मारे गये जवानों को मिले शहीद का दर्जा !    प्राइमरी स्कूल में बच्चों से कराया मजदूरों का काम !    युवा उम्र से नहीं बल्कि सपनों से होते हैं : अनिता कुंडू !    उत्तरी क्षेत्र में हरियाणा को प्रथम पुरस्कार !    हरियाणा के 9 कॉलेजों को मिला ‘ए-प्लस’ ग्रेड !    गोवा में आज से दुनियाभर की फिल्मों का मेला !    गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर मिलेगी मसाज सुविधा !    राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने मनीष की शहादत पर जताया शोक !    चिड़गांव में भीषण अग्निकांड, 3 मकान राख !    राज्यसभा : मार्शलों की नयी वर्दी की होगी समीक्षा !    

कश्मीर में बर्फबारी का कहर, 5 की मौत

Posted On November - 8 - 2019

श्रीनगर में बृहस्पतिवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। घाटी में बर्फबारी के चलते हवाई यातायात और सड़क परिवहन पर गंभीर असर पड़ा। – प्रेट्र

जम्मू, 7 नवम्बर (हप्र)
कश्मीर में इस मौसम की पहली बर्फबारी ने जबरदस्त कहर बरपाया है। इसके चलते 5 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में सेना के 2 जवान तथा 2 पोर्टर भी शामिल हैं जबकि एक आम नागरिक की भी बर्फबारी के कहर के कारण जान चली गई।
कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चपेट में आने से सेना के दो पोर्टरों व दो जवानों की मौत हो गई। इसके अलावा एक व्यक्ति की मौत उस समय हुई जब चिनार का पेड़ टूटकर उस पर आ गिरा। सूत्रों के अनुसार पोर्टरों की मृत्यु कल देर रात उस समय हुई जब कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा के पास बना सेना का कैंप हिमस्खलन की चपेट में आ गया। वहां तैनात दो पोर्टर बर्फ में दब गए। ये दोनों पोर्टर स्थानीय बताए जा रहे हैं। हंदवाड़ा में आज सुबह 2 जवान उस समय हिमस्खलन की चपेट में आ गए जब वे ड्यूटी दे रहे थे। उनकी पहचान गनर मध्यप्रदेश के रीवा के अखिलेश कुमार पटेल और देहरादून के रहने वाले राइफलमैन भीम बहादुर के तौर पर हुई है।
मैदानी इलाकों में हो रही बारिश व घाटी में जारी बर्फबारी के कारण जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भी वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है। जवाहर टनल के पार बर्फ के कारण सड़क पर फिसलन बढ़ गई है। बारिश के कारण रामबन इलाके में भी भूस्खलन का डर बना हुआ है। एहतियात के तौर पर जम्मू से घाटी जाने वाले और वहां से इस ओर आने वाले वाहनों को ऊधमपुर में ही रोक दिया गया है। वहीं, गुलमर्ग और सोनमर्ग समेत सभी उच्चपर्वतीय इलाकों में बर्फबारी व श्रीनगर में बारिश से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। श्रीनगर हवाई अड्डा अधिकारी के अनुसार श्रीनगर हवाई अड्डे पर खराब दृश्यता और बर्फबारी के कारण अब तक दो उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।
‘बर्फ कारावास’ में कैद हुआ लाहौल स्पीति
कुल्लू (निस) : कुल्लू सहित लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा-भरमौर के अलावा पूरे ऊपरी हिमाचल में भारी हिमपात शुरू हो गया है। बृहस्पतिवार को ऊपरी हिमाचल में जहां बर्फबारी का दौर जारी रहा, वहीं निचले क्षेत्रों में बारिश ने जनजीवन ठप कर िदया। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति छह माह के लिए ‘बर्फ के कारावास में कैद’ हो गया है। रोहतांग व जलोड़ी दर्रा बंद हो गया है। मनाली घाटी बर्फ से चमक उठी है। इस बीच, ग्रामीणों को अलर्ट कर दिया गया है। रोहतांग दर्रे सहित कुल्लू व लाहौल घाटी में भारी हिमपात की आशंका देख सैलानियों ने भी वापसी की राह पकड़ ली है। रोहतांग दर्रे में अब तक डेढ़ फुट बर्फ की मोटी परत जम गई है। इस बीच मौसम खराब होने के कारण कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट पर हवाई उड़ानें भी रद्द कर दी गईं। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार एयर इंडिया के जहाज ने सुबह दिल्ली से भुंतर को उड़ान भरी लेकिन दृश्यता कम होने के कारण उसे चंडीगढ़ में ही उतरना पड़ा।
दो दिन बाद उत्तर के मैदानी क्षेत्रों में ठंड देगी दस्तक
नयी दिल्ली (एजेंसी) : हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण उत्तर के मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र को एक तरफ वायु प्रदूषण से राहत दी है, साथ ही हल्की बारिश के कारण मैदानी क्षेत्रों में अगले दो दिन में तापमान में गिरावट के साथ सर्द मौसम की आमद हो जायेगी। मौसम विभाग की उत्तर क्षेत्रीय पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बृहस्पतिवार को बताया कि हिमालयी क्षेत्र में पांच नवंबर को सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में बर्फबारी के कारण पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित आसपास के इलाकों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर के तमाम मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश के बाद अगले 48 घंटों में इन क्षेत्रों का तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक और कम होकर 15 डिग्री सेल्सियस तक आने का अनुमान है। डा. श्रीवास्तव ने बताया कि इससे सर्दी में इजाफा होगा, लेकिन सर्द मौसम के लिये जरूरी न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने में अभी एक सप्ताह और लग सकता है।


Comments Off on कश्मीर में बर्फबारी का कहर, 5 की मौत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.