1100 नंबर पर शिकायत का हुआ उलटा असर! !    चैनल चर्चा !    सुकून और सेहत का संगम !    गुमनाम हुए जो गायक !    फ्लैशबैक !    'एवरेज' कहकर रकुल को किया रिजेक्ट! !    बदलते मौसम में त्वचा रोग और सफेद दाग !    सिल्वर स्क्रीन !    तुतलाहट से मुक्ति के घरेलू नुस्खे !    हेलो हाॅलीवुड !    

इस समोसे में आलू नहीं

Posted On November - 17 - 2019

रेणु खंतवाल

जब तक रहेगा समोसे में आलू। यह गाना समोसे और आलू के संबंध को इस तरह पेश करता है जैसे समोसे और आलू को अलग किया ही नहीं जा सकता। और यह काफी हद तक सही भी है क्योंकि परंपरागत समोसा बिना आलू के अधूरा है। लेकिन स्वाद के मुरीदों की तो बात ही कुछ और है। वे ऐसे-ऐसे प्रयोग करते हैं कि कहने ही क्या। आइए आज हम आपको ऐसे समोसे बनाना सिखाते हैं जो समोसे तो हैं लेकिन उनके अंदर आलू नहीं भरा गया है। घर पर ही आप बिना आलू के कुछ अलग तरह के समोसे ट्राय कर सकते हैं—
चाऊमीन समोसा
सामग्री : मैदा-एक कप, आटा-आधा कप, ऑयल-तलने के लिए, नमक-स्वादानुसार, अजवाइन – एक चौथाई चम्मच, चाऊमीन-आवश्यकतानुसार भरावने के लिए।
विधि : आटा और मैदा को मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक और अजवाइन भी मिला दें। अब थोड़ा सा गर्म तेल मोयन के लिए डालें और सभी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिला दें। अब जरूरत के अनुसार पानी डालकर इसे गूंथ लें। भरावन के लिए हम चाऊमीन इस्तेमाल करेंगे। आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और जिस प्रकार समोसे के लिए लंबाई में पतला बेला जाता है, उसी प्रकार से बेलें। जितने आकार का समोसा चाहिए, उतना लंबा बेलने के बाद रोटी को बीच से चाकू की सहायता से दो भागों में कट कर दें। एक भाग लें और कुप्पीनुमा फोल्ड कर दें। अब इसके बीच में चम्मच से चाऊमीन को भर दें। और समोसों के कोनों को आपस में जोड़ दें। जिस प्रकार समोसा जुड़ा होता है। जब सभी समोसे भर जाएं तो उन्हें मीडियम आंच पर डीप फ्राई कर लें। गर्म-गर्म चाऊमीन समोसों को चाय व हरी-लाल खट्टी-मीठी चटनी के साथ सर्व करें।
मटर पनीर समोसा
सामग्री : मैदा – एक कप, आटा – आधा कप,ऑयल – तलने के लिए, नमक – स्वादानुसार, पनीर-250 ग्राम, हरी मटर-एक कप हाफ उबली हुई, अजवाइन-एक-चौथाई चम्मच, सौंफ-एक-चौथाई चम्मच, साबुत धनिया-एक छोटा चम्मच, हरी या लाल मिर्च-एक चम्मच बरीक कटी हुई, हींग-चुटकी भर।
विधि : आटा और मैदा मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक और अजवाइन मिला दें। अब इसमें थोड़ा सा गर्म तेल मोयन के लिए डालें और सभी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिला दें। अब ज़रूरत के अनुसार पानी डालकर इसका आटा गूंथ लें। कड़ाही में थोड़ा सा ऑयल लें और हींग डालकर तडक़ा लगाएं। अब इसमें सौंफ थोड़ी सी अजवाइन और साबुत धनिया भी डाल लें। जैसे ही हल्का ब्राउन हो वैसे ही हाफ उबले हुए मटर भी डाल देें और बड़े चम्मच से चलाएं। पनीर को हाथ से मसलें और कड़ाही में डाल दें। अब इस मसाले को थोड़ा सा पकाएं। अब इसमें बाकी मसाले जैसे नमक-मिर्च भी मिला दें। लगभग दो मिनट भूनें और गैस बंद कर दें। आपकी मटर पनीर भुजिया भरावन के लिए तैयार हो गई। अब मैदा की छोटी-छोटी लोई बनाएं और लंबाई में बेलें। बीच से रोटी पर कट लगाएं और तिकानी कुप्पी बनाकर मटर पनीर का मसाला समोसे में भरें। सभी समोसे तैयार होने पर मीडियम आंच पर डीप फ्राई कर लें। गर्म-गर्म मटर पनीर समोसों को हरी चटनी और चाय कॉफी के साथ सर्व करें।
मैकरोनी समोसा
साम्रगी : मैदा – एक कप, आटा – आधा कप, ऑयल – तलने के लिए, नमक – स्वादानुसार, अजवाइन – एक चौथाई चम्मच, मैकरोनी – तैयार की हुई मैकरोनी मसाला, एक बोल।
विधि : आटा और मैदा मिला लें। इसमें थोड़ा सा नमक और अजवाइन मिला दें। थोड़ा सा गर्म तेल मोयन के लिए डालें और सभी सामग्री को आपस में अच्छी तरह मिला दें। अब ज़रूरत के अनुसार पानी डालकर आटा गूंथ लें। अब मैदा की छोटी-छोटी लोई बनाएं और लंबाई में बेलें। बीच से रोटी पर कट लगाएं और तिकानी कुप्पी बनाकर इसमें मैकरोनी मसाला भर दें। जब आप समोसे के लिए मैकरोनी तैयार करें तो ध्यान रहे वह गीली न हो, मैकरोनी को सूखा रखें ताकि समोसों में मैकरोनी भरते वक्त दिक्कत न आए। अब इन मैकरोनी समोसों को मीडियम आंच पर डीप फ्राई कर लें। सेज़वन सॉस के साथ गर्म-गर्म परोसें। बच्चों को खासतौर पर मैकरोनी समोसे बहुत पसंद आते हैं।


Comments Off on इस समोसे में आलू नहीं
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.