एकदा !    जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग खुला !    वैले पार्किंग से वाहन चोरी होने पर होटल जिम्मेदार !    दिल्ली फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 32 गिरफ्तार !    हाईवे फास्टैग टोल के लिये अधिकारी तैनात होंगे !    अखनूर में आईईडी ब्लास्ट में जवान शहीद !    बीरेंद्र सिंह का राज्यसभा से इस्तीफा !    बदरीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद !    केटी पेरी, लिपा का शानदार प्रदर्शन !    निर्भया मामला दूसरे जज को भेजने की मांग स्वीकार !    

बाॅलीवुड के रैप स्टार

Posted On October - 26 - 2019

दीप्ति अंगरीश

भारतीय संगीत हो या सिनेमा, दोनों ने समय के साथ परिवर्तन को बेहतर तरीके से स्वीकारा है। हां, कई बार बाज़ार ने इसे तय किया तो कुछेक बार युवाओं की चाहत ने। रैप को भी हम नए परिवर्तन के रूप में स्वीकारते हैं। संगीत की दुनिया के लिए एक अनोखा प्रयोग है रैप। यानी वेस्टर्न म्यूजिक की एक शाखा। सांसों की गति मध्यम करके गाने को एक ही लय में गाना। यह भी कह सकते हैं कि रैप म्यूजिक, हिप-हाॅप के काफी करीब है। आलम यह है कि दोनों शब्दों का अक्सर परस्पर विनिमय किया जाता है। एक के बदले दूसरे का प्रयोग। रैप म्यूजिक की तकनीकी भाषा से भले आप परिचित नहीं हों, लेकिन इसकी बानगी को एल्बम और फिल्म मेें आप साल 1990 से सुनते आ रहे हैं। और थिरके भी हैं। याद आया कुछ!
भारत में म्यूजिक की यह कला लाने का श्रेय बाबा सहगल को दें तो गलत नहीं होगा। साल 1990 में भारतीय म्यूजिक मार्केट में बाबा सहगल ने ‘ठंडा-ठंडा पानी’ रैप गाकर इस विधा से पहचान करवाई थी। इस रैप को भारत का पहला रैप गीत का तमगा दिया गया है। 1990 के दशक में बाबा सहगल की एलबम ‘दिलरुबा’, मैं भी मैडोना और ‘दिल धड़के’ में रैप म्यूजिक दिया। ये सभी इतने हिट हुए कि म्यूजिक की इस हिप-हाॅप संस्कृति ने भारत में गहरी पैठ बना ली।
असल में, ऐसा किसी ने सोचा नहीं था। हमारे लिए यह बिल्कुल नया था, लेकिन हाॅलीवुड म्यूजिक इंडस्ट्री में वहां के मशहूर रैपर रहे हैं एमिनेम, स्नूप डाॅग, तुपाक शकूर, बिग्गी आदि। बता दें कि बाबा सहगल का पहला रैप म्यूजिक ठंडा-ठंडा पानी लोकप्रिय रैपर वैनिला आइस के रैप साॅन्ग आइस-आइस बेबी से प्रेरित था। साल 1990 में ही भारतीय मूल के यूके के अपाचे इंडियन ने हिप-हाॅप की कई सीरीज देकर भारत के घर-घर में संगीत की इस शैली को लोकप्रिय बनाया था। 2000 के दशक में भारतीय रैपर्स, जैसे ऋषि रिच, जग्गी डी, इंडियन दानिश बैंड बॉम्बे रॉकर्स आदि ने सिर्फ अंग्रेजी में रैप गाए। साल 2000 में रैप में देसी रंग चढ़ाया बोहेमिया ने। बोहेमिया ने डेब्यू पंजाबी एलबम विच परदेशा दे से किया। उन दिनों बोहेमिया का यह रैप देश-विदेश में सुपर-डुपर हिट हुआ। उन्होंने देसी हिप-हाॅप शब्द भी गढ़ा। हिंदी म्यूजिक में रैप में सेकेंड एंट्री साल 2011 में यो-यो हनी सिंह ने की। उनकी डेब्यू रैप एल्बम इंटरनेशनल विलेजर बेतहाशा हिट हुई। हनी सिंह ने रैप म्यूजिक को अलग पहचान दी। उनके हिंदी रैप साॅन्ग चार बोतल वोडका, हाई हील्स और ब्राउन रंग हर किसी की जुबान पर चढ़ गए।

हनी सिंह पर नहीं रुकी सफलता
टेलेंटिड रैपर्स जैसे रफ्तार, बादशाह और इरफान खान ने पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में धाक जमा ली। माना कि कुछ रैप साॅन्ग में हिंसा भड़काने वाले व अश्लील शब्द थे लेकिन इससे रैप पर धब्बा नहीं लगा। रैप की बढ़ती लोकप्रियता ने कई नए रैपर्स को म्यूजिक इंडस्ट्री में प्रवेश दिया। इन नए रैपर्स में जैसे नाजी, ब्रोधा वी, डिवाइन, स्लग गाड आदि ने रैप में समाज की गंभीर समस्याओं को जगह दी और देश में हिप-हाॅप/ रैप संस्कृति को सम्मान दिया। मसलन फराक के हाल ही रैप में वो मां और स्लम डॉग मुंबई के स्लम धारावी का सकारात्मक पक्ष रखा। न सिर्फ मेट्रो शहर, बल्कि टायर 1, टायर 2 शहरों से भी नए रैपर्स का प्रादुर्भाव हुआ है। आज भी हो रहा है।
अब लोग इसे करिअर बना रहे हैं। इसका मुख्य कारण रैप की बढ़ती लोकप्रियता हैै। जब हिप-हाॅप या रैप भारत में आया था तब लगता नहीं था कि ये लोगों का प्यार पाएगा या लोग इसे सराहेंगे या स्वीकारेंगे।
भले ही इसमें समय लगा हो, लेकिन अब यह सुपरहिट है और सबका अजीज। इसे बाॅलीवुड ने भी खूब सराहा और अपनाया है। मसलन, बाॅलीवुड के पुराने गाने, जैसे- तम्मा तम्मा लोगे (फिल्म बदरीनाथ की दुल्हनिया), हम्मा-हम्मा (ओके जानू) में रैप का तड़का लगाकर रिलीज किए जो सभी सुपरहिट हुए।

बाॅलीवुड एक्टर्स बनाम रैपर्स
रैप की पाॅपुलैरिटी ने बाॅलीवुड एक्टर्स को भी रैपर बना दिया है। कुछ ने तो इतना शानदार रैप गाया है कि फिल्म स्टोरी लाइन की जगह रैप के कारण करोड़ के क्लब में शुमार हो गई हैं।

रणवीर सिंह ने भी आज़माया हाथ
रणवीर सिंह कितने उम्दा एक्टर हैं, हम सब जानते हैं। जितनी उनकी एक्टिंग लाजवाब है, उतना ही उनका रैप का टेलेंट। इसकी बानगी 2011 की फिल्म ‘लेडिस वर्सेस रिकी बहल’ में दिखी थी। रणवीर ने हालिया रिलीज फिल्म गली बाॅय में बेहतरीन प्रोफेशनल रैपर का किरदार निभाया है, जिसमें हर रैप रणवीर ने खुद गाया है।  उनका यही टेलेंट आने वाली फिल्म ‘आदत से मजबूर’ में भी दिखेगा। रणवीर ने ड्यूरेक्स की एड के लिए भी रैप किया है।

अमिताभ भी कर चुके हैं रैप
अमिताभ बच्चन नई-नई चीजें करते रहते हैं। बिग बी की एक्टिंग की दीवानी सारी दुनिया है। गाते भी लाजवाब हैं। इसकी बानगी गाने रंग बरसे, मैं यहां तू वहां, अतरंगी यारी में सुनाई देगी। बिग बी ने रैप में भी हाथ आज़माया है। नेटवर्क ब्रांड के लिए बादशाह रैपर ठाकुर बन गए हैं। यहां लोगों की टीवी देखने की आदत पर यो-से, यो-से रैप गाया है। इसके अलावा एड फिल्म टाटा स्काई के लिए उम्दा रैप गाया है।

आमिर खान का खंडाला रैप
फिल्म गुलाम का गाना याद है ‘आती क्या खंडाला…’ उस दौर का सुपरहिट रैप, जो आमिर ने गाया था। आमिर को यूं ही मिस्टर परफेक्शनिस्ट नहीं कहते। एक्टिंग के साथ-साथ रैप भी परफेक्ट गाते हैं। हाल ही में फिल्म ‘दंगल’ में आमिर ने शानदार रैप गाया है। उनका यह रैप इतना हिट हुआ कि स्पेशल वीडियो शूट किया है, जिसमें वह रैपर की तरह गेटअप लेकर रैप गा रहे हैं।

वरुण धवन ने भी लगाई एनर्जी
एनर्जेटिक और टेलेंटिड हैं वरुण धवन तभी तो इंडस्ट्री में आते ही धाक जमा ली। फिल्म हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया के गाने ‘लकी तू-लकी मैं’ में वरुण ने रैप गाया। इसके अलावा फिल्म ‘एबीसीडी 2’ के गाने हैप्पी बर्थडे के लिए रैप गाया है वरुण ने।

अभिषेक बच्चन ने भी गाया
अभिषेक बच्चन ने भी रैप गाया है। उन्होंने साल 2005 में फिल्म ब्लफमास्टर में रैप किया था। इसके बाद इनका रैप सुना गया ‘हाउसफुल 3’ के गाने में।

श्रुति हसन
एक्टर व सिंगर श्रुति हसन ने शंकर-एहसान-लाॅय के साथ मिलकर एक चाॅकलेट ब्रांड के लिये रैप कम्पोज किया है।

अक्षय ने भी नाम दर्ज कराया
बाॅलीवुड में खिलाड़ी कुमार ने बहुत मनोरंजन किया है। इनका रैप भी किसी से कम नहीं है। भले ही पहली बार गाया हैै पर झक्कास गाया है। इसकी बानगी सुनें व देखें फिल्म ‘चांदनी चौक टू चाइना’ के टाइटल साॅन्ग में।

ये कलाकार बने रैपर
नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी आगामी फिल्म ‘बोले चूड़ियां’ के लिए रैप गाएंगे। इस फिल्म का निर्देशन किया है नवाजुद्दीन के भाई शमास नवाब सिद्दीकी ने। नवाजुद्दीन कहते हैं कि मैं एक गायक नहीं हूं, लेकिन मैंने एक रैप गीत करने की कोशिश की है। मुझे नहीं लगता कि मेरे पास गाना गाने की क्षमता है और मैं गायक नहीं बनना चाहता। यह भी चर्चा है कि फिल्म ‘हाउसफुल 4’ में एक रैप गीत होगा, जिसे फिल्म के हीरो अक्षय कुमार गाएंगे। फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ के हीरो करण देओल ने इस फिल्म में रैप गाया है।
करण कहते हैं कि मैंने इस फिल्म में एक रैप गाया है, जिसे फिल्म की शुरुआत में एक गाने के हिस्से में रखा गया है। मुझे रैप करना पसंद है। जिस तरह से आज फिल्मों में हिप-हॉप और रैप संस्कृति बढ़ रही है, उम्मीद करते हैं ये रैप देश में सकारात्मक प्रभाव लाएंगे।

फीमेल रैपर्स का दमखम
बॉलीवुड में पुरुष ही क्यों महिलाएं भी रैप सिंगिंग में काफी आगे हैं। रैप की दुनिया में अपनी धाक जमाते हुए यह फीमेल सिंगर सोशल मीडिया पर लाखों की फैन फॉलोइंग रखती हैं। ऐसे में महिला रैपर हार्ड कौर ने रैप साॅन्ग एक ग्लासी, दो ग्लासी (2007), मूव याॅर बाॅडी (2007) और टल्ली (2008) से अपनी धाक जमाई। बता दें कि उनके ये सभी रैप साॅन्ग चार्टबस्टर बने। इनमें डेने सिक्वेरा का नाम पहले आता है। फिल्म एबीसीडी में ‘बेज़ुबान’ गाने में मोहित चौहान के साथ डेेने के रैप को बड़ा हिट माना जाता है। गोवा गर्ल मीका सिंह और सुज़ैन डिमेलो के साथ काम कर रही हैं। लव यू सोनियो को मैशअप बना चुकी हैं। स्टडी के साथ रैप और लाइव शो करती रहती हैं।

दबंग गर्ल को भी भाया रैप
दबंग गर्ल को बाॅलीवुड में एक्टिंग करते-करते लगभग दस साल हो गए हैं। इतने समय में उनकी एक्टिंग में काफी निखार आया है। लेकिन रैप का डेब्यू हुआ चंद साल पहले गाने ‘आज मूड इश्कहोलिक है’ से। इस गाने में सोनाक्षी ने रैप गाया है और आउटलुक भी परफेक्ट रैपर वाला है। इस गाने में डांस स्टेप्स दिए हैं मीत ब्रदर्स और लिख कुमार ने।

इश कौर
इशिता कौर उर्फ इश कौर को कौन नहीं जानता। इश कौर फीमेल रैपर्स के देसी दस्ते को रिप्रेजेंट करती हैं। आवाज़ में शुद्ध देसी टच और अदाएं भी कमाल की। 13 साल की उम्र में पहला हिप हॉप गैंगस्टर सोल कर इशिता चर्चा में आई थीं।

दीपा उन्नीकृष्णन
मुंबई की पॉपुलर फीमेल रैपर हैं दीपा यानी डीएमसी। 2012 में हिपहॉप से करिअर शुरू करने वाली डीएमसी का गाना ‘टॉक माए वे’ युवाओं को खूब पसंद आता है। क्योंकि 2015 में दीपा को इस गाने के लिये रेडियो सिटी 91.1 में फ्रीडम अवॉर्ड से नवाज़ा जा चुका है। वह अकेली फीमेल रैपर थीं जिन्हें यह नॉमिनेशन मिला था। आज तो उनकी प्रसिद्धि और बढ़ गई है।

निंडी कौर
रैपर मांज म्यूसिक की पत्नी हैं निंडी। ब्रिटिश इंडियन सिंगर भी हैं। रैपर और म्यूज़िक प्रोड्यूसर भी। रफ्तार के साथ गल मित्रो में दिख चुकी हैं और निंडी पेंडेंट नाम से इनका एलबन भी आ चुका है। आलू चाट फिल्म में भी रैप कर चुकी हैं।

सोफिया अशरफ
वर्सेटाइल सिंगर और रैपर हैं सोफिया। तमिल में रैप करती हैं, गाने गाती हैं और फोकस रहता है सिस्टम की खराबी पर। 2008 में डॉन्ट वर्क फॉर डॉ रैप सॉन्ग रिलीज़ हुआ था। इसमें सोफिया ने 1984 के भोपाल गैस कांड पीड़ितों को मुआवज़ा न देने के लिये सिस्टम को लपेटा था। तमिलनाडू के कोडिकनाल में प्रदूषण पर रैप बनाकर रिलीज़ कर चुकी हैं।


Comments Off on बाॅलीवुड के रैप स्टार
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.