संविधान के 126वें संशोधन पर हरियाणा की मुहर, राज्य में रिजर्व रहेंगी 2 लोकसभा और 17 विधानसभा सीट !    गुस्साये डीएसपी ने पत्नी पर चलायी गोली !    गांवों में विकास कार्यों के एस्टीमेट बनाने में जुटे अधिकारी !    जो गलत करेगा परिणाम उसी को भुगतने पड़ेंगे : शिक्षा मंत्री !    आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 9.50 लाख हड़पे !    लख्मीचंद पाठशाला से 2 बच्चे लापता !    वास्तविक खरीदार को ही मिलेगी रजिस्ट्री की अपाइंटमेंट !    वायरल वीडियो ने 48 साल बाद कराया मिलन !    ऊना में प्रसव के बाद महिला की मौत पर बवाल !    न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ शाॅ का शतक !    

धरती की निगरानी के लिए उलटी गिनती शुरू

Posted On November - 27 - 2019

चेन्नई, 26 नवंबर (एजेंसी)

धरती की निगरानी एवं मानचित्र उपग्रह कार्टोसैट-3 के प्रक्षेपण की 26 घंटे की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का पीएसएलवी-सी47 इसके साथ ही अमेरिका के 13 नैनो उपग्रहों को भी लेकर अंतरिक्ष में जाएगा। कल 27 नवंबर को सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर कार्टोसैट-3 के प्रक्षेपण की योजना है । यह कार्टोसैट शृंखला का नौवां उपग्रह है जिसे यहां से 120 किलोमीटर दूर श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय लांच पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा।
इसरो ने मंगलवार को कहा, ‘पीएसएलवी-सी47 अभियान के प्रक्षेपण के लिए श्रीहरिकोटा में आज सुबह 7 बजकर 28 मिनट पर 26 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गई। पीएसएलवी-सी47 की यह 49वीं उड़ान है। कार्टोसैट-3 तीसरी पीढ़ी का बेहद उन्नत उपग्रह है जिसमें हाई रिजोल्यूशन तस्वीर लेने की क्षमता है । इसका भार 1,625 किलोग्राम है और यह बड़े पैमाने पर शहरी नियोजन, ग्रामीण संसाधन और बुनियादी ढांचे के विकास, तटीय भूमि के उपयोग तथा भूमि कवर के लिए उपभोक्ताओं की बढ़ती मांग को पूरा करेगा। श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से यह 74वां प्रक्षेपण मिशन होगा। कार्टोसैट-3 का जीवनकाल पांच साल का होगा।


Comments Off on धरती की निगरानी के लिए उलटी गिनती शुरू
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.