पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

सीरिया पर तुर्की का हमला, विश्व में हलचल

Posted On October - 11 - 2019

नयी दिल्ली/ काहिरा/ वाशिंगटन, 10 अक्तूबर (एजेंसी)

बमबारी के बाद जान बचाने को भागते सीरिया के लोग। – एएफपी

उत्तर पूर्व सीरिया में तुर्की की सैन्य कार्रवाई पर भारत समेत कई देशों ने चिंता जताई है। बुधवार को तुर्की के लड़ाकू विमानों एवं तोपखाने ने सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाके को निशाना बनाया था, जिससे हजारों की संख्या में लोगों को घर छोड़कर भागना पड़ा। कई लोगों के मारे जाने की भी खबरें हैं। बृहस्पतिवार को भी हमले जारी रहे। तुर्की ने कहा है कि उसने कई ठिकानों पर कब्जा कर लिया और कई कुर्द आतंकियों को मार गिराया। वहीं, कुर्दों ने भी तुर्की के सीमावर्ती शहरों पर गोलाबारी की, जिसमें नौ महीने के एक बच्चे सहित 5 लोगों की मौत हो गई।
इधर, दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘हम उत्तर पूर्व सीरिया में तुर्की की एकतरफा सैन्य कार्रवाई से काफी चिंतित हैं। तुर्की की कार्रवाई क्षेत्र की स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमतर कर सकती है।’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम तुर्की से संयम बरतने और सीरिया की सम्प्रभुता एवं क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आग्रह करते हैं। हम सभी मुद्दों का बातचीत एवं चर्चा से समाधान निकालने का आग्रह करते हैं।’
उधर, अरब लीग ने इस हमले के मद्देनजर शनिवार को आपात बैठक बुलाई है। अरब लीग के सहायक महासचिव होसाम जकी ने बुधवार देर रात बयान जारी करके कहा कि मिस्र के अनुरोध पर क्षेत्र के विदेश मंत्री 12 अक्तूबर को काहिरा में इकट्ठे होंगे और सीरियाई क्षेत्र में तुर्की के हमले पर चर्चा करेंगे। जकी ने इस हमले को अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करार दिया है। इससे पहले एक अन्य बयान में लीग ने आगाह किया था कि यह हमला दाएश (इस्लामिक स्टेट समूह) को दोबारा ताकतवर बनाने में मदद कर सकता है।
इस बीच, अमेरिका की रिपब्लिकन एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के 2 सांसदों ने कहा कि वह तुर्की पर कड़े प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव लाएंगे। रिपब्लिकन सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि वह और डेमोक्रेट क्रिस वान होलन एक विधेयक पेश करेंगे, जिसके तहत तुर्की के राजनीतिक नेतृत्व की सभी अमेरिकी संपत्तियों पर लेन-देन संबंधी रोक लग जाएगी।

एर्दोआन की ईयू को चेतावनी- 36 लाख शरणार्थी भेज देंगे
अंकारा (एजेंसी) : तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने बृहस्पतिवार को यूरोपीय संघ (ईयू) को चेतावनी दी कि अगर उसने सीरिया में तुर्की के सैन्य अभियान की आलोचना की, तो वह लाखों शरणार्थियों को यूरोप की तरफ जाने की अनुमति दे देंगे। एर्दोआन ने एक भाषण में कहा, ‘यूरोपीय संघ, जागो। अगर आप वहां हमारे अभियान को घुसपैठ बताएंगे, तो हमारा काम आसान है। हम दरवाजे खोल देंगे और आपके यहां 36 लाख शरणार्थियों को भेज देंगे।’


Comments Off on सीरिया पर तुर्की का हमला, विश्व में हलचल
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.