गुरुग्राम मानेसर प्लांट अनिश्चितकाल के लिये बंद !    फैसले का खुशी से इजहार कीजिए, भव्य मंदिर बनेगा इंतजार कीजिए !    पराली के सदुपयोग, बैटरी चालित वाहनों पर जोर !    कॉलेज के शौचालय में मृत मिला इंजीनियरिंग छात्र !    सरकार के खिलाफ धरने पर बैठी कांग्रेस !    एचटी लाइन टूटने से 50 घरों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण फुंके !    मोमोटा ने जीता चीन ओपन का खिताब !    चंडीगढ़ के स्कूलों, पीयू, कार्यालयों में आज छुट्टी !    ई-सिगरेट और निकोटीन पर अभियान छेड़ेगी हरियाणा पुलिस !    किराये पर टैक्सी लेकर करते थे लूटपाट, गिरोह के 2 सदस्य काबू !    

प्रवेश-पत्र का कलर प्रिंट नहीं तो परीक्षा केंद्र में नो एंट्री

Posted On November - 9 - 2019

भिवानी में शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष जगबीर सिंह व सचिव राजीव प्रसाद। -हप्र

भिवानी, 8 नवंबर (हप्र)
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 16 आैर 17 नवंबर को होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए अब ब्लैक एंड व्हाइट परीक्षा प्रवेश -पत्र लाने वाले अभ्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए केवल कलर प्रिंट वाले परीक्षा प्रवेश पत्र ही मान्य होंगे। इसके साथ महिला अभ्यर्थी मंगलसूत्र को छोड़कर कोई भी गहने पहनकर एचटेट परीक्षा नहीं दे पाएंगी। यह जानकारी बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद व बोर्ड चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने पत्रकार वार्ता के दौरान दी। एचटेट परीक्षा के प्रवेश-पत्र शुक्रवार से बोर्ड वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकेंगे। प्रदेश में अध्यापक बनने के लिए होने वाली एचटेट परीक्षा को लेकर बोर्ड द्वारा जो नियमावली तय की गई है, उसमें खास बात यह भी है कि सिर्फ सिख अभ्यर्थी अपने धार्मिक आस्था के चिह्न परीक्षा केंद्र में ले जा सकते है, लेकिन इसके लिए उन्हे भी मटल डिटेक्टर से गुजरना पड़ेगा। जो विद्यार्थी नेत्रहीन या अशक्त है, उन्हें 50 मिनट अतिरिक्त देने का प्रावधान किया हैं। परीक्षा के दौरान बायोमैट्रिक से अंगूठे के निशान मिलवाने के अलावा वीडियोग्राफी भी होगी।
2.83 लाख युवा देंगे टेस्ट
16 व 17 नवंबर को 2 दिन होने वाली इस परीक्षा का आयोजन 959 परीक्षा केंद्रों पर होगा। इसमें 2 लाख 83 हजार 878 अभ्यार्थी हिस्सा लेंगे। एचटेट परीक्षा पास करने के बाद इन अभ्यार्थियों को हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन द्वारा मांगे गए अध्यापकों के आवेदन के बाद स्क्रीनिंग परीक्षा भी देनी होगी।
सोनीपत में 74 परीक्षा केंद्र
सोनीपत (हप्र) : एचटेट परीक्षा को लेकर हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जरूरी बंदोबस्त शुरू कर दिए हैं। जिले में इस परीक्षा के लिए करीब 74 केंद्र बनाए जाएंगे। इनमें दो तीनों में तीन स्तरीय परीक्षा का आयोजन होगा। बोर्ड की प्रवक्ता मिनाक्षी ने बताया कि शुक्रवार को बोर्ड द्वारा परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं। परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की धांधली न हो, इसके लिए बोर्ड द्वारा कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर बायोमैट्रिक मशीनों से हाजिरी के साथ-साथ वीडियोग्राफी, जैमर भी लगाए गए हैं। सोनीपत को संवेदनशील जिला माना जाता है, ऐसे में यहां पर सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए जाएंगे।


Comments Off on प्रवेश-पत्र का कलर प्रिंट नहीं तो परीक्षा केंद्र में नो एंट्री
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.