बिजली के रेट घटाने की तैयारी !    गोली चला ढाई लाख रुपए लूट ले गए बदमाश !    दुबई में भारतीय ने लॉटरी में 40 लाख और कार जीती !    जेएनयू छात्र संघ ने हॉस्टल फीस बढ़ोतरी को हाईकोर्ट में चुनौती दी !    टाइटैनिक मलबे को सहेजेंगे अमेरिका और ब्रिटेन !    सबरीमाला के कपाट बंद !    नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत !    रूसी हवाई हमले में 23 सीरियाई लोगों की मौत !    एकदा !    नडाल दूसरे दौर में, शारापोवा बाहर !    

सिल्वर स्क्रीन

Posted On October - 19 - 2019

ए. चक्रवर्ती

इरफान हुए सक्रिय

कैंसर से उबर रहे अभिनेता इरफान की नई फिल्म ‘अंग्रेज़ी मीडियम’ की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है। अभी हाल ही में उनका एक वीडियो काफी वायरल हुआ, जिसमें वह मुंबई एयरपोर्ट से मुंह ढक कर व्हील चेयर पर बाहर निकल रहे हैं। जाहिर है उनके प्रशंसक इस फोटो को देखकर फिर उत्साहित हैं। तमाम गाॅसिप पर विराम लगाते हुए उनके एक विशेष सहायक ने इसका खुलासा किया कि असल में इरफान करीना के साथ अपनी फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम की शूटिंग पूरी होने के बाद लंदन सर्जरी कराने गए थे। वहां पर सफल सर्जरी के बाद वह देश लौटे हैं। यह तभी की तस्वीर है। उसके मुताबिक वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। पिछले साल वह न्यूरो-एंडेक्रिन ट्यूमर जैसी बीमारी की चपेट में आ गए थे।
उनकी एक्टिंग रेंज के बारे में बात करें तो वह लगभग हर फिल्म में शिद्दत के साथ मौजूद रहते हैं। उल्लेखनीय है कि अस्वस्थ होने से पहले वह दीपिका के साथ विशाल भारद्वाज की फिल्म की शूटिंग जल्द करने वाले थे, पर लगता है अब यह फिल्म अधर में लटक चुकी है पर उनके सहायक के मुताबिक-यह फिल्म अभी डिब्बे में बंद नहीं हुई है।

रकुल प्रीत का प्रेम

दिल्ली की लड़की रकुल प्रीत सिंह ने 2009 की कन्नड़ फिल्म ‘गिली’ से अपना फिल्म करियर शुरू किया था। फिर तो वह जैसे साउथ की फिल्मों की होकर रह गई। वहां की लगभग दो दर्जन फिल्मों में वह अब तक काम कर चुकी है। हिंदी फिल्मों में उनकी पहली एंट्री 2014 में फिल्म ‘यारियां’ से हुई। फिर पांच साल बाद इस साल उनकी एक फिल्म ‘देे दे प्यार दे’ रिलीज हो चुकी हुई। दूसरी ‘मरजावां’ का प्रमोशन जल्द शुरू होगा। इसके बाद वह 2020 में कमल हासन के साथ तमिल फिल्म ‘इंडियन-2’ में दिखाई पड़ेंगी। यह फिल्म हिंदी में भी बन रही है। रकुल के मुताबिक वह अब हिंदी फिल्मों को लेकर कमर कस कर तैयार है। वह कहती है—मैं हर काम को एक ध्येय के साथ करती हूं। साउथ की फिल्में तो मैं लगातार कर ही रही हूं। वैसे भी यहां ज्यादातर फिल्में बेहद अनुशासित ढंग से बनकर दो-तीन माह में पूरी हो जाती हैं। इसलिए आप चाहें तो इन फिल्मों को समय देकर और भी नया कुछ कर सकते हैं।’

आयुष्मान खुराना ने फीस बढ़ाई

अमूमन सितारे अपनी फीस बताने से इनकार करते हैं। स्टारडम के नए पंछी आयुष्मान खुराना की बढ़ती फीस के बारे में नित नई खबरें आ रही हैं। अभी हाल में उन्होंने एक निर्माता से दस करोड़ की भारी फीस मांगी और बेहद आश्चर्यजनक ढंग से निर्माता ने वह पारिश्रमिक देने के लिए हामी भर ली। ट्रेड विश्लेषक मानते हैं कि यह तो फिल्म मार्केट की रवायत है। आयुष्मान इस समय फिल्म मार्केट की नई सनसनी हैं। बस, उन्हें इस बात का ख्याल रखना पड़ेगा कि उनकी फिल्म जिस सीमित बजट में बनकर सबके लिए लाभ का सौदा बनती है, वह अपनी फीस इतनी न बढ़ा दें कि वह फिल्म के पूरे बजट को प्रभावित करने लगे। इसके उलट आयुष्मान अपनी बढ़ी हुई फीस के बारे में कुछ नहीं कहना चाहते। उनका जवाब होता है, ‘मैं अपनी फीस आदि के बारे में ज्यादा नहीं सोचता। मुझे सिर्फ बेहतर सब्जेक्ट वाली अच्छी फिल्में चाहिए। जहां तक फीस का सवाल है वह तो आपके लगातार बेहतर काम करने के बाद बिना किसी दबाव के बढ़ती ही रहेगी।’
उनके बारे में मशहूर है कि वह अपने किरदार में बहुत कुछ स्वाभाविक रखना पसंद करते हैं। ऐसे में उनसे यह पूछना ज़रूरी हो जाता है कि फिर उन्होंने फिल्म ‘बाला’ के लिए अपना सिर क्यों नहीं गंजा किया? वह बताते हैं, ‘ऐसी कोई बात नहीं है, मैं बिल्कुल गंजा होना चाहता था। लेकिन बाला के साथ मैं सुजीत सरकार की ‘गुलाबो सिताबो’ की शूटिंग भी कर रहा था। उसी कमिटमेंट के चलते मुझे अपने बाल रखने पड़े थे। अब बाला की शूटिंग के दौरान रोज़ तीन घंटे विशेष मेकअप करने से मैं बच जाता।

‘डेविल’ बनेंगे रणबीर कपूर

कभी अभिनेता रणबीर कपूर ने कहा था कि वह हर अच्छे फिल्मकार के साथ काम करना चाहते हैं। अपनी इस बात पर अमल करते हुए उन्होंने बीच-बीच में राजकुमार संतोषी, प्रकाश झा, राजकुमार हिरानी जैसे कुछेक निर्देशकों का दामन थामा है। इसी कड़ी में अब उनकी नज़र फिल्म कबीर सिंह के निर्देशक संदीप बंगा पर है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो रणबीर इस डायरेक्टर की अगली फिल्म करेंगे। वैसे कबीर सिंह की कितनी भी आलोचना हुई हो पर वह इस साल की मेगा हिट के तौर पर इंडस्ट्री में अपना नाम दर्ज करवा चुकी है। खैर संदीप बंगा ने अपनी अगली फिल्म की तैयारी शुरू कर दी है। इस फिल्म का टाइटल संभवत: डेविल हो, जो एक खतरनाक क्राइम थ्रिलर होगी। अब खबर आ रही है कि इस फिल्म की मुख्य भूमिका में रणबीर कपूर को लिया गया है। वैसे इस फिल्म के लिए संदीप की पहली पसंद थे, तेलुगू के सुपरस्टार महेश बाबू। लेकिन कहानी सुनने के बाद उन्हें अपना किरदार इस कदर डार्क लगा है उन्होंने इस फिल्म को करने से साफ मना कर दिया। ऐसे में इस बात की उम्मीद की जाती है कि रणबीर अब एक नए गेटअप में डेविल के तौर दिखाई पड़ेंगे।
रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र और शमशेरा लगभग पूरी होने को हैं। गौरतलब है कि संजू की सफलता के बाद से वह कुछ ज्यादा ही आत्मविश्वासी हो गए हैं। वे कहते हैं—मैं ऐसी फिल्में करना चाहता हूं जो ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को पसंद आए। इसलिए अब मेरी नजर ऐसे निर्देशकों पर है जो दर्शकों की इस नब्ज़ को पकड़कर फिल्म बनाते हैं।

रणवीर की फिल्म अगले साल

इस साल उनकी कोई नई फिल्म रिलीज नहीं होगी। इन दिनों वह 2020 के मध्य में प्रदर्शित होने वाली फिल्म ‘83’ को लेकर बेहद मशगूल हैं। वैसे उन्हें लेकर कई नए प्रोजेक्ट बन रहे हैं, पर फिलहाल अपनी किसी फिल्म का काम उन्होंने शुरू नहीं किया है। असल में ‘सिंबा’ के बाद से ही वह जो भी छू रहे हैं, वह सोना हो रहा है। इंडोर्समेंट से लेकर फिल्मों तक हर जगह उनकी धाक है। इस तरह का सवाल पूछने पर रणवीर सिंह कहते हैं—जीवन में चलने के दौरान हर समय आपका लक्ष्य स्थिर नहीं रहता है। यह पूरा सफर ही एक प्रोसेस होता हैै। इस प्रोसेस के बीच से ही अपने जीवन का उद्देश्य खोज निकालना पड़ता है। अभी आपने मेरे जीवन की जिन अचीवमेंट्स की बात कही है, उसके पीछे बहुत सारे लोगों का योगदान है। मैं इन लोगों में से किसी एक का योगदान बताकर उनसे कोई भेदभाव नहीं करना चाहता हूं क्योंकि ये सभी लोग मेरे दिल के बहुत करीब हैं।

फिर फिसली आलिया की ज़ुबान…

आलिया भट्ट अपने बड़बोलेपन और बुद्धू इमेज के लिये अक्‍सर ट्रोलर्स के निशाने पर आ जाती हैं। बिना सोचे-समझे बोलने के चलते वह सुर्खियों में रहती हैं। या कहें कि जानबूझकर कंट्रोवर्सी क्रिएट करने की आदत सी हो गई है आलिया को.. आपको करण जौहर का वह चैट शो तो याद ही होगा, जिसमें आलिया ने एक सवाल का जवाब देकर मुसीबत मोल ले ली थी। एक बार फिर आलिया की जुबान स्‍टेज पर बोलते-बोलते फिसल गई। इत्तेफाक यह है कि इस बार भी आलिया, करण जौहर के ही एक सवाल का जवाब दे रही थी और माइक पर ऐसा अश्‍लील शब्‍द बोल गई कि न केवल दर्शकों ने शोर मचा दिया बल्कि सोशल मीडिया पर उनका फिर से मज़ाक उड़ने लगा। आलिया भट्ट ने स्पेशल सेगमेंट में करण जौहर से कई मुद्दों पर बात की। इवेंट के बीच में वे करीना की तारीफ करने लगी, उन्हें अपनी प्रेरणा बताने लगी लेकिन तारीफों के शब्द अश्लील हो गए और बातों -बातों में आलिया भट्ट के मुंह से गाली निकल गई। आलिया भट्ट, करीना के साथ जियो मामी मूवी मेला विद स्टार्स 2019 में पहुंची थी। इससे पहले करण जौहर के चैट शो में आलिया भट्ट से महाराष्‍ट्र के उस समय के सीएम का नाम पूछा गया था, जिसके जवाब में आलिया ने कहा था—पृथ्‍वीराज चौहान। आलिया के इस जवाब के बाद काफी मजाक उड़ाया गया था। करण जौहर के शो में बॉलीवुड के बड़े-बड़े सेलेब्स आकर सुर्खियां बटोरते हैं। किसी फिल्म का प्रमोशन हो या निजी ज़िंदगी के विवाद, यहां सब बेबाक बोलते हैं, क्योंकि सब जानते हैं कि शो की टीआरपी अच्छी-खासी है। अब आलिया और करीना जहां एक साथ करण जौहर की ही फिल्म ‘तख्त’ में साथ आने वाली हैं, वहीं निजी जिंदगी में आलिया करीना की भाभी बनने की तैयारी कर रही है। इस तरह से दोनों को अच्छी-खासी पब्लिसिटी मिल पा रही है। ऐसे में अगर जाने-अनजाने कोई कंट्रोवर्सी क्रिएट होती है तो इसका फायदा भी ज़ाहिर तौर पर इन तीनों को मिलता है।

‘रावण’ के सपने में रावण

स्टार भारत पर प्रसारित हो रहे सीरियल ‘राधाकृष्ण’ ने हाल ही में अपनी पहली सालगिरह पूरी की है। पिछले वर्ष जन्माष्टमी पर वृन्दावन में ‘राधाकृष्ण’ की शानदार लांचिंग हुई थी। कुछ समय से इस सीरियल में भगवान विष्णु के अन्य अवतारों को भी दिखाया जा रहा है, जिसमें भगवान राम के अवतार की कथा भी पिछले दिनों दिखाई गयी। इस कथा में रावण की भूमिका निभाने के लिए वरिष्ठ कलाकार चेतन हंसराज ने हाल ही में बेहद दिलचस्प बात बताई। चेतन यूं तो बाल कलाकार के रूप में ही फिल्मों में कदम रख चुके थे। अब तक वह अनेक फिल्में और सीरियल कर चुके हैं, जिसमें ‘कहानी घर घर की’ में शाशा की भूमिका में तो चेतन को काफी लोकप्रियता मिली। चेतन बताते हैं कि मैं पिछले 15 बरसों में करीब 40 टीवी शो कर चुका हूं, जिसमें कितने ही धार्मिक और एेतिहासिक सीरियल भी किए। एक-दो बार पहले भी मुझे रावण की भूमिका के प्रस्ताव मिले लेकिन किन्हीं कारणों से मैं उन्हें कर नहीं पाया। लेकिन इस बार मेरे साथ बेहद दिलचस्प वाक्या घटा। एक रात मुझे रावण सपने में आए और उसके ठीक अगले दिन मुझे ‘राधाकृष्ण’ टीम से रावण की भूमिका करने के लिए फोन आया तो मैं हैरान रह गया। इतना विचित्र संयोग देखकर मैंने तुरंत इस प्रस्ताव के लिए अपनी सहमति दे दी। मैंने अभी तक कई नेगेटिव किरदार निभाए लेकिन रावण की भूमिका की बात कुछ और ही है। रावण और मेरे में एक बात जो समान है वह यह कि रावण शिव का बहुत बड़ा भक्त था और मैं भी शिव जी का बड़ा भक्त हूं।

सोनी लिव की कमान दानिश को

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क के डिजिटल नेटवर्क ‘सोनी लिव’ की कमान अब नए हाथों में आ चुकी है। पिछले 5 साल से इसके बिजनेस हेड रहे उदय सोधी अब इसे छोड़ अपनी एक अलग राह पर जा रहे हैं जबकि सोनी लिव की कमान दानिश खान के हाथों में दे दी गयी है। यह खबर इसलिए और भी खास है कि दानिश बिजनेस हेड के रूप में सोनी चैनल और स्टूडियो नेक्स्ट की जिम्मेदारी पहले से ही संभाल रहे हैं और अब वह सोनी लिव के भी बिजनेस हेड बन चुके हैं। लगभग अपने 20 सालों के करिअर में दानिश खान सोनी मैक्स, सोनी टीवी और स्टार प्लस जैसे चैनल से जुड़े रहे। सोनी चैनल के बिजनेस हेड के रूप में दानिश खान ने चैनल को जो नयी ऊंचाइयां दी हैं, उसकी प्रशंसा अक्सर सोनी के सीईओ एन पी सिंह भी करते रहते हैं। दानिश ने अपनी कार्यक्षमता और सूझबूझ से ‘कौन बनेगा करोड़पति’, ‘द कपिल शर्मा शो’, ‘सुपर डांसर’ और ‘सुपरस्टार सिंगर’ जैसे कार्यक्रमों को सफलता का नया शिखर देकर सोनी को देश का नंबर वन एंटरटेनमेंट चैनल बनाने में अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा सोनी के अपने प्रोडक्शन हाउस स्टूडियो नेक्स्ट से भी वह कई विशिष्ट कार्यक्रमों के निर्माण में जुटे हुए हैं। इसीलिए उम्मीद है कि दानिश अपने हुनर से ‘सोनी लिव’ को भी नयी ऊंचाइयों पर ले जायेंगे।

‘बिग बॉस’ टॉप 10 में नहीं

पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों के साथ विवाद में घिरे रहे ‘बिग बॉस’ की शुरुआत कलर्स चैनल ने बड़ी धूमधाम से की थी। लेकिन तमाम चर्चाओं और सलमान खान जैसे होस्ट के बावजूद टीआरपी की रेस में यह बुरी तरह पिछड़ गया है। यानी दर्शकों ने इस बार भी ‘बिग बॉस’ को पसंद नहीं किया। इसका प्रमाण हाल ही में जारी ‘बार्क’ की वह टीआरपी रिपोर्ट है, जिसमें ‘बिग बॉस’ टॉप 10 टीवी शो में भी अपनी जगह नहीं बना पाया है। ‘बार्क’ की इस वर्ष की 40वें सप्ताह की रिपोर्ट में जहां कुंडली भाग्य, कुमकुम भाग्य, ये रिश्ता क्या कहलाता है, केबीसी, सुपर स्टार सिंगर, कपिल शर्मा और तारक मेहता का उल्टा चश्मा जैसे शो तो शान से लगातार टॉप 10 में बने हुए हैं, वहीं ‘बिग बॉस’ इसमें 13वें पायदान पर ही पहुंच पाया है। आने वाले हफ्तों में ‘बिग बॉस’ किस करवट बैठता है यह तो आगे पता लगेगा। लेकिन फिलहाल ‘बिग बॉस’ की इतनी ठंडी शुरुआत कलर्स चैनल के साथ सलमान खान के लिए भी कष्टदायक है।

अक्षय की ‘मिशन मंगल’ स्टार पर

अक्षय कुमार की नई फिल्म हाउसफुल-4 जहां बड़े पर्दे पर 26 अक्तूबर को आएगी तो वहीं छोटे पर्दे पर अक्षय की पिछली फिल्म ‘मिशन मंगल’ प्रसारित होने जा रही है। ‘मिशन मंगल’ 20 अक्तूबर को स्टार प्लस और स्टार गोल्ड पर दोपहर 12 बजे एक साथ प्रसारित होगी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर पहले ही धूम मचा चुकी है। इस फिल्म में अक्षय के साथ विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा और तापसी पन्नू जैसी अभिनेत्रियां हैं। ‘मिशन मंगल’ भारत के वैज्ञानिकों की मंगल ग्रह पर पहली बार में ही सफलता की कहानी को दर्शाती है। साथ ही फिल्म दर्शकों को ऊंची सोच रखकर अपने बड़े और मुश्किल सपनों को पूरा करने की प्रेरणा देती है। फिल्म के निर्देशक जगन शक्ति और निर्माता फॉक्स स्टार हैं।

 

 

 


Comments Off on सिल्वर स्क्रीन
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.