मारे गये जवानों को मिले शहीद का दर्जा !    प्राइमरी स्कूल में बच्चों से कराया मजदूरों का काम !    युवा उम्र से नहीं बल्कि सपनों से होते हैं : अनिता कुंडू !    उत्तरी क्षेत्र में हरियाणा को प्रथम पुरस्कार !    हरियाणा के 9 कॉलेजों को मिला ‘ए-प्लस’ ग्रेड !    गोवा में आज से दुनियाभर की फिल्मों का मेला !    गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर मिलेगी मसाज सुविधा !    राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने मनीष की शहादत पर जताया शोक !    चिड़गांव में भीषण अग्निकांड, 3 मकान राख !    राज्यसभा : मार्शलों की नयी वर्दी की होगी समीक्षा !    

पंजाब में स्मॉग का कहर जारी

Posted On November - 7 - 2019

कपूरथला, 6 नवंबर (निस)
खेतों में धान की पराली जलाने की वजह से पूरे पंजाब में स्मॉग का कहर जारी है। आज सारा दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। दूसरी ओर पिछले पांच दिन से वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने से खांसी, गला, एलर्जी के रोगियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सिविल अस्पताल के अलावा निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है। इसके अलावा नाक, कान व गले के मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। चिकित्सकों ने इस प्रकार के मरीजों को धूल, मिट्टी से दूर रहने की सलाह दी है। ऐसे मरीजों को इस प्रदूषित वातावरण में मास्क लगाने के लिए कहा गया है।
धुएं के चलते वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर तक बढ़ गया है। इस समय शहर का एक्यूआई 200 से अधिक है। सिविल अस्पताल के डॉ. राजीव पराशर (एमएस सर्जरी) बताते हैं कि इस समय जैसा मौसम बना हुआ है वह अस्थमा के मरीजों के लिए बहुत खतरनाक है। इलाज करवाने पहुंच रहे ज्यादातर मरीज अस्थमा के ही हैं। सिविल अस्पताल में प्रतिदिन की ओपीडी करीब 600 मरीजों की है। इनमें 40 प्रतिशत मरीज अस्थमा, गले, नाक, एलर्जी, खांसी के हैं।

आग के 6 मामले दर्ज
होशियारपुर (निस) : जिलाधीश के आदेशों की अनदेखी कर पराली को आग लगाने के आरोप में जिले में पुलिस ने 6 मामले दर्ज कर पांच आरोपियों को नामजद किया है। थाना माहिलपुर में तैनात एएसआई कुलदीप सिंह की शिकायत पर पुलिस ने गांव नंगल खुर्द के निवासी किसान हरविंदर सिंह के खिलाफ मामला दर्ज किया है। गांव मोरावाली में अज्ञात किसान ने पराली को आग लगा दी। इसी तरह गांव कालेवाल भगतां व खूनी गुजरां में एक किसान ने पराली को आग लगा दी। गांव मियणी के नंबरदार गोल्डी मुलतानी ने टांडा पुलिस को बताया कि उनके गांव के सतपाल सिंह ने करीब 25 एकड़ में पराली को आग लगा दी। गांव बुधूबकर्त के बलविंदर सिंह ने दसूहा पुलिस के पास शिकायत में बताया कि उनके गांव के दरबारा सिंह व सुखदेव सिंह ने पराली को आग लगा दी जिसके चलते उसके गन्ने की फसल को काफी नुकसान हुआ।


Comments Off on पंजाब में स्मॉग का कहर जारी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.