10 अंक का ही रहेगा मोबाइल नंबर, 11 की कोई योजना नहीं : ट्राई !    महाराष्ट्र, गुजरात के समुद्री तट से 3 जून को टकरा सकता है चक्रवात, अलर्ट जारी !    मन्नार की खाड़ी में मिली रंग बदलने वाली दुर्लभ मछली! !    भारत के साथ सीमा गतिरोध : नेपाल सरकार ने संसद में पेश किया संविधान संशोधन विधेयक !    किसी विपक्षी नेता को कोविड अस्पताल जाना पड़ता तो व्यवस्थाओं पर न उठाते सवाल : योगी !    ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन ने किया ट‍्वीट...मोदी के साथ समोसे खाना चाहूंगा! !    जानवरों में एंथ्रेक्स वायरस : कॉर्बेट टाइगर रिजर्व ने जारी किया अलर्ट !    आईसीएसई के परीक्षार्थियों को भी सेंटर बदलने की अनुमति !    पीओके में सभी शिविर, लांच पैड आतंकियों से भरे : ले.जन. राजू !    सेना ने पूर्वी लद्दाख में टकराव के कथित वीडियो को किया खारिज !    

घाटी में स्कूल बंद, घरों में लग रही स्पेशल क्लास

Posted On October - 9 - 2019

श्रीनगर, 8 अक्तूबर (एजेंसी)
जम्मू-कश्मीर में परीक्षाओं से पहले सिलेबस पूरा कराने के लिए शिक्षक स्कूलों की जगह घरों में विशेष कक्षाएं लगा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान निरस्त करने के बाद से ही कश्मीर में पाबंदियां लगी हैं। इन पाबंदियों के बीच बडगाम जिले के सेबदन इलाके में बच्चे कंधों पर बस्ता लेकर इन दिनों रोज़ ‘नये स्कूल’ की ओर निकल पड़ते हैं। निजी स्कूल के अध्यापक मोहम्मद अबीद ने कहा, ‘हम स्कूल के बजाय घर में विशेष कक्षाएं आयोजित कर रहे हैं, ताकि इस अकादमिक सत्र का सिलेबस पूरा करने में छात्रों की मदद कर सकें। रोज सुबह 8 से 11 बजे तक कक्षाएं लगाई जाती हैं।’
आठवीं कक्षा के एक छात्र के पिता बशीर अहमद ने कहा, ‘मेरा बेटा 14 साल का है और मैं नहीं चाहता कि उसकी पढ़ाई की राह में कोई रोड़ा आए।’ उनका इशारा बेमिना के आसपास के कुछ इलाकों में सुरक्षाबलों पर पथराव करने वाले बच्चों की ओर था। सातवीं कक्षा के छात्र बिस्माह ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह अच्छा है… हल्का फुल्का माहौल, वर्दी ना पहनना और कोई टाइम टेबल ना होना… स्कूलों के दोबारा खुलने पर वहां भी ऐसा ही हो जाना चाहिए।’ इसके साथ ही कुछ ऐसे छात्र भी हैं जो नियमित स्कूलों से जुड़ी बातों की कमी महूसस कर रहे हैं। उधर, सेबदन और नजदीकी बेमिना में भी ऐसे ही कई कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं।
घाटी में लगातार 65 दिन से जारी बंद के कारण बच्चों की शिक्षा बुरी तरह प्रभावित हुई है। कश्मीर के संभागीय आयुक्त आधार खान ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि स्कूल 3 अक्तूबर से खुल जाएंगे, जबकि कॉलेज में पढ़ाई 9 अक्तूबर से शुरू होगी। लेकिन, बुधवार तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहे और उनके दोबारा खुलने को लेकर भी कोई सूचना नहीं दी गई है।
पुलवामा में मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर
श्रीनगर (एजेंसी) : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए। एक अधिकारी ने बताया कि खुफिया सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने मंगलवार सुबह अवंतिपोरा के बाहरी इलाके में अभियान चलाया। इस दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारे गए। उनकी पहचान उफैद फारुक लोन और अब्बास भट के रूप में की गई है। मुठभेड़ स्थल से हथियारों और गोला-बारूद का बड़ा जखीरा भी बरामद हुआ है। पुलिस ने बताया कि लोन जुलाई 2018 से सक्रिय था। वह पिछले एक साल से अधिक समय से आतंकवाद संबंधी कई घटनाओं में शामिल था। पुलिस अधिकारी ने बताया कि वह जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के बाद दुकानदारों को दुकानें खोलने पर धमका रहा था।
अमेरिकी समिति का आग्रह- संचार पाबंदी खत्म हो
वाशिंगटन (एजेंसी) : अमेरिका की एक अधिकारप्राप्त कांग्रेस समिति ने कहा है कि कश्मीर में संचार पाबंदी से वहां के लोगों के जीवन और खुशहाली पर बहुत खराब असर हो रहा है। समिति ने भारत सरकार से घाटी में लगाए प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया है। घाटी में करीब दो महीने से ये प्रतिबंध जारी हैं। अमेरिकी कांग्रेस की विदेश मामलों की समिति ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘अब समय आ गया है कि भारत इन अवरोधों को हटाए और किसी भी दूसरे भारतीय नागरिक की तरह कश्मीरियों को भी समान अधिकार प्रदान करे।’


Comments Off on घाटी में स्कूल बंद, घरों में लग रही स्पेशल क्लास
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.