हरियाणा में मतदान समाप्त, 65 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट !    हरियाणा में चार बजे तक 50.59 प्रतिशत मतदान !    कलानौर और महम में कांग्रेस-भाजपा समर्थकों में हाथापाई !    हरियाणा में तीन बजे तक 46 फीसदी मतदान !    बहादुरगढ़ में भिड़े 2 गुट !    हरियाणा में 2 बजे तक 37 फीसदी मतदान !    हरियाणा में सुबह 11बजे तक 22 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा फतेहाबाद में 27 प्रतिशत पड़े वोट !    छिटपुट शिकायतों के बीच हरियाणा में मतदान जारी !    इस बार पहले से दोगुना होगा जीत का अंतर !    आजाद हिंद फौज के सेनानी का निधन !    

22 साल से अलग रह रहे दंपति का विवाह कोर्ट ने किया खत्म

Posted On October - 10 - 2019

नयी दिल्ली, 9 अक्तूबर (एजेंसी)
सुप्रीमकोर्ट ने 22 साल से एक-दूसरे से अलग रह रहे दंपति के वैवाहिक संबंधों को खत्म कर दिया। अदालत ने संविधान के अनुच्छेद 142 में प्रदत्त विशेष अधिकार का इस्तेमाल करते हुए कहा कि यह ऐसा मामला है जिसमें वैवाहिक रिश्ते जुड़ नहीं सकते हैं। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एमआर शाह की पीठ ने कहा कि इस वैवाहिक रिश्ते को बनाये रखने और संबंधित पक्षों में फिर से मेल-मिलाप के सारे प्रयास विफल हो गये हैं। पीठ ने कहा कि ऐसा लगता है कि अब इस दंपति के बीच रिश्ते जुड़ने की कोई संभावना नहीं है। वे पिछले 22 साल से अलग रह रहे हैं और अब उनके लिए साथ रहना संभव नहीं होगा।
पीठ ने अपने फैसले में कहा, ‘हमारी राय है कि प्रतिवादी पत्नी को भरण पोषण के लिए एकमुश्त राशि के भुगतान के माध्यम से उसके हितों की रक्षा करते हुए इस विवाह को विच्छेद करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 142 में प्रदत्त अधिकार के इस्तेमाल का सर्वथा उचित मामला है।’
अदालत ने पति को निर्देश दिया कि वह अलग रह रही पत्नी को 8 सप्ताह के भीतर बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से 20 लाख रुपये का भुगतान करे। इस दंपति का 9 मई, 1993 को विवाह हुआ था और अगस्त 1995 में उन्हें एक संतान हुई। हालांकि, आगे चलकर पति और पत्नी में मतभेद होने लगे। पति के अनुसार उसके साथ क्रूरता बरती जाने लगी। 1997 में पत्नी ने पति का घर छोड़ दिया था।

वह अपने माता-पिता के घर में रहने लगी। इसके बाद पति ने 1999 में हैदराबाद की कुटुम्ब अदालत में क्रूरता के आधार पर विवाह विच्छेद की याचिका दायर की थी। कुटुम्ब अदालत ने 2003 में इसे खारिज कर दिया था। इसके बाद, पति ने इस आदेश को हाईकोर्ट में चुनौती दी, लेकिन वहां 2012 में अपील खारिज हो गयी। इसके बाद पति ने शीर्ष अदालत में याचिका दायर करके हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी थी।


Comments Off on 22 साल से अलग रह रहे दंपति का विवाह कोर्ट ने किया खत्म
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.