मारे गये जवानों को मिले शहीद का दर्जा !    प्राइमरी स्कूल में बच्चों से कराया मजदूरों का काम !    युवा उम्र से नहीं बल्कि सपनों से होते हैं : अनिता कुंडू !    उत्तरी क्षेत्र में हरियाणा को प्रथम पुरस्कार !    हरियाणा के 9 कॉलेजों को मिला ‘ए-प्लस’ ग्रेड !    गोवा में आज से दुनियाभर की फिल्मों का मेला !    गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर मिलेगी मसाज सुविधा !    राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने मनीष की शहादत पर जताया शोक !    चिड़गांव में भीषण अग्निकांड, 3 मकान राख !    राज्यसभा : मार्शलों की नयी वर्दी की होगी समीक्षा !    

जंगल में कचरा गिरा रहे लायंस कंपनी के कारिंदे

Posted On November - 7 - 2019

रंजू ऐरी डडवाल/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 6 नवम्बर

चंडीगढ़ के सेक्टर 38 वेस्ट में बुधवार को लायन्स कम्पनी द्वारा फारेस्ट एरिया के साथ लगते खाली ग्राउंड में फेंका जा रहा कचरा।

एक ओर जहां चंडीगढ़ नगर निगम शहर के दक्षिण भाग की सफाई कर रही मै. लायन्स कम्पनी को मात्र निर्देश देकर छोड़ रहा हैं, वहीं डड्डूमाजरा व उसके आसपास के सेक्टरों, विशेषकर 38 वेस्ट के लोग उससे परेशान हैं। लायंस कंपनी द्वारा सहज सफाई केंद्र सेक्टर 38 (वेस्ट) में कूड़ा नहीं गिराया जा रहा है व उसके स्थान पर कम्पनी के कारिंदे साथ लगते जंगल में कचरा गिरा रहे हैं जिससे आसपास का वातावरण दूषित हो रहा है। यह पहला अवसर नहीं है कि कम्पनी ने फारेस्ट एरिया में कचरा गिराया हो। पहले एक बार पूर्व निगमायुक्त ने भी इस कम्पनी के कर्मियों को जंगल के एरिया में कचरा फेंकते हुए पकड़ा था व उस समय कंपनी को जुर्माना लगाया गया था।
दलित रक्षा दल के अध्यक्ष नरेन्द्र चौधरी ने आज इस संबंध में निगमायुक्त को लिखे पत्र में कहा कि आज भी सेक्टर 38 वेस्ट सहज सफाई केंद्र के गेट पर कंपनी ने अपना एक कर्मचारी बिठा रखा है जो कचरा ला रहे कर्मचारियों को निर्देश दे रहा है कि पास के जंगल मे जाकर कूड़ा गिराया जाए। जब उन्होंने स्वयं जंगल में जाकर देखा तो कंपनी के कर्मचारी जंगल में खुले मैदान में जाकर कूड़ा गिरा रहे थे। उन्होंने निगमायुक्त से अनुरोध है कि कंपनी के विरुद्ध कार्रवाई की जाये।
चौधरी ने कहा कि कम्पनी 38 वेस्ट में एक नया डम्पिंग ग्राऊड तैयार कर रही है, पर निगम खैमोश बैठा है। उन्होंने निगम से अनुरोध किया कि इस डंपिंग ग्राउंड से जल्द से जल्द कूड़ा उठवाया जाए ताकि आम लोग भी साफ सुथरे वातावरण में सांस ले सकें।

केवल 670 लोग कर रहे सफाई
उधर, सफाई कर्मचारी यूनियन का कहना है कि लायंस कंपनी को सफाई के काम के लिए 4.25 करोड़ में ठेका निगम ने दिया है लेकिन सफाई निगम के कर्मियों को ही करनी पड़ रही है। उनका कहना है कि इस एरिया में सफाई का काम पहले 1456 लोग करते थे लेकिन कम्पनी अब यह काम केवल 670 लोगों से ही ले रही है।

स्वच्छता समिति ने दिए निर्देश
ज्ञात रहे कि कुछ दिन पूर्व भी लायंस कम्पनी की कारगुजारी के विरुद्ध निगम को लिखित शिकायत दी गई थी। इसके बाद आज निगम की स्वच्छता समिति ने बैठक कर लायन्स कम्पनी को अपने आवंटित क्षेत्र में बेहतर स्वच्छता सेवाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में उपस्थित कम्पनी के प्रतिनिधि को कचरा रोज़ उठाने और बागवानी कचरे को भी उठाने के निर्देश दिए गए। समिति ने कहा कि करारनामे का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसी कोई भी घटना पाए जाने पर फर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी। बैठक में चेयरमैन शक्ति प्रकाश देवशाली सहित जगतार सिंह जग्गा, भरत कुमार, चंद्रवती शुक्ला और मैसर्स लायंस के प्रतिनिधि शामिल थे।


Comments Off on जंगल में कचरा गिरा रहे लायंस कंपनी के कारिंदे
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.