किराये पर टैक्सी लेकर करते थे लूटपाट, गिरोह के 2 सदस्य काबू !    पूर्व सीएम हूड्डा के घर शोक जताने पहुंचे मुख्यमंत्री !    दुनिया के बेहतरीन म्यूजि़यम !    पार्टी दे रहे हैं तो रहें सजग !    चाय के साथ लें कुछ पौष्टिक !    आत्मविश्वास की जीत !    बुरी संगत से बचना  !    दस साल में क, ख, ग !    तकनीकी प्लेटफॉर्म्स ताकाझांकी नहीं !    ओंकार में जीना ही असली जागरण !    

ऐश्वर्य तोमर ने जीता कांस्य

Posted On November - 11 - 2019

दोहा, 10 नवंबर (भाषा)
किशोर निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने रविवार को यहां 14वीं एशियाई चैंपियनशिप में पुरुषों की 50 मीटर थ्री पोजीशन में कांस्य पदक जीतकर भारत को निशानेबाजी में रिकार्ड 13वां ओलंपिक कोटा दिलाया। तोमर ने आठ पुरुषों के फाइनल में 449.1 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया। कोरिया के किम जोंगयुन (459.9) ने स्वर्ण ओर चीन के झोंगहाओ झाओ (459.1) ने रजत पदक जीता। इस 18 वर्षीय भारतीय निशानेबाज ने 120 शॉट के क्वालीफाईंग में 1168 अंक बनाकर फाइनल्स में जगह सुरक्षित की थी। इस स्पर्धा में तीन कोटा स्थान दांव पर लगे थे। मध्यप्रदेश के खरगौन के रहने वाले किशोर तोमर ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर वर्ग में विश्व रिकार्ड बनाया था। तोमर थ्री पोजीशन में संजीव राजपूत के बाद कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं। किसान परिवार से संबंध रखने वाले तोमर पहली बार सीनियर स्तर पर खेल रहे थे। उन्होंने जूनियर स्तर की अपनी फार्म बरकरार रखी। उन्होंने जूनियर स्तर पर एशिया में जीत हासिल की ओर फिर घरेलू प्रतियोगिताओं में संजीव राजपूत जैसे निशानेबाजों को हराकर सीनियर टीम में जगह बनाने का दावा पेश किया। चीन के विश्व में नंबर तीन झाओ और कोरिया के नंबर नौ जोंगुयन के अलावा कजाखस्तान के अनुभवी निशानेबाज यूरी युरकोव और ईरान के महयार सेदाघाट भी इस स्पर्धा में भाग ले रहे थे। फाइनल्स में चीन के दो खिलाड़ी पहुंचे थे लेकिन वे कोटा के लिये दावा पेश नहीं कर पाये। चीन पहले ही इस स्पर्धा में अधिकतम दो कोटा स्थान हासिल कर चुका है। कोरिया के जोंगयुन भी इससे पहले म्यूनिख विश्व कप में कोटा ले चुके थे। ऐसे में टोक्यो ओलंपिक के तीन स्थानों के लिये तोमर, ईरान, कजाखस्तान, मंगोलिया और थाईलैंड के निशानेबाजों के बीच मुकाबला था। तोमर ने अच्छी फार्म जारी रखते हुए ‘नीलिंग पोजीशन’ के 15 शॉट में 151.7 अंक बनाये। इसके बाद ‘प्रोन पोजीशन’ में उन्होंने 156.3 अंक हासिल किये और आखिर में 449.1 अंक लेकर तीसरे स्थान पर रहे।
स्कीट में अंगद, मेराज ने जीता स्वर्ण, रजत, ओलंपिक कोटा बढ़कर पहुंचा 15
अंगद वीर सिंह बाजवा और मेराज अहमद ने भी स्कीट स्पर्धा में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए देश के लिए 2 और ओलंपिक कोटे हासिल किये। इन निशानेबाजों के पदक से टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए भारतीय निशानेबाजों ने अब तक रिकार्ड 15 कोटे हासिल कर लिये। यहां लुसैन निशानेबाजी परिसर में दोनों खिलाड़ी 56 अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे जिसके बाद विजेता का फैसला शूटआफ से हुआ। अंगद ने शूटआफ में मेराज को 6-5 से पछाड़ा। ओलंपिक कोटा के मामले में यह भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। लंदन ओलंपिक 2012 में भारत के 11 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो ओलंपिक 2016 में 12 भारतीय निशानेबाज उतरे थे। रविवार को ही भारत ने तीन ओलंपिक कोटे हासिल किये।


Comments Off on ऐश्वर्य तोमर ने जीता कांस्य
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.