पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

घाटी में स्कूल बंद, घरों में लग रही स्पेशल क्लास

Posted On October - 9 - 2019

श्रीनगर, 8 अक्तूबर (एजेंसी)
जम्मू-कश्मीर में परीक्षाओं से पहले सिलेबस पूरा कराने के लिए शिक्षक स्कूलों की जगह घरों में विशेष कक्षाएं लगा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त करने के बाद से ही कश्मीर में पाबंदियां लगी हैं। इन पाबंदियों के बीच बडगाम जिले के सेबदन इलाके में बच्चे कंधों पर बस्ता लेकर इन दिनों रोज़ ‘नये स्कूल’ की ओर निकल पड़ते हैं। निजी स्कूल के अध्यापक मोहम्मद अबीद ने कहा, ‘हम स्कूल के बजाय घर में विशेष कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं, ताकि इस अकादमिक सत्र का सिलेबस पूरा करने में छात्रों की मदद कर सकें। रोज सुबह 8 से 11 बजे तक कक्षाएं लगाई जाती हैं।’
आठवीं कक्षा के एक छात्र के पिता बशीर अहमद ने कहा, ‘मेरा बेटा 14 साल का है और मैं नहीं चाहता कि उसकी पढ़ाई की राह में कोई रोड़ा आए।’ उनका इशारा बेमिना के आसपास के कुछ इलाकों में सुरक्षाबलों पर पथराव करने वाले बच्चों की ओर था। सातवीं कक्षा के छात्र बिस्माह ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह अच्छा है… हल्का फुल्का माहौल, वर्दी ना पहनना और कोई टाइम टेबल ना होना… स्कूलों के दोबारा खुलने पर वहां भी ऐसा ही हो जाना चाहिए।’ इसके साथ ही कुछ ऐसे छात्र भी हैं जो नियमित स्कूलों से जुड़ी बातों की कमी महूसस कर रहे हैं। उधर, सेबदन और नजदीकी बेमिना में भी ऐसे ही कई कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।
घाटी में लगातार 65 दिन से जारी बंद के कारण बच्चों की शिक्षा बुरी तरह प्रभावित हुई है। कश्मीर के संभागीय आयुक्त आधार खान ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि स्कूल 3 अक्तूबर से खुल जाएंगे, जबकि कॉलेज में पढ़ाई 9 अक्तूबर से शुरू होगी। लेकिन, बुधवार तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहे और उनके दोबारा खुलने को लेकर भी कोई सूचना नहीं दी गई है।
पुलवामा में मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर
श्रीनगर (एजेंसी) : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए। एक अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने मंगलवार सुबह अवंतिपोरा के बाहरी इलाके में अभियान चलाया। इस दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए। उनकी पहचान उफैद फारुक लोन और अब्बास भट के रूप में की गई है। मुठभेड़ स्थल से हथियारों और गोला-बारूद का बड़ा जखीरा भी बरामद हुआ है। पुलिस ने बताया कि लोन जुलाई 2018 से सक्रिय था। वह पिछले एक साल से अधिक समय से आतंकवाद संबंधी कई घटनाओं में शामिल था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि वह जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के बाद दुकानदारों को दुकानें खोलने पर धमका रहा था।
अमेरिकी समिति का आग्रह- संचार पाबंदी खत्म हो
वाशिंगटन (एजेंसी) : अमेरिका की एक अधिकारप्राप्त कांग्रेस समिति ने कहा है कि कश्मीर में संचार पाबंदी से वहां के लोगों के जीवन और खुशहाली पर बहुत खराब असर हो रहा है। समिति ने भारत सरकार से घाटी में लगाए प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है। घाटी में करीब दो महीने से ये प्रतिबंध जारी हैं। अमेरिकी कांग्रेस की विदेश मामलों की समिति ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘अब समय आ गया है कि भारत इन अवरोधों को हटाए और किसी भी दूसरे भारतीय नागरिक की तरह कश्मीरियों को भी समान अधिकार प्रदान करे।’


Comments Off on घाटी में स्कूल बंद, घरों में लग रही स्पेशल क्लास
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.