हरियाणा में मतदान समाप्त, 65 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट !    हरियाणा में चार बजे तक 50.59 प्रतिशत मतदान !    कलानौर और महम में कांग्रेस-भाजपा समर्थकों में हाथापाई !    हरियाणा में तीन बजे तक 46 फीसदी मतदान !    बहादुरगढ़ में भिड़े 2 गुट !    हरियाणा में 2 बजे तक 37 फीसदी मतदान !    हरियाणा में सुबह 11बजे तक 22 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा फतेहाबाद में 27 प्रतिशत पड़े वोट !    छिटपुट शिकायतों के बीच हरियाणा में मतदान जारी !    इस बार पहले से दोगुना होगा जीत का अंतर !    आजाद हिंद फौज के सेनानी का निधन !    

रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी, मनाली-लेह हाईवे बंद

Posted On October - 8 - 2019

सुमीत चौहान/निस
कुल्लू, 7 अक्तूबर
लाहौल को कुल्लू से जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे पर आधा फुट तक बर्फबारी हुई। इस कारण दर्रा फिलहाल वाहनों के लिए बंद कर दिया गया है। मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली जांस्कर मार्ग पर भी वाहनों के पहिये जाम हो गए हैं। रोहतांग दर्रे के पास एचआरटीसी की धर्मशाला-त्रिलोकीनाथ बस भी फंस गई है। साथ ही कई ट्रक व अन्य छोटे वाहन भी फंसे हैं। बताया जा रहा है सवारियां मढ़ी में सुरक्षित स्थान पर आ गई हैं। रोहतांग दर्रे में बर्फबारी होती देख एचआरटीसी ने केलांग-मनाली रूट पर फिलहाल बस सेवा बंद कर दी है।
बर्फबारी के कारण रोहतांग दर्रे सहित शिंकुला व बारालाचा दर्रा बंद होने से लेह जाने वाले सैलानी व लोग दारचा में फंस गए हैं। बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला दर्रे में पौना फुट हिमपात हो चुका है। बर्फ़बारी व घाटी में हुई बारिश से मौसम ठंडा हो गया है। रोहतांग दर्रे में अब तक आधा फुट, राहनीनाला व ग्रांफ़ू में 4 इंच, मढ़ी में दो इंच, ब्यासनाला, चुंबक मोड़, राहलाफाल, फातरु और गुलाबा में बर्फ की हल्की परत बिछ गई है।
दशहरा देखने मनाली आ रहे लोग फंसे
मनाली आने वाले सैकड़ों लोग कोकसर में फंसे हैं। ये सभी लोग लाहौल व पांगी घाटी के हैं। ये लोग दशहरा देखने मनाली आ रहे थे। मनाली आने वाले पर्यटक कोकसर तथा लेह जाने वाले पर्यटक व वाहन चालक दारचा में फंसे हुए हैं। स्पीति जाने वाली एक बस और केलांग जाने वाली चार बसें भी मनाली में रुक गई हैं।

इन मार्गों पर थमी रफ्तार
बारालाचा दर्रे में हो रही बर्फबारी से मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। शिंकुला जोत में बिछी बर्फ की मोटी परत से जांस्कर घाटी का लाहुल से संपर्क कट गया है। रोहतांग दर्रे में हो रही बर्फबारी से मनाली-केलंग मार्ग पर वाहनों की रफ्तार थम गई है।

सैलानियों के लिए रोहतांग बंद
रोहतांग दर्रे बर्फ़बारी होती देख मनाली प्रशासन ने दर्रा सैलानियों के लिए फिलहाल बंद कर दिया है। सुरक्षा की दृष्टि से सैलनियों के वाहनों को गुलाबा बैंरियर में रोक लिया गया है। एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने बताया मौसम के हालात सामान्य होने के बाद ही सैलानियों को गुलाबा व मढ़ी से आगे भेजा जाएगा।

इन पहाड़ियों पर हो रही बर्फ़बारी
रोहतांग सहित धुंधी जोत, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरवेद व शिकरवेद की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सहित लाहौल व कुल्लू की चोटियों घेपन पीक, लेड़ी आफ केलांग, कुंजुम जोत, दारचा की पहाड़ियों, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर, नील कंठ जोत, सभी धौलाधार की पहाड़ियों में बर्फबारी हुई है।

शिमला में झमाझम, ओले भी गिरे

शिमला में सोमवार को बारिश से बचने के लिए छाते लेकर काम पर  जाते लोग। -अमित कंवर

शिमला (निस) : हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आज दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई। इससे जहां एक ओर तापमान में जोरदार गिरावट आई वहीं लोगों को पोलन की पीली आंधी से भी हल्की राहत मिली है। पिछले कुछ दिनों से वर्षा न होने के चलते शिमला सहित मध्यम व अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर लोगों को इन दिनों पोलन की पीली आंधी का सामना करना पड़ रहा है। देवदार के पेड़ों से झड़ रहे पोलन के चलते इन दिनों सांस के रोगियों को सबसे अधिक दिक्कत आ रही है। यही कारण है कि लोग बेसब्री से वर्षा का इंतजार कर रहे थे। मौसम विभाग के पूर्वानुमानों में कहा गया है कि 9 अक्तूबर के बाद प्रदेश के मौसम में सुधार होगा और वर्षा का सिलसिला थम जाएगा।


Comments Off on रोहतांग दर्रे पर भारी बर्फबारी, मनाली-लेह हाईवे बंद
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.