रिश्वत लेने पर सेल्स टैक्स इंस्पेक्टर को 5 वर्ष की कैद !    तहसीलों को तहसीलदार का इंतज़ार !    9 लोगों को प्रापर्टी सील करने के नोटिस जारी !    5.5 फीसदी रह सकती है वृद्धि दर : इंडिया रेटिंग !    लोकतंत्र सूचकांक में 10 पायदान फिसला भारत !    कश्मीर में तीसरे पक्ष की मध्यस्थता मंजूर नहीं !    पॉलिथीन के खिलाफ नगर परिषद सड़क पर !    ई-गवर्नेंस के लिए हरियाणा को मुंबई में मिलेगा गोल्ड !    हवाई अड्डे पर बम लगाने के संदिग्ध का आत्मसमर्पण !    द. अफ्रीका में समलैंगिक शादी से इनकार !    

अब पीएम को ही एसपीजी सुरक्षा

Posted On November - 28 - 2019

हरीश लखेड़ा/ट्रिन्यू
नयी दिल्ली, 27 नवंबर
कांग्रेस की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने साफ किया कि एसपीजी की सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार के लिए है। लोकसभा में बुधवार को विशेष सुरक्षा ग्रुप (एसपीजी) संशोधन बिल पर चर्चा का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि गांधी परिवार की सुरक्षा हटाई नहीं गई, बल्कि बदल कर अब जेड प्लस सीआरपीएफ कवर दिया गया है। लोकसभा ने बुधवार को विशेष सुरक्षा ग्रुप (एसपीजी) संशोधन बिल को हरी झंडी दिखा दी। अब एसपीजी सुरक्षा सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके साथ रहने वाले परिजनों को ही मिलेगी। पूर्व पीएम और उनके परिवार को भी 5 साल तक एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होगी।
इसके लिए शर्त होगी कि परिजन सरकार की ओर से आवंटित आवास पर रहते हों। गौर हो कि कांग्रेस गांधी परिवार से एसपीजी सुरक्षा कवर हटाए जाने का लगातार विरोध कर रही है। संसद में भी कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया कि सरकार ने यह फैसला राजनीतिक बदले की भावना से लिया है। चर्चा के जवाब में गृहमंत्री ने कहा कि जब सुरक्षा दी गई है तो नियमों का पालन भी जरूरी है।
उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का उदाहरण देकर कहा कि उन्हें लगभग 20 साल से सुरक्षा मिली है, लेकिन एक बार भी इसका उलंघन नहीं किया। शाह ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का उदाहरण देकर कहा कि काले कपड़े वाले (एनएसजी कमांडो) भी उनके साथ बाथरूम तक जाते हैं, लेकिन उन्होंने कभी भी शिकायत नहीं की। कांग्रेस के आरोपों को खारिज करते हुए शाह ने कहा कि गांधी परिवार की सुरक्षा में पहले से ज्यादा जवान होंगे।
उन्होंने कहा कि एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए बनी थी और एक परिवार के लिए इसमें बदलाव किया जाता रहा। गृह मंत्री ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि 200 किमी की रफ्तार से मोटर साइकिल चलाने के लिए यह सुरक्षा कवर नहीं दिया गया है।
अमित शाह ने कांग्रेस पर उठाये कई सवाल
चर्चा का जवाब देते हुए शाह ने पूछा कि जब पूर्व पीएम चंद्रशेखर, नरसिंह राव, गुजराल या मनमोहन सिंह की सुरक्षा बदली गई तब सवाल क्यों नहीं उठे। गांधी परिवार के सदस्यों ने एसपीजी को सूचना दिए बगैर लगभग 600 यात्राएं कीं। राहुल गांधी ने एसपीजी को बिना बताए देश के भीतर 1892 और विदेशों में 247 यात्राएं कीं। उन्होंने कौन से राज छिपाए। उन्होंने कहा कि सोनिया एसपीजी को बताए बगैर 13 बार देश के भीतर और 24 बार विदेश गयीं। प्रियंका 339 बार दिल्ली में, 14 बार देश व 64 बार अन्य स्थानों पर गयीं।


Comments Off on अब पीएम को ही एसपीजी सुरक्षा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.