दो गुरुओं के चरणों से पावन अमर यादगार !    व्रत-पर्व !    ऊंचा आशियाना... आएंगी ढेर सारी खुशियां !    आत्मज्ञान की डगर !    झूठ से कर लें तौबा !    इस समोसे में आलू नहीं !    पुस्तकों से करें प्रेम !    बिना पानी के स्प्रे से नहाएंगे अंतरिक्ष यात्री !    मास्टर जी की मुस्कान !    अविस्मरणीय सबक !    

चैनल चर्चा

Posted On November - 2 - 2019

प्रदीप सरदाना

विराट के जन्मदिन पर ‘सुपर वी’

विराट कोहली ने क्रिकेट की दुनिया में जो एक से बढ़कर एक रिकॉर्ड बनाए हैं, वे किसी से छिपे नहीं हैं। लेकिन विराट की जिंदगी के ऐसे कई पहलू हैं, जिनसे अधिकतर लोग अभी भी अंजान हैं। यही देखते हुए स्टार इंडिया ने विराट कोहली की जिंदगी पर आधारित एक एनिमेटिड सीरीज़ ‘सुपर वी’ दिखाने का फैसला किया है। कुल 12 एपिसोड की इस सीरीज़ में विराट खुद एक सूत्रधार भी बनेंगे। दिलचस्प यह भी है कि ‘सुपर वी’ की शुरुआत विराट कोहली के जन्मदिन पर 5 नवंबर को दोपहर साढ़े 3 बजे से स्टार प्लस, स्टार स्पोर्ट्स, डिज्नी, मारवल और हॉट स्टार पर एक साथ होगी। इसके बाद हर रविवार इन सभी चैनलों पर सुबह 9 बजे के प्रसारण के साथ इसका पुनर्प्रसारण भी होगा। इस सीरीज की लांच पर विराट काफी भावुक हो गए। विराट ने कहा-अपने दिल की सुनें, धैर्य रखें और अपने माता-पिता के प्रेम और सहयोग का सम्मान करें। यदि अपना फोकस अपने काम पर रखेंगे तो अच्छा करिअर स्वयं आपकी प्रतीक्षा करेगा।

देर से आएगी ‘नागिन’

एकता कपूर ने यूं तो एक से एक यादगार सीरियल दिये हैं, जिनमें कई अपनी खूबसूरती के लिए जाने जाते हैं तो कुछ अपनी बोरियत के लिए भी। हाल के बरसों में एकता के जिस सीरियल ने सबसे ज्यादा लोकप्रियता पाई है वह है-‘नागिन’। ‘नागिन’ की शुरुआत एकता ने 2015 में मिनी सीरीज़ के रूप में की थी लेकिन यह नागिन दर्शकों में इतनी लोकप्रिय हुई कि इसे एक्सटेंशन देकर 62 एपिसोड का कर दिया गया। एक अंतराल के बाद ‘नागिन’ का दूसरा सीज़न आया और उसके 75 एपिसोड प्रसारित हुए। फिर तीसरा सीज़न आया तो उसके 103 एपिसोड किए गए। दरअसल ‘नागिन’ इतना लोकप्रिय रहा है कि इससे कलर्स चैनल नंबर वन पर पहुंच गया। साथ ही ‘बालिका वधू’ के बाद ‘नागिन’ कलर्स चैनल का दूसरा ब्रांड सीरियल भी हो गया। इन दिनों जब कलर्स चैनल अन्य मनोरंजन चैनल के मुक़ाबले पिछड़ गया है तो ‘नागिन’ कलर्स की डूबती नैया को फिर पार लगा सकता है। इसलिए कलर्स ‘नागिन’ के सीजन 4 को जल्द शुरू करना चाहता था। लेकिन एकता ने इसे अब आगे खिसका दिया है। बताया जा रहा है कि एकता ‘नागिन’ को और चुस्त-दुरुस्त और बेहतर करने के लिए और समय चाहती है क्योंकि ‘नागिन’ को लेकर सबकी आशाएं बहुत बढ़ गयी हैं। इसलिए अब उम्मीद है कि ‘नागिन’ दिसंबर अंत या जनवरी शुरू में ही ऑन एयर हो पाएगा।

दिशा के भरोसे क्यों हैं मोदी

सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ इस बार की टीआरपी में नंबर वन सीरियल बन गया। इससे कुंडली भाग्य, ये रिश्ता क्या कहलाता है, कुमकुम भाग्य जैसे शिखर के सीरियल के साथ केबीसी और कपिल शर्मा शो भी ‘तारक मेहता’ से इस हफ्ते पिछड़ गए। ‘तारक मेहता’ यूं टॉप 5 से टॉप 10 टीवी शो में अपनी जगह बराबर बनाता रहा है लेकिन इस बार इसके नंबर वन बनने का कारण यह रहा कि पिछले कुछ एपिसोड से दया की वापसी को ज़ोर-शोर से हाइलाइट किया जा रहा था। लेकिन अंत में दया की वापसी भी ठीक वैसे ही साबित हुई जैसे पोपटलाल की शादी और दया की मां को दिखाने के प्रसंग रहते हैं। दया की वापसी प्रसंग शिखर पर पहुंचकर अंत में ‘खोदा पहाड़ निकली चुहिया’ बनकर रह गयी। इससे एक हफ्ते नंबर वन तो बना जा सकता है लेकिन ये उन दर्शकों की भावनाओं से खिलवाड़ जैसा है जो ‘तारक मेहता’ को बरसों से इतना प्यार देते आए हैं। यदि दया के रूप में दिशा वकानी सीरियल में अपनी वापसी नहीं करना चाहती या उसकी मांगें पूरी करने में सीरियल निर्माता असित मोदी असमर्थ हैं तो वह दया का इतना लंबा इंतज़ार क्यों कर रहे हैं? दया-दिशा के दो साल से सीरियल में न होने से भी यह सीरियल लगातार अच्छी टीआरपी ले रहा है जो यह बताता है कि सीरियल से, टीम से और दर्शकों से बड़ा कोई नहीं।

कल्पना चावला की कहानी

कल्पना चावला का नाम लोग भूले नहीं होंगे। हरियाणा के करनाल में जन्मी कल्पना ने अमेरिका में ‘नासा’ के साथ जुड़कर अन्तरिक्ष विज्ञान में जो उपलब्धियां हासिल कीं, वे अविस्मरणीय हैं। नेशनल जियोग्राफिक चैनल कल्पना चावला की कहानी को टीवी पर जल्द दिखाने जा रहा है। कल्पना की यह कहानी चैनल के ‘मेगा आइकॉन’ की नयी सीरीज़ में दिखाई जाएगी। हाल ही में इस सीरीज़ के कल्पना चावला वाले एपिसोड की विशेष स्क्रीनिंग में कल्पना के पिता बनारसी लाल चावला के साथ अभिनेत्री तापसी पन्नु भी मौजूद थीं। इस मौके पर बनारसी लाल ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि मेरी पहचान मेरी बेटी के नाम से होती है। मुझे गर्व है कि कल्पना की उपलब्धियां और उसका जीवन कई लोगों को प्रेरित करता है।’ इस सीरीज़ में आधुनिक तकनीक के माध्यम से पुनर्संरचना करके कल्पना की जि़ंदगी के कई मर्मस्पर्शी पहलू तो दिखाये ही जाएंगे। साथ ही कल्पना के करीबी और परिवार वालों के इंटरव्यू भी इस सीरीज़ में होंगे।

प्रियल गौर भी वेब सीरीज़ में

इन दिनों जब वेब सीरीज़ अच्छी ख़ासी लोकप्रिय हो रही हैं तो ऐसे में बहुत से टीवी सितारे वेब सीरीज़ में भी बराबर दिलचस्पी लेने लगे हैं। देखा जाये तो हर हफ्ते एक-दो टीवी सितारे वेब सीरीज़ की दुनिया में कदम रख रहे हैं। इस बार टीवी की जिस खूबसूरत अभिनेत्री ने वेब सीरीज़ को अपनाया है, उसका नाम है प्रियल गौर। प्रियल पिछले बरसों में ‘राम मिलाई जोड़ी’, ‘बात हमारी पक्की है’, ‘अम्माजी की गली’ और ‘अदालत’ के साथ और भी कई सीरियल कर चुकी हैं। प्रियल को सबसे ज्यादा लोकप्रियता सब टीवी की ‘इच्छाधारी नागिन’ से मिली, जिसमें वह शीर्षक भूमिका में थी। लेकिन अब प्रियल जिस वेब सीरीज़ में काम कर रही है, उसका नाम है-‘लव स्लीप रिपीट।’ यह सीरीज़ 7 नवंबर से ज़ी-5 पर शुरू होगी। सात एपिसोड की यह सीरीज़ अनमोल राणा के उपन्यास ‘दोज़ सेवन डेज़’ पर आधारित है। प्रियल इसमें लीड रोल में हैं,जबकि उनके साथ अंशुमन मल्होत्रा हैं।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.