हरियाणा में मतदान समाप्त, 65 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट !    हरियाणा में चार बजे तक 50.59 प्रतिशत मतदान !    कलानौर और महम में कांग्रेस-भाजपा समर्थकों में हाथापाई !    हरियाणा में तीन बजे तक 46 फीसदी मतदान !    बहादुरगढ़ में भिड़े 2 गुट !    हरियाणा में 2 बजे तक 37 फीसदी मतदान !    हरियाणा में सुबह 11बजे तक 22 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा फतेहाबाद में 27 प्रतिशत पड़े वोट !    छिटपुट शिकायतों के बीच हरियाणा में मतदान जारी !    इस बार पहले से दोगुना होगा जीत का अंतर !    आजाद हिंद फौज के सेनानी का निधन !    

पुलिस के पास मामला पहुंचा, शहर की संस्था ने दी शिकायत

Posted On October - 8 - 2019

सोनीपत, 7 अक्तूबर (हप्र)

सोनीपत में सोमवार को ऐतिहासिक माता चिटाना वाली मंदिर विवाद में एसपी को शिकायत देने पहुंचे नागरिक। -हप्र

चिटाना वाली माता की मूर्ति मामले में विवाद अब बढ़ चला है। ग्रामीणों ने ऐलान किया है कि अब माता गांव में बने भव्य मंदिर में ही रहेगी तो वहीं, माता की मूर्ति न लौटाने से बिफरी शहर की संस्था पुलिस की शरण में पहुंच गई है। संस्था के पदाधिकारियों व शहर के श्रद्धालुओं ने एसपी से गुहार लगाई है कि माता की मूर्ति परम्परा के अनुसार शहर में लाने का प्रबंध किया जाए।
उधर, गांव चिटाना में लगातार दूसरे दिन सोमवार को भी ग्रामीणों ने बैठक कर निर्णय लिया कि वे किसी कीमत पर माता की पवित्र व प्राचीन मूर्ति को अब गांव से नहीं जाने देंगे। इस मामले में तनाव को देखते हुए पुलिस ने चौकसी शुरू कर दी है। थाना सिटी पुलिस प्रभारी ने शिकायत पर ग्रामीणों को मंगलवार को थाने में पहुंचने को कहा, तो ग्रामीणों ने साफ इनकार कर दिया।
सोनीपत में चिटाना वाली माता की काफी मान्यता है और दूर-दूर से श्रद्धालु यहां पूजा-अर्चना के लिए पहुंचते हैं। रविवार को अचानक विवाद खड़ा गया, जब परम्परा के अनुसार छठ की रात को शहर के छोटा हलवाई हट्टा मंदिर से माता चिटाना के मंदिर में पहुंची माता की मूर्ति को वापस भेजने से ग्रामीणों ने साफ इनकार कर दिया। ग्रामीणों का तर्क है कि माता चिटाने वाली की मूर्ति को केवल स्थान के अभाव में ही शहर में स्थापित किया गया था, लेकिन अब गांव में भव्य मंदिर का निर्माण हो चुका है। ऐसे में अब माता यहीं रहेंगी।

एसपी दरबार पहुंचे भक्त

इधर, इस मसले पर शहर की देवी जी चिटाने वाली माता मंदिर सिद्धपीठ समिति के पदाधिकारियों ने नाराजगी जताई और माता की मूर्ति वापस लाने की मांग को लेकर एसपी दरबार में पहुंच गए। ज्ञापन सौंपते हुए पदाधिकारियों व अन्य शहरवासियों ने कहा कि 250-300 साल पुरानी परम्परा के अनुसार छठ की रात को सोनीपत से चलकर माता चिटाने गांव में रात दो बजे पहुंच जाती थी और अष्टमी को दिन में 12 बजे वापस शहर के छोटा हलवाई हट्टा मंदिर में पहुंच जाती थी, लेकिन इस बार ग्रामीणों ने इनकार कर दिया। इस परम्परा को कायम रखने के लिए माता की मूर्ति को वापस लाने के प्रबंध किया जाए। संस्था के पदाधिकारियों ने मामले की शिकायत एसडीएम व डीसी कार्यालय में भी दी है।

मंदिर में पहरे पर ग्रामीण

दूसरी ओर, विवाद के चलते गांव चिटाना में सोमवार दोपहर बाद एक बार फिर पंचायत बुलाई गई। पंचायत में यह निर्णय लिया गया कि ग्रामीण किसी भी कीमत पर गांव से अब माता की पवित्र मूर्ति नहीं जाने देंगे। वहीं, ग्रामीण श्रद्धालु अब मंदिर में पहरे पर तैनात हो गए हैं। गांव की सरपंच मुकेश देवी के अलावा ग्रामीण बिजेंद्र, समुंद्र, दिनेश शर्मा, जतिन, जितेंद्र सोलंकी, दीपक, मास्टर राम स्नेही, लाला प्रेम चंद गोयल आदि ने बताया है कि वे अब 24 घंटे मंदिर में पहरे पर रहेंगे और मां की मूर्ति की रक्षा करेंगे।


Comments Off on पुलिस के पास मामला पहुंचा, शहर की संस्था ने दी शिकायत
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.