मारे गये जवानों को मिले शहीद का दर्जा !    प्राइमरी स्कूल में बच्चों से कराया मजदूरों का काम !    युवा उम्र से नहीं बल्कि सपनों से होते हैं : अनिता कुंडू !    उत्तरी क्षेत्र में हरियाणा को प्रथम पुरस्कार !    हरियाणा के 9 कॉलेजों को मिला ‘ए-प्लस’ ग्रेड !    गोवा में आज से दुनियाभर की फिल्मों का मेला !    गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर मिलेगी मसाज सुविधा !    राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने मनीष की शहादत पर जताया शोक !    चिड़गांव में भीषण अग्निकांड, 3 मकान राख !    राज्यसभा : मार्शलों की नयी वर्दी की होगी समीक्षा !    

ईरान ने शुरू किया यूरेनियम संवर्द्धन

Posted On November - 8 - 2019

तेहरान, 7 नवंबर (एजेंसी)
ईरान ने 2015 में हुए ऐतिहासिक परमाणु समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं से पीछे हटते हुए तेहरान के दक्षिण में स्थित भूमिगत फरदो परमाणु संयंत्र में बृहस्पतिवार को परमाणु संवर्द्धन आरंभ कर दिया। एक बयान में बताया गया कि अभियंताओं ने ‘शुरुआती मिनटों’ में सेंट्रीफ्यूज (उपकेंद्र) यंत्रों में यूरेनियम हेक्साफ्लोराइड गैस डालना शुरू कर दिया।
ईरान ने संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध हटाने की एवज में अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर जिन प्रतिबंधों पर सहमति जताई थी, उनमें इस संयंत्र में यूरेनियम संवर्द्धन पर रोक लगाना भी शामिल था। अमेरिका पिछले साल मई में इस समझौते से अलग हो गया था और उसने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाए थे।


Comments Off on ईरान ने शुरू किया यूरेनियम संवर्द्धन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.