पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

राज्यपाल ने किया अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का शुभारंभ

Posted On October - 9 - 2019

शिमला, 8 अक्तूबर (निस)

कुल्लू में मंगलवार को रघुनाथजी की रथयात्रा में भाग लेते लोग। -निस

राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज कुल्लू के ढालपुर मैदान में सप्ताह भर चलने वाले अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कुल्लू के प्रसिद्ध ढालपुर मैदान में भगवान रघुनाथ जी की रथयात्रा में भाग भी लिया। राज्यपाल ने इस अवसर पर घाटी के लोगों को दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह पर्व सत्य की असत्य पर जीत का परिचायक है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष भर आयोजित होने वाले मेले और त्योहार यहां के लोगों की समृद्ध परम्पराओं और धार्मिक आस्था को दर्शाते हैं। इसके उपरांत, राज्यपाल ने विभिन्न सरकारी विभागों, बोर्डों, निगमों व अन्य गैर-सरकारी संस्थानों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और स्टालों पर जाकर विभिन्न उत्पादों का अवलोकन किया।
इस उत्सव में जिला कुल्लू के विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 331 देवी-देवता भाग ले रहे हैं। इससे पहले, बंडारू दत्तात्रेय का भुंतर हवाई अड्डे पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। वन, परिवहन और युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर, त्रिपुरा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल, हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीश धर्मचंद चौधरी, विधायक, उपायुक्त कुल्लू रिचा वर्मा तथा जिला प्रशासन के अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

रथयात्रा के साथ देवमहाकुंभ उत्सव शुरू
कुल्लू (निस) : विश्व के सबसे बड़े देव महाकुंभ व अंतर्राष्ट्रीय लोकनृत्य दशहरा पर्व का आगाज मंगलवार को रघुनाथ जी की भव्य रथयात्रा के साथ हुआ। भगवान रघुनाथ जी ने सहस्र सेना के साथ लंका पर चढ़ाई कर ली है और सात दिन तक युद्ध चलने के बाद रावण का खात्मा लंका बेकर में किया जाएगा। ऐतिहासिक कुल्लू के ढालपुर मैदान में विश्व के सबसे बड़े देव महाकुंभ में स्वर्ग के सभी देवी-देवता उतर आएं हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच रघुनाथ जी की रथयात्रा में सैकड़ों देवताओं की मौजूदगी में लाखों लोगों ने रथ को खींचा। इसके साथ ही पूरा कुल्लू रघुनाथ जी के जयघोषों से गूंज उठा। इससे पहले सभी देवी-देवताओं ने रघुनाथ की नगरी सुलतानपुर में शीश नवाजा। कुल्लू राज परिवार की राज्य दात्तरी हिडिंबा देवी के राज महल में पहुंचते ही रघुनाथ जी को पालकी में बिठाकर रथ मैदान तक पहुंचाया गया। इसके पश्चात रघुनाथ जी की प्रतिमा को विधिवत तरीके से अस्थायी कैंप में सुशोभित किया गया। रघुनाथ जी की अस्थायी कैंप में सात दिनों तक विशेष पूजा-अर्चना होती रहेगी।


Comments Off on राज्यपाल ने किया अंतर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरे का शुभारंभ
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.