निजी स्कूल पर लटके मिले ताले, सरकारी में पढ़ेंगे बच्चे !    अधिकारियों ने मिलीभगत कर घरों में चल रहे स्कूलों को दी अस्थाई मान्यता !    ‘कुर्सी बचाई सुरेजवाला ने, आभार भाजपा का’ !    अन्य जज से सुनवाई संबंधी याचिका खारिज !    प्रो. समर सिंह हार्टिकल्चर यूनिवर्सिटी के पहले कुलपति !    युवाओं को रोजगार मुहैया करवाना उद्देश्‍य : मुख्‍यमंत्री !    अमेरिका में भारतीय मूल के सिख टैक्सी चालक पर हमला !    कपिल शर्मा के घर गूंजी किलकारी !    यात्री वाहनों की बिक्री फिर गिरी, यूटिलिटी में 33% बढ़ी !    एकदा !    

चैनल चर्चा

Posted On November - 16 - 2019

प्रदीप सरदाना
अरुण मंडोला फिर बने लक्ष्मण
लगता है अब सीरियल में यह बात आम हो जाएगी जब एक बार एक भूमिका में सफल होने पर उसी कलाकार को किसी और सीरियल में भी फिर से वही भूमिका मिलने लगेगी। इसकी शुरुआत बरसों पहले तब हो गयी थी जब दारा सिंह ‘रामायण’ सीरियल में हनुमान बने तो कुछ समय बाद ‘महाभारत’ सीरियल में भी उन्हें फिर से हनुमान की भूमिका दी गयी। लेकिन अब पिछले कुछ समय से यह आम होने लगा है। पहले निर्भय वाधवा ‘संकट मोचन महाबली हनुमान’ बने तो ‘कर्मफल दाता शनि’ में उन्हें फिर से हनुमान की भूमिका मिल गयी। ऐसे ही ‘देवों के देव महादेव’ में शिव बने मोहित रैना को स्टार प्लस के ‘महाभारत’ सीरियल में भी फिर से शिव का रोल करने को मिल गया। अब एक बार फिर यही अभिनेता अरुण मंडोला के साथ हो रहा है। अरुण ‘संकट मोचन महाबली हनुमान’ में लक्ष्मण बने थे और अब उन्हें सोनी चैनल के प्रसिद्ध सीरियल ‘विघ्नहर्ता गणेश’ में फिर से लक्ष्मण बनने का मौका मिल गया है। अरुण कहते हैं-‘यदि किसी फिल्म की फ्रेंचाइजी बनाई जा सकती है तो मैं भी फिर से लक्ष्मण बन सकता हूं। मेरे लिए फिर से लक्ष्मण बनना 2.0 की तरह है। मैं जब दो साल पहले पहली बार लक्ष्मण बना तो अपनी भूमिका और लक्ष्मण के व्यक्तित्व को समझने में मुझे कुछ समय लगा था लेकिन अब इस बार मेरे लिए यह भूमिका आसान हो गयी है।’
बिहारी सीख रही है श्रुति
चैनल स्टार भारत के चर्चित सीरियल ‘निमकी विधायक’ में गंगा देवी की भूमिका में हाल ही में श्रुति उल्फत ने एंट्री ली है। गंगा देवी एक राजनेत्री है, जिसे विपक्ष की नेता के रूप में दिखाया गया है। यूं श्रुति इससे पहले थोड़ा है थोड़े की जरूरत है, रिश्ते, ससुराल गैंदा फूल, जमाई राजा और नामकरण जैसे कई सीरियल कर चुकी है। साथ ही राज, दिल तो पागल है और ये है मुंबई मेरी जान जैसी फिल्में भी। लेकिन अपनी इस नई भूमिका से श्रुति काफी खुश है। श्रुति कहती है-‘मैं ‘निमकी विधायक’ से पहली बार पावरफुल पोलिटीशियन का रोल करने जा रही हूं। जिसका ताल्लुक बिहार से है। आजकल टीवी सीरियल में बिहार की बोली काफी लोकप्रिय हो रही है। इसलिए मैं अपने इस किरदार में अपनी बोली को लेकर भी परफैक्ट रहूं, इसके लिए मैंने काफी मेहनत की है। मैंने इसके लिए कई भोजपुरी फिल्में देखीं, बिहार के कई चैनल को लगातार देखा, साथ ही कुछ लोगों से बिहारी सीखी भी। मुझे उम्मीद है कि दर्शक मेरा काम पसंद करेंगे।
‘फ़ौदा’ का जलवा
इस्राइल की सीरीज ‘फ़ौदा’ ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छी ख़ासी लोकप्रियता पाकर अपना नाम विश्व के कई देशों में पहुंचाया है। अब यही सीरीज भारतीय रूपान्तरण में अपने यहां जल्द ही दस्तक देगी। इसके लिए अपलौंज एंटरटेनमेंट के समीर नायर ने यह बीड़ा उठाया है कि इस सीरीज को वह अगले साल के शुरू में दर्शकों को भेंट कर सकें। अपलौंज इससे पहले भी क्रिमिनल जस्टिस, द ऑफिस और ला फेमीगेलिया जैसी कुछ और भी अंतरराष्ट्रीय सीरीज को भारतीय रंग रूप और अंदाज देकर ख्याति अर्जित कर चुका है। ‘फ़ौदा’ को इस्राइल के सबसे बेहतरीन शो में माना जाता है। अरबी में फ़ौदा का मतलब है हंगामा। सीरीज में एक ऑपरेशन के दौरान फ़ौदा कमांडो का कोड वर्ड है। सीरीज इस्राइली अंडरकवर की छिपी दुनिया, सेना इकाइयों और फिलिस्तीनी आतंकवादी तथा आम नागरिकों के बीच चल रही पुरानी कलह को दर्शाता है। भारतीय रूपान्तरण में यह सब भारत-पाकिस्तान के बीच उलझे हुए सम्बन्धों के रूप में दिखाया जाएगा। समीर नायर कहते हैं- ‘फ़ौदा एक काल्पनिक लेकिन एक बेहद आकर्षक कहानी है। इसलिए मुझे लगा इसका रूपान्तरण जरूर होना चाहिए। हम इसको बेहतर से बेहतर बनाकर प्रस्तुत करेंगे।’
शुभांगी बनी सबसे लोकप्रिय चेहरा
टीवी की दुनिया में अब कई अवार्ड्स हो गए हैं। जिनमें कुछ का संचालन टीवी चैनल खुद करते हैं और कुछ का अन्य संस्थाएं। हाल ही में एक नया टीवी अवार्ड लांच हुआ है जिसका नाम है ‘सास बहू और देवरानी स्टारडम अवार्ड्स।’ इसकी स्थापना न्यूज़ 18 इंडिया ने की है। हाल ही में इस अवार्ड के पहले संस्करण का आगाज हुआ तो उसमें टीवी के सबसे लोकप्रिय चेहरे के रूप में ‘भाबी जी घर पर हैं’ की अंगूरी भाभी यानी अभिनेत्री शुभांगी अत्रे को चुना गया।
साथ ही कपिल शर्मा को परफॉर्मर ऑफ द इयर और कपिल शर्मा शो के लिए ही कृष्णा अभिषेक को बेस्ट कॉमिक एक्टर का अवार्ड मिला। जबकि टीवी के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए ‘कुल्फीकुमार बाजेवाला’ के मोहित मलिक और अभिनेत्री के लिए ‘शक्ति’ की रूबीना दिलाइक को चुना गया। उधर सीरियल ‘राम सिया के लव कुश’ के कृष और हर्षित को सर्वश्रेष्ठ बाल कलाकार का पुरस्कार मिला।
साथ ही अचीवर ऑफ द इयर प्रोग्रामिंग के लिए सोनी चैनल के कार्यक्रम प्रमुख आशीष गोवालिकर और अचीवर ऑफ द इयर कम्युनिकेशंस का अवॉर्ड कलर्स चैनल की सोनिया हुरिया की झोली में गया। इनके अतिरिक्त मल्लिका सिंह, सुमेध मुद्गलकर, मोहसिन खान, शिवांगी जोशी, कनिका मान, निमृत कौर, रिया शर्मा, हिना खान और रणदीप राय के नाम भी हैं। जबकि इंडियन आइडल को बेस्ट सिंगिंग शो और डांस दीवाने को बेस्ट डांस शो के अवार्ड से नवाजा गया।
आमना के काम से एकता खुश
एकता कपूर जहां अपने सीरियल में नए-नए अनोखे किरदार गढ़ने के लिए मशहूर है वहां अच्छा काम करने वाले कलाकार भी उसे बेहद पसंद हैं। स्मृति ईरानी और साक्षी तंवर तो एकता के मनपसंद कलाकार रहे ही। साथ ही अनीता हंसदानी, क्रिस्टल डिसूजा, मोनी रॉय, शब्बीर आहलुवालिया, रोनित रॉय जैसे कुछ और कलाकार भी हमेशा ही एकता की गुड बुक्स में रहे हैं। लेकिन हाल ही में एकता ने आमना शरीफ की भी खुले दिल से तारीफ कर बता दिया है कि वह भी उनकी खास पसंद बन गयी है। यूं तो आमना को पहली सफलता और लोकप्रियता भी एकता के सीरियल ‘कहीं तो होगा’ से मिली थी लेकिन बाद में आमना एकता के सीरियल में अरसे बाद ‘एक थी नायिका’ में ही नज़र आई, किसी और सीरियल में नहीं। पर अब आमना शरीफ एक बार फिर एकता कैंप से अच्छे से जुड़ गयी है क्योंकि आमना को कुछ समय पहले ‘कसौटी जिंदगी की’ में कोमोलिका के किरदार के लिए चुना गया। ‘कसौटी जिंदगी की’ के पहले संस्करण में कोमोलिका का किरदार उर्वशी ढोलकिया ने निभाया था, जिसमें उर्वशी ने अपने अभिनय से चार चांद लगा दिये थे। जब ‘कसौटी’ फिर से आया तो इसके रिमेक में यह भूमिका हिना खान को मिली। लेकिन हिना के सीरियल से अलग होने के बाद आमना को यह रोल मिला। एकता कहती है- ‘कोमोलिका इंडियन टीवी पर खलनायिका के रूप में एक शक्तिशाली किरदार रहा है। हालांकि नेगेटिव रोल करना आसान नहीं होता लेकिन आमना इस रोल को ऐसे निभा रही है जैसे यह किरदार उसके लिए ही बना हो।’


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.