।’


Comments Off on मथुरा में यमुना के किनारे बनेगा ‘वाटर बफर ज़ोन’
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.