हिमाचल प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस !    राष्ट्रीय पर्व पर दिखी देश की आन, बान और शान !    71वें गणतन्त्र की चुनौतियां !    देखेगी दुनिया वायुसेना का दम !    स्कूली पाठ्यक्रम में विदेशी ज्ञान कोष !    जहां महर्षि वेद व्यास को दिये थे दर्शन !    व्रत-पर्व !    पंचमी पर सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग !    गणतन्त्र के परमवीर !    पिहोवा जल रूप में पूजी जाती हैं सरस्वती !    

उद्धव के नाम पर सभी सहमत

Posted On November - 23 - 2019

मुंबई में शुक्रवार को कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, शिवसेना के संजय राउत व अन्य नेता संयुक्त बैठक के लिए जाते हुए। -प्रेट्र

मुंबई/नयी दिल्ली, 22 नवंबर (एजेंसी)
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन में सहमति बनी है कि महाराष्ट्र की नयी सरकार का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे। पवार की घोषणा, कांग्रेस, राकांपा और उनके चुनाव पूर्व गठबंधन सहयोगियों और तीनों पार्टियों की बैठकों के बाद आई है। कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के शीर्ष नेताओं की लंबी बैठक से निकलते हुए पवार ने कहा कि ठाकरे के नेतृत्व पर सहमति बनी है। वर्ली में नेहरू केंद्र में हुई बैठक के बाद पवार ने कहा कि अन्य मुद्दों पर चर्चा चल रही है। नयी सरकार का नेतृत्व उद्धव ठाकरे करेंगे। इस बीच महाराष्ट्र के शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री पद संभालने को तैयार हैं।
बैठक में शिरकत करने वाले शिवसेना विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘जब सब कुछ तय हो जाएगा तो कल एक प्रेस वार्ता की जाएगी।’ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि महाराष्ट्र में कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच सरकार बनाने पर बातचीत अनिर्णायक है और चर्चा शनिवार को भी जारी रहेगी। पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच बातचीत सकारात्मक रही और वे कई निष्कर्षों पर पहुंचे हैं। चव्हाण ने कहा, बातचीत कल जारी रहेगी।
बैठक से बाहर आने के बाद, ठाकरे ने पत्रकारों से कहा कि बातचीत संतोषजनक थी। उन्होंने कहा, ‘(सरकार गठन पर) बातचीत सही दिशा में चल रही है। महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा की जा रही है। सब कुछ तय होने के बाद तीनों पार्टियां आपके सामने आएंगी।
उधर, उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अपनी पार्टी के विधायकों से मुलाकात की और उन्हें बताया कि राज्य में शिवसेना नीत सरकार बनाने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। एक विधायक ने बताया कि ठाकरे ने विधायकों को मुंबई में एक साथ रहने का निर्देश दिया, क्योंकि उनकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है।
राज्य में फिलहाल राष्ट्रपति शासन
राज्य में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था और गठबंधन को बहुमत मिला था जिसमें भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें आई थीं। राज्य में विधानसभा की 288 सीटें हैं। राकांपा और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उन्हें क्रमश: 54 और 44 सीटें मिली हैं। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की सीटें 154 होती हैं जो बहुमत की 145 की संख्या से ज्यादा है। राज्य में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है।

मुंबई में शुक्रवार को सम्मान समारोह के दौरान नवनिर्वाचित मेयर किशोरी पेडनेकर और डिप्टीमेयर सुभाष वाडकर । -प्रेट्र

शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा का भाजपा से बेहतर प्रदर्शन
मुंबई (एजेंसी): महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा के उभरते हुए राजनीतिक गठजोड़ के सामने शुक्रवार को भाजपा को लातूर और उल्हासनगर महापौर चुनाव में हार का मुंह देखना पड़ा। शिवसेना, मुंबई और पड़ोसी ठाणे शहर में महापौर और उपमहापौर पदों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही। हालांकि भाजपा ने महाराष्ट्र नव-निर्माण सेना के समर्थन से नासिक के महापौर और उपमहापौर पदों पर जीत हासिल की। कांग्रेस के विक्रांत गोजामगुंडे लातूर से महापौर बनने में कामयाब रहे। इसे भाजपा के पूर्व मंत्री संभाजी नीलागेंकर के लिये झटके के तौर पर देखा जा रहा है। भाजपा को उल्हासनगर निगम में बहुमत था, पर शिवसेना के हाथों उसे शिकस्त मिली। शिवसेना ने राकांपा, कांग्रेस और एक स्थानीय संगठन टीम ओमी कलानी (टीओके) के समर्थन से महापौर के पद पर जीत हासिल की।
गठबंधन अवसरवादी : गडकरी
रांची (एजेंसी) : भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिये शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के ‘गठबंधन’ को ‘अवसरवादी’ करार देते हुए शुक्रवार को कहा कि यदि वे वहां सरकार बना भी लेते हैं तो वह 6-8 महीने से अधिक नहीं चल पाएगी। उन्होंने कहा, ‘अलग-अलग विचारधारा रखने वाली पार्टियों द्वारा किया गया गठबंधन सिर्फ भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए किया गया है, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है।’


Comments Off on उद्धव के नाम पर सभी सहमत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.