प्लांट से बाहर हुए हड़ताली अस्थाई कर्मचारी !    दूसरे की जगह परीक्षा दिलाने वाले 2 और काबू !    पाकिस्तान में 2 भारतीय गिरफ्तार !    लता मंगेशकर के स्वास्थ्य में अच्छा सुधार !    खादी ग्रामोद्योग घोटाले को लेकर सीबीआई केस दर्ज !    कंधे की चोट, पाक के खिलाफ डेविस कप मैच से हटे बोपन्ना !    एकदा !    जनजातीय क्षेत्रों में खून जमा देने वाली ठंड !    रामपुर बुशहर नगर परिषद उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत !    राम रहीम से हो सकती है हनीप्रीत की मुलाकात ! !    

दीवाली बनायें बच्चों के लिए खास

Posted On October - 27 - 2019

शिल्पा जैन सुराणा

जब आप दीवाली पर घर की साफ-सफाई में जुटे हैं तो बच्चे अवश्य पूछते हैं कि आप अभी ही क्यों कर रहे हैं तो आप उन्हें बताएं कि आप दीवाली की तैयारी कर रहे हैं। इन्हें समझाएं कि बच्चों को भी इस काम में अपना सहयोग देना होगा। बच्चों से छोटे-मोटे काम करवाएं जैसे कि उनका रूम साफ करवाना और पुराने खिलौनों को इकट्ठा करवाना ताकि उन्हें बाद में किसी जरूरतमंद को दिया जा सके। इसी तरह बच्चों का रूम डेकोरेट करें और उसमें उनकी मदद लें।
रंगोली बनवाएं
बच्चों को रंगों से बड़ा लगाव होता है तो इस दीवाली बच्चों से रंगोली बनवाएं। आप इंटरनेट से कुछ सरल-सी डिजाइन सीख सकते हैं और बच्चों को उनकी प्रैक्टिस करवा सकते हैं। आप चाहें तो आप अपने अपार्टमेंट या अपनी कॉलोनी के बच्चों के लिए रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी कर सकते हैं। इससे बच्चों की क्रिएटिविटी भी बढ़ेगी और त्योहारों के प्रति उनका रुझान भी बढ़ता रहेगा।
किस्से-कहानियों से सिखाएं
बच्चों को दीवाली से जुड़ी कहानियां बताएं। यह भी बताएं कि आप बचपन में दीवाली का कितनी बेसब्री से इंतजार किया करते थे और बचपन से जुड़े किस्से भी सुनाएं। इससे संबंधित किताबें भी आप बच्चों के लिए ला सकते हैं, जिसे पढ़कर बच्चे इसके बारे में जानेंगे।
घर के कामों में भी लें मदद
जब आप दीवाली के लिए मिठाई या स्नैक्स तैयार कर रही हों तो बच्चो से भी छोटी-मोटी चीज़ें करवायें। इससे उनको भी लगेगा कि वे भी त्योहार के इस मौके पर आपका सहयोग कर रहे हैं। आप यूट्यूब आदि पर अनेक प्रकार के व्यंजन देख कर सीख सकती हैं। नमकीन बनायें तो बच्चों से तरह-तरह के शेप बनवायें। अपने बनाये खाने को देखकर बच्चे बेहद उत्साहित होंगे।
ग्रीटिंग कार्ड तैयार करवायें
आप बच्चों से सुंदर ग्रीटिंग कार्ड बनवा सकते हैं। हाथ से बनाये हुए प्यारे से ग्रीटिंग्स सभी को लुभा लेंगे। दीवाली थीम पर अलग-अलग डिज़ाइन बनवायें। पेपर से कटिंग करके भी सुंदर डिज़ाइन तैयार किये जा सकते हैं। बच्चों को कहें कि इसे वो अपने दोस्तों और टीचर्स को गिफ्ट करें जो उन्हें भी बड़ा अच्छा लगेगा।
दीयों पर रंग करवायें
आप बाजार से सुंदर-सुंदर मिट्टी के दीये लायें और बच्चों से उन्हें रंगने को कहें। उन्हें ये काम बेहद अच्छा लगेगा और उन्हें अपनी रचनात्मकता भी दिखाने का मौका मिलेगा। इसी तरह पेंट से आप लक्ष्मी जी के पैर के भी निशान भी बनवायें। इसके अलावा दीयों को और भी तरीके से सजा सकते हैं। जैसे स्टोन और सितारों के साथ। बच्चों को यदि आप त्योहार से जोड़ना चाहते हैं तो उन्हें उसमें शामिल करें। वे खुद-ब-खुद आगे बढ़कर सब करने के लिए उत्सुक होंगे। तो इस दीवाली को अपने बच्चों के लिए भी यादगार बनायें।


Comments Off on दीवाली बनायें बच्चों के लिए खास
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.