1100 नंबर पर शिकायत का हुआ उलटा असर! !    चैनल चर्चा !    सुकून और सेहत का संगम !    गुमनाम हुए जो गायक !    फ्लैशबैक !    'एवरेज' कहकर रकुल को किया रिजेक्ट! !    बदलते मौसम में त्वचा रोग और सफेद दाग !    सिल्वर स्क्रीन !    तुतलाहट से मुक्ति के घरेलू नुस्खे !    हेलो हाॅलीवुड !    

दुनिया के बेहतरीन म्यूजि़यम

Posted On November - 10 - 2019

शिखर चंद जैन

म्यूजियम हमें बीते ज़माने की कला, संस्कृति, इतिहास और विज्ञान की तरक्की के बारे में काफी कुछ बताते हैं। म्यूजियम की सैर सिर्फ मनोरंजन के लिहाज से नहीं बल्कि शिक्षा की दृष्टि से भी फायदेमंद होती है। लेकिन मुश्किल यह है कि म्यूजियम हर शहर में तो होते नहीं, इसलिए अक्सर बच्चों को इनमें जाने का अवसर बहुत कम मिल पाता है। जो बच्चे महानगरों में रहते हैं, वे भी अपने शहर का ही म्यूजियम देख पाते हैं। कितना अच्छा हो कि आपको दुनिया के नामचीन म्यूजियम्स की सैर करने का मौका मिल जाए और आप दुनिया की विभिन्न संस्कृतियों, उनकी कला, इतिहास और विज्ञान में होने वाली तरक्की के बारे में जान पाएं। आप चाहें तो घर बैठे इनकी सैर कर सकते हैं। इसके लिए बस एक क्लिक करने की देर है-

मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट, न्यूयॉर्क
www.metmuseum.org म्यूजियम का मेट किड्स विभाग न्यूयॉर्क के मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम ऑफ आर्ट द्वारा संचालित किया जाता है। यहां आप इस पूरे म्यूजियम का ऑनलाइन टूर कर सकते हैं। म्यूजियम में कला के एक से बढ़कर एक नायाब नमूने हैं, जिनकी पूरी डिटेल आपको यहां मिल जाएगी। अगर आपको डिटेल पढ़ने में असुविधा हो या रुचि नहीं है तो आप ऑडियो नरेशन का ऑप्शन चुन सकते हैं। टाइम मशीन सेक्शन में आप 5000 साल से ज्यादा समय की कला का प्रदर्शन कर सकते हैं। यहां आपको सभी ऑब्जेक्ट्स के टाइम पीरियड, ज्योग्राफी और कॉन्सेप्ट की जानकारी दी जाएगी। क्वेश्चन-आंसर वीडियोज में आपको बच्चों द्वारा म्यूजियम स्टाफ से पूछे गए सवाल और उनके द्वारा दिए गए जवाब की जानकारी मिल जाएगी। साइट पर आपको प्राचीन सभ्यता की कला व संस्कृति की जानकारी व ग्रीक शिल्पकला के नमूनों के साथ पौराणिक जानकारी भी मिलेगी।

दी एशियन आर्ट म्यूजियम, सैन फ्रांसिस्को
education.asianart.org इस वेबसाइट पर विद्यार्थियों ही नहीं, शिक्षकों के लिए भी तमाम रोचक जानकारियां, वीडियोज, कला के नमूने एवं तरह-तरह की ज्ञानवर्द्धक गतिविधियां उपलब्ध हैं। यहां आपको म्यूजियम में संगृहीत विभिन्न देशों की कला व संस्कृति की 6000 साल से ज्यादा कालावधि की झलक देखने को मिलेगी। इसके ‘एक्टिविटी सेक्शन’ में आप आर्कियोलॉजी इन्वेंटरी प्रोजेक्ट पर काम कर सकते हैं। ऑर्गेनिक इनऑर्गेनिक ऑब्जेक्ट क्लासीफाई कर सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं कि विभिन्न वातावरणीय परिस्थितियों में उन पर क्या असर पड़ सकता है। वाच, क्रिएट, प्ले सेक्शन में आप कला संरक्षकों द्वारा प्राचीन नमूनों का संरक्षण, उनकी रीस्टोरिंग और उन्हें एग्जीबिशन के लिए तैयार करने का प्रोसेस देख सकते हैं।

नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम,लंदन
www.nhm.ac.uk नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम,लंदन दुनिया के सबसे प्रसिद्ध और पुराने म्यूजियम्स की सूची में शुमार है। यह 1881 में खुला था। यहां हर साल कम से कम 50 लाख लोग आते हैं। ऑनलाइन टूर के ‘कलेक्शन सेक्शन’ में आप यहां के नायाब संग्रह को देख सकते हैं और साथ ही इनके पीछे की दिलचस्प दास्तान भी पढ़ सकते हैं। इतना ही नहीं, आप इस म्यूजियम के प्रोजेक्ट्स में हिस्सा भी ले सकते हैं और विज्ञान संबंधी रिसर्च में अपना योगदान भी दे सकते हैं। वेबसाइट के ‘आवर साइंस’ खंड में आपको कई चौंकाने वाली जानकारियां दी जाएंगी। जैसे 2018 में 270 नई प्राणी प्रजातियों का वर्गीकरण किया गया। इसी तरह के नए विषयों पर विस्तृत जानकारी मिलेगी। साथ ही विज्ञान जगत में होने वाली दुनिया भर की घटनाओं की जानकारी भी आप यहां पा सकते हैं। यह वेबसाइट आपको नेचुरल वर्ल्ड की नई जानकारियां, नई वैज्ञानिक खोज और लेटेस्ट रिसर्च के बारे में ही अपडेट करती है।
गूगल आर्ट प्रोजेक्ट
https://artandculture.google.com
कलाप्रेमियों को कला की बेहतर समझ उपलब्ध करवाने के लिए गूगल ने दुनिया भर के 60 से ज्यादा म्यूजियम्स और गैलरीज के साथ साझा प्रोजेक्ट शुरू किया है। इसका नाम है गूगल आर्ट प्रोजेक्ट। यहां 30,000 से ज्यादा चीजें देखने के लिए उपलब्ध हैं। ‘वर्चुअल रियलिटी’ सेक्शन में आपको 360 डिग्री वीडियो के माध्यम से पेंटिंग व शिल्पकला के शानदार पीस दिखाए जाते हैं तो आप कुछ पल के लिए भूल जाते हैं कि यह सब आप स्क्रीन पर देख रहे हैं। जो कलाकृतियां ऑब्जेक्ट आपको ज्यादा पसंद आएं, उन्हें आप जूम करके बारीकी से बिल्कुल नजदीक से देख सकते हैं।


Comments Off on दुनिया के बेहतरीन म्यूजि़यम
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.