चैनल चर्चा !    सुकून और सेहत का संगम !    गुमनाम हुए जो गायक !    फ्लैशबैक !    'एवरेज' कहकर रकुल को किया रिजेक्ट! !    बदलते मौसम में त्वचा रोग और सफेद दाग !    सिल्वर स्क्रीन !    हेलो हाॅलीवुड !    तुतलाहट से मुक्ति के घरेलू नुस्खे !    वर्तमान डगर और कर्म निरंतर !    

धान की खरीद रही बंद, 25 हजार कट्टों का उठान

Posted On November - 16 - 2019

जुलाना की नयी अनाज मंडी में शुक्रवार को ट्रकों द्वारा किया जा रहा उठान कार्य। -हप्र

जुलाना/जींद, 15 नवंबर (हप्र)
कस्बे की नयी अनाज मंडी में शुक्रवार को धान की खरीद नहीं की गई। मंडी में केवल उठान का कार्य हुआ। इस दौरान दिनभर में करीब 25 हजार कट्टों का उठान किया गया। मंडी का गेट बंद कर ट्रैक्टर-ट्राली पर अंदर प्रवेश करने से रोक लगा दी गई। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से जुलाना की नई अनाज मंडी में धान की आवक तेज गति से हुई। आवक तेज होने व कट्टों का उठान नहीं होने से मंडी में जाम की स्थित पैदा हो गई। धान गिराने की जगह मंडी में नहीं बची। आढ़ती एसोसिएशन ने बैठक कर फैसला लिया कि शुक्रवार को मंडी में ब्रिकी के लिए आने वाली धान की ट्रालियों का प्रवेश नहीं होगा और न ही धान की खरीद होगी केवल मंडी से कट्टों का उठान होगा।
बढ़ने के बाद फिर लुढ़के 1121 धान के भाव
उचाना/जींद (हप्र) किसानों की धान 1121 का भाव बुधवार को 3 हजार पार होने के बाद फिर से लुढ़क गए। शुक्रवार को 2895 रुपए प्रति क्विंटल का भाव सबसे अधिक रहा। जबकि 13 नवंबर को 3033 रुपए प्रति क्विंटल के भाव सबसे अधिक रहे थे। बृहस्पतिवार को 78 रुपए प्रति क्विंटल कम होते हुए भाव 2955 रुपए प्रति क्विंटल तक रहे। किसान रामफल, बलबीर, रामकरण, हरदीप ने कहा कि कुछ दिनों से भाव बढ़ रहे थे। बुधवार को 3 हजार पार हो गए थे। बृहस्पतिवार को भाव फिर से 3 हजार से नीचे हो गए हैं। उम्मीद थी कि भाव बढ़ते रहेंगे, लेकिन अब कम हो गए हैं। इस बारे धान के भाव बीते साल से कम मिल रहे है। कम से कम भाव बीते साल की तरह 3500 रुपए तक पहुंचे तो किसानों को आर्थिक फायदा होगा।
पराली जलाने वाले शस्त्र लाईसेंस होंगे रद्द
सिरसा (निस) : पराली जलाने वाले लाईसेंस धारक किसानों के शस्त्र लाईसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। यह आदेश उपायुक्त अशोक गर्ग ने दिए। उन्होंने कहा कि जिन किसानों की पराली जलाने पर प्राथमिकी दर्ज हो रही है। उनके शस्त्र लाईसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। उन्होंने आमजन से अपील की कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने में सहयोग दें।
क्या कहते हैं मार्केट सचिव
मार्केट कमेटी सचिव, देवेंद्र ढुल ने बताया कि किसान ट्रैक्टर के साथ तीन-तीन ट्राली धान की भरकर मंडी में लाते हैं। मंडी में धान डालने के बाद ट्रैक्टर-ट्राली वहीं खड़ी कर देते हैं इसी कारण मंडी में जाम लग जाता है। अब मार्केट कमेटी ने खाली ट्रैक्टर-ट्राली खड़ी करने की जगह करसोला रोड गेट पर फिक्स कर दी है।


Comments Off on धान की खरीद रही बंद, 25 हजार कट्टों का उठान
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.