अभी नहीं बताया-परिवार से कब मिलेंगे अंतिम बार !    भाजपा को सत्ता से बाहर चाहते थे अल्पसंख्यक : पवार !    सीएए समर्थक जुलूस पर पथराव, हिंसा !    टेरर फंडिंग : पाक के प्रयासों को चीन ने सराहा !    177 हथियारों के साथ 644 उग्रवादियों का आत्मसमर्पण !    चुनाव को कपिल मिश्र ने बताया भारत-पाक मुकाबला !    रोहिंग्या का जनसंहार रोके म्यांमार : आईसीजे !    डेमोक्रेट्स ने राष्ट्रपति ट्रम्प के खिलाफ रखा पक्ष !    आईएस से जुड़े होने के आरोप में 3 गिरफ्तार !    आग बुझाने में जुटा विमान क्रैश, 3 की मौत !    

स्वास्थ्यवर्धक त्योहारी व्यंजन

Posted On October - 13 - 2019

मोनिका अग्रवाल

त्योहारों की सीज़न है तो पकवानों की भी तैयारी कर लें। कुछ ऐसे पकवान बनाएं जिन्हें बनाने में बच्चों समेत घर के सभी लोग आपकी मदद कर सकते हैं। खासकर बच्चे, क्योंकि इस तरह से आपका और आपके बच्चों का बॉन्ड भी ज्यादा स्ट्रॉंग होगा। कुछ आसान रेसिपीज़ हैं, जिसे बनाकर आप अपने मेहमानों को सरप्राइज दे सकती हैं। साथ ही आप इन्हें ज्यादा दिन तक इस्तेमाल कर सकती हैं। इनको बनाने में बहुत कम समय लगता है।
मसाला मुरमुरा
मसाला मुरमुरा एक भारतीय स्नैक है, जो मसालेदार और स्वाद में थोड़ा तीखा होता है। यह 15 मिनट के भीतर तैयार किया जा सकता है। यह दक्षिण भारत में अधिक लोकप्रिय है। मुरमुरा खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी होता है। सबसे अच्‍छी बात तो यह है कि मुरमुरे में कैलोरी और फैट दोनों ही बहुत कम मात्रा में होता है। सफेद चावल से तैयार होने वाला मुरमुरा एक साबुत अनाज नहीं है और इसका सेवन भारत में नाश्‍ते के रूप में किया जाता है। कुछ लोग तो इस जंक फूड मानते हैं, मगर यह जंक फूड नहीं है और सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।
खट्टा-मीठा इंदौरी पोहा
जैसा कि नाम से पता चलता है, यह थोड़ा मसालेदार होता है, जिसमें मिठास की एक तीखी गंध होती है। इंदाैरी पोहा इंदौर की एक बहुत ही फेमस स्नैक्स है जो की जल्दी ही बन जाती है। इसको दिन के किसी भी समय आसानी से सर्व किया जा सकता है। यह पोहा और जलेबी एक बहुत ही मजेदार कॉम्बिनेशन बन जाता है।
मूंगफली का मसाला
यह उन लोगों के लिए एक त्वरित स्नैक है जो फटाफट कुछ चटपटा खाकर आनंद लेना चाहते हैं। मूंगफली में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व इसे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी बनाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे शरीर को स्वस्थ रखना न केवल मुमकिन है बल्कि आप हमेशा एनर्जी महसूस करेंगे। इसमें विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9 और पेंटोथेनिक एसिड पाये जाते हैं और इसकी पौष्टिकता में इजाफा करते हैं।
पोहा
यह व्यापक रूप से बनाई गई नमकीनों में से एक है। यह स्वादिष्ट है और उत्तर भारत में एक लोकप्रिय विकल्प है। इसे शाम को गर्म चाय के साथ नाश्ते के रूप में परोसें। पोहा पीले चावल से बना एक स्‍वस्‍थ नाश्ता है। यह आसानी से तैयार होने वाला, स्‍वादिष्‍ट और अधिक मात्रा में सब्जियों की मौजूदगी के कारण बेहद पौष्टिक भी होता है। भारत के विभिन्न राज्यों में पोहा अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है। इसमें फाइबर की मात्रा इतनी होती है कि यह बहुत जल्दी पच जाता है। इसे आप चाहे जितना भी खाएं, आपको गैस नहीं होगी। पोहा खाने से ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती है।
मिक्सचर
यह बहुत कम समय में बन कर तैयार हो जाता है। इसे आप बहुत तरीकों से बना सकते हैं और इसमें आप अपने पसंद की सामग्री का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह मुंह में पानी लाने वाली नमकीन है। यह स्वाद में थोड़ा मसालेदार होता है।
कॉर्नफ्लेक्स
यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो इस त्योहारी सीज़न में अतिरिक्त कैलोरी के बारे में चिंतित रहते हैं। यह लोकप्रिय ब्रेकफास्ट है, जो कि कॉर्न को टोस्ट करके तैयार किया जाता है। क्रंची टेक्सचर वाले कॉर्नफ्लेक्स शुगर, आयरन, विटामिन से भरपूर होते हैं। इनमें थियामीन होता है, जो बॉडी के मेटाबॉलिक रेट और एनर्जी के लिए उपयोगी होता है। इनमें फलों और ड्राईफ्रूट्स को शामिल करके नाश्ते की पौष्टिकता को बढ़ा सकते हैं।
गाठियां
बेसन, मसालों से बनने वाला भावनगरी गाठियां बच्चों से बुजुर्गों तक सभी को भाता है। यह क्रिस्पी और टेस्टी गाठिया दिन में किसी भी समय चाय, कॉफी के साथ या ऎसे ही खाली भी खा सकते हैं। ये बेहद आसानी और जल्दी से बन जाता है।
सोयाबीन स्टिक
सोयाबीन आटा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी है। बच्चों से लेकर बड़ों को इसका स्वाद इतना भाएगा कि वे पहचान ही नही पाएंगे कि ये किस आटे से बनी है। सोयाबीन के आटे के फुल्के, परांठे खाने से इनकार करने वाले लोग इस नमकीन स्नैक्स को बड़े ही चाव से खाएंगे।
स्वीट कॉर्न
स्वीट कॉर्न से बने व्यंजन काफी टेस्टी लगते हैं। इसे आप स्टार्टर के तौर पर किसी भी पार्टी में सर्व कर सकते हैं।
सोया चाप
सोया चाप में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। सोया चाप करी हो या सोया चाप फ्राई, दोनों ही रूपों में लोग पसंद करते हैं। मेरिनेट करके फ्राई करके तैयार किया गया यह स्नैक्स चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक किसी के साथ में सर्व कीजिए। चटनी और टमैटो सॉस इसके ज़ायके को और बढ़ा देता है।
चना दाल नमकीन
चने की दाल और मसूर दाल को फ्राई कर तैयार होने वाली दाल नमकीन काफी क्रिस्पी और मज़ेदार होती है। घर पर आसानी से बन जाने वाली इस नमकीन में मसाले कम या ज्यादा डालकर आप अपने स्वादानुसार चटपटा बना सकते हैं।
रवा पकोड़ा
रवा पकोड़ा क्रिस्पी और स्वाद में लाजवाब होता है। मिक्स वेज रवा पकोड़ा बनाने में आप अपनी पसंद अनुसार सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। इसे आप टमाटर सॉस, चिल्ली सॉस या अपनी मनपसंद चटनी के साथ परोसिये और इनके स्वाद का मजा लीजिए।
बाजार में मिलने वाली नमकीन जेब पर भारी तो पड़ती है ही, साथ ही वह उतनी हेल्दी भी नहीं होती। ऐसे में क्यों न आप घर पर ही एक बेहतरीन नमकीन तैयार करें। जी हां, घर पर डाईफ्रूट्स से तैयार की गई नमकीन स्वादिष्ट तो होती ही है, साथ ही यह आपके लिए हेल्दी भी रहेगी। यकीन मानिए, एक बार आपको घर पर बनी हुई इस नमकीन का चस्का पड़ गया तो आप बाजार की नमकीन को हाथ लगाना भी पसंद नहीं करेंगे।


Comments Off on स्वास्थ्यवर्धक त्योहारी व्यंजन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.