आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    कुछ का भत्ता बढ़ा, 25 हजार होमगार्डों की सेवायें समाप्त !    मालविंदर, शिविंदर की पुलिस हिरासत 2 दिन बढ़ी !    भारत को सुल्तान जोहोर कप में जापान ने हराया !    बुकर पुरस्कार : एटवुड एवं एवरिस्टो संयुक्त विजेता !    पीएम से मिलकर उचित मुआवजे की मांग करेंगे धरनारत किसान !    

धनास में जला सबसे ऊंचा रावण

Posted On October - 9 - 2019

चंडीगढ़, 8 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

चंडीगढ़ के धनास में मंगलवार को दुनिया के सबसे ऊंचे 221 फीट के रावण को जलाया गया। आकर्षण का केंद्र बने इस पुतले को जलता देखने के लिए लोग बड़ी दूर-दूर से आए। -प्रदीप तिवारी

ट्राईसिटी में मंगलवार को दशहरा त्योहार धूमधाम से मनाया गया, वहीं रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले आग के हवाले किये गये। इस दौरान आतिशबाजी भी खूब हुई। यहां धनास में देश के सबसे ऊंचे 221 फुट के रावन का पुतला जलाया गया। इसी तरह चंडीगढ़ के सेक्टर 22, 27, 17, 34, 46, 44, 32, मनीमाजरा, मनीमाजरा राउंडअबाउट व डड‍्डूमाजरा में दशहरा उत्सव के दौरान लोगों की खूब भीड़ रही। मेले के दौरान सेक्टर 17, 34, 46 व धनास की सड़कों पर जाम लग गया। लोग घंटों फंसे रहे।
चंडीगढ़ पुलिस ने दशहरा के अवसर पर वाहनों की आवाजाही के लिए पुख्ता प्रबंध किये थे पर दर्शकों की भारी भीड़ ने सड़कों को घेर लिया। सेक्टर 46 में सनातन धर्म दशहरा कमेटी की तरफ से लगाये गये मेले के दौरान पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू व पूर्व सांसद पवन कुमार बंसल मुख्य मेहमान थे। यहां रावण के पुतले की घूमती गर्दन आकर्षण का केंद्र रही। दशहरा कमेटी सेक्टर 46 के चीफ पैट्रन जतिंद्र भाटिया ने बताया कि यहां दशहरा 21 वर्षों से मनाया जा रहा है। सेक्टर 27 के मेले में मुख्य मेहमान चंडीगढ़ के चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद थे। सेक्टर 17 के रावण दहन के वक्त भी भारी भीड़ मौजूद रही लेकिन सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र तो धनास का सबसे ऊंचा रावन ही रहा।

चंडीगढ़ में मंगलवार को दशहरा मेला में राम का किरदार निभा रहे कलाकार आगंतुकों को आशीर्वाद देते हुए। -मनोज महाजन

अंबाला में 5 रामलीला मैदानों में फूंके पुतले
अंबाला शहर (हप्र) : शहर के 5 दशहरा मैदानों पर मंगलवार शाम बुराई के प्रतीक रावण, कुंभकरण व मेघनाद के पुतलों को आग के हवाले किया गया। सभी मैदानों पर जलते रावण परिवार को देखने के लिए जन सैलाब उमड़ पड़ा। वहीं नगर में दशहरे का पर्व श्रद्धा व उत्साह के साथ संपन्न हो गया। सुबह पूजा-अर्चना की गई और बहनों ने भाइयों को तिलक करके सुख-समृद्धि की कामना की। शहर में राम बाग दशहरा मैदान, सेक्टर-8 के हूडा ग्राउंड, प्रेम नगर पार्क में जहां विधायक असीम गोयल को मुख्यातिथि के रूप में बुलाया गया वहीं बलदेव नगर दशहरा मैदान में कांग्रेस प्रत्याशी जसबीर मलौर मुख्यातिथि रहे। घेल रोड मैदान में रावण दहन के बड़े कार्यक्रम आयोजित किए गए। रामबाग मैदान में न्यू राष्ट्रीय कला केंद्र व श्री सनातन धर्म सभा अंबाला, सेक्टर 8 मैदान में, प्रेम नगर दशहरा कमेटी की ओर से प्रेम नगर मैदान में, शंकर ड्रामाट्रिक क्लब द्वारा बलदेव नगर में तथा श्री बांके बिहारी रामलीला क्लब द्वारा घेल रोड मैदान में पुतला दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। राम बाग में बाबी सिद्धू तथा घेल रोड पर दशहरा महोत्सव में पंजाबी गायक बिंदर मिर्जापुरिया एवं ज्योति कोहिनूर ने प्रस्तुति दी। सेक्टर-8 हूडा ग्राउंड में 25 हजार से भी ज्यादा लोग मौजूद रहे। शहर में ड्रामाटिक क्लब द्वारा आयोजित शोभायात्रा में धार्मिक झांकियों के अलावा राम-रावण युद्ध से पहले चला वाक युद्ध मुख्य बाजारों से होता हुआ राम बाग पहुंचा। रावण वध के साथ ही पुतलों को भगवान राम के तीरों ने आग के हवाले कर दिया।

डड्डूमाजरा और धनास रोड पर सबसे ऊंचा रावण देखने आने वालों की वजह से सैंकड़ों वाहन जाम में फंस गये।
-दैनिक ट्रिब्यून

मोहाली में जलाया आतंकवाद का पुतला
मोहाली (निस) : नेकी की जीत का प्रतीक पर्व दशहरा मंगलवार को शहर में धूमधाम से कई स्थानों पर मनाया गया। इस बार भव्य कार्यक्रम फेज-7 लाइट पॉइंट के साथ स्थित पेट्रोल पंप के सामने वाले मैदान में आयोजित किया गया। इस मौके पर मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित थे। रावण, कुंभकरण व मेघनाद के अलावा एक चौथे पुतले का दहन किया गया जो कि आतंकवाद का पुतला था। कमेटी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राम कुमार शाही ने बताया कि रावण के पुतले की उंचाई 65 फुट थी। बलोंगी, फेज-1, सोहाना व सेक्टर -70 में भी दशहरा मनाया गया जिसके बाद सड़कों पर जाम लग गया।

70 फुट का रावण आग के हवाले
बीबीएन (निस) : यहां बद्दी व नालागढ़ में दशहरा धूमधाम से मनाया गया। बद्दी के वार्ड 2 में 70 फुट ऊंचे रावण का दहन किया गया। यहां आयोजित जिला स्तरीय दशहरा मेले में मुख्य अतिथि शिवालिक कम्पनी के निदेशक बलविंदर ठाकुर ने जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि नशे रूपी रावण का भी नाश करें। उन्होंने मेला प्रबंधकों को 51 हजार रुपए प्रदान किये व रावण का दहन किया। इस अवसर पर मेलाराम चंदेल , राजकुमार चौधरी, दशहरा मेला कमेटी अध्यक्ष संजीव कौशल भी उपस्थित थे। आतिशबाजी, बच्चों का डांस कंपटीशन, धार्मिक झांकियां व कलाकारों द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया।

राजपुरा में 7 स्थानों पर किया दहन

राजपुरा (निस) : अधर्म पर धर्म की विजय का प्रतीक दशहरा उत्सव मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। इलाके की रामलीलाओं द्वारा 7 स्थानों पर रावण परिवार के पुतले जलाए गए। श्री कृष्णा ड्रामाटिक क्लब की तरफ से राम-रावण युद्ध को दर्शाती झांकियां निकाली गई। झंडा ग्रांउड में रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतलों को विधायक हरदियाल सिंह कंबोज ने अग्नि भेंट किया वहीं श्री रामा ड्रामाटिक क्लब में लोक भलाई ट्रस्ट के अध्यक्ष जगदीश जग्गा ने पुतला दहन किया।

जान का खतरा : पंचकूला में मंगलवार को सेक्टर-5 के परेड ग्राउंड में रावण को जलता देखने के लिए कई लोग इस तरह होर्डिंग पोल पर चढ़ गए। लेकिन साथ ही खड़े बिजली खंभे की तारों पर किसी का ध्यान नहीं गया। -दैिनक ट्रिब्यून

पंचकूला में हजारों लोग बने अच्छाई की जीत के साक्षी

पंचकूला (ट्रिन्यू) : शहर में मंगलवार को दशहरा महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। सेक्टर 5 और सेक्टर 15 में मुख्य तौर पर समारोह आयोजित किये गये। परेड ग्राउंड सेक्टर 5 में आयोजित दशहरा समारोह में हजारों लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के गवाह बने। श्री आदर्श रामलीला एवं ड्रामाटिक क्लब के कलाकारों द्वारा राम एवं रावण युद्ध के सीन दिखाये गये। इसके बाद श्रीमाता मनसा देवी दशहरा कमेटी पंचकूला की ओर से आयोजित दशहरा समारोह में श्रीराम द्वारा रावण के पुतलों को अग्नि दी गई। इस अवसर पर समन्वयक वरिष्ठ संघ प्रचारक प्रेम गोयल , श्रीश्री 108 महंत संपूर्णानंद ब्रह्मचारी उपस्थित रहे। इससे पूर्व आदर्श रामलीला एवं ड्रामाटिक क्लब के कलाकारों द्वारा शहर में झांकियां निकाली गई। रावण, कुंभकरण एवं मेघनाद के पुतलों को आग लगाई गई। गायक अजय बेदी ने प्रस्तुति दी। दशहरा कमेटी के चेयरमैन विष्णु गोयल, प्रधान सतपाल गर्ग, महासचिव संदीप गुप्ता, उपप्रधान नवराज मित्तल एवं कैशियर हरीश साहनी, श्री आदर्श रामलीला के चेयरमैन मुंशीराम अरोड़ा सहित अन्य गणमान्य मौजूद थे।

चीफ गेस्ट के पहुंचने से पहले ही फूंका रावण
जीरकपुर (निस) : दशहरा के मौके पर यहां कई स्थानों पर रावण काे फूंकने के अलावा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। लोहगढ़ में रंगला पंजाब सभ्याचारक क्लब की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें गायक हरजीत सिंह, प्रवीण दरदी, कविता भल्ला और भोटू शाह ने प्रस्तुति दी। विधायक एनके शर्मा ने रावण दहन की रस्म अदा की। गांव पभात में सनातन धर्म सभा की ओर से रावण दहन किया गया। शिवालिक विहार में भी मेला लगाया गया। इसमें विधायक एनके शर्मा व समाजसेवी पवन नहरू मुख्य मेहमान थे। जीरकपुर-कालका मार्ग पर कलगीधर मार्केट में शहीद उधम सिंह वैलफेयर क्लब की ओर से दशहरा मेला करवाया गया। इसमें सीनियर कांग्रेसी नेता दीपइंदर सिंह ढिल्लों मुख्य मेहमान थे, हालांकि उनके पहुंचने से पहले ही किसी शरारती शख्स ने पुतले को आग लगा दी। इस मौके पर गायक रुपिन्दर हांडा ने खूबसूरत गानों से मनोरंजन किया। बलटाना रामलीला ग्राउंड में यूथ वैलफेयर क्लब की ओर से मेले में गायक आर नैत और कुलविन्दर बिल्ला ने दर्शकों का मनोरंजन किया।


Comments Off on धनास में जला सबसे ऊंचा रावण
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.