एकदा !    जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग खुला !    वैले पार्किंग से वाहन चोरी होने पर होटल जिम्मेदार !    दिल्ली फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 32 गिरफ्तार !    हाईवे फास्टैग टोल के लिये अधिकारी तैनात होंगे !    अखनूर में आईईडी ब्लास्ट में जवान शहीद !    बीरेंद्र सिंह का राज्यसभा से इस्तीफा !    बदरीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद !    केटी पेरी, लिपा का शानदार प्रदर्शन !    निर्भया मामला दूसरे जज को भेजने की मांग स्वीकार !    

खुशियों वाला ज़ायका

Posted On October - 27 - 2019

स्वाति गुप्ता

दीवाली पर मिठाइयां खाने के अलावा आप डिनर और लंच के लिये भी कुछ अलग बना सकती हैं। इस बार कुछ खास रेसिपीज ट्राई करने का मन है तो आसानी से घर पर ही बहुत कम समय और तैयारी के साथ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजन बना सकती हैं। इन लाजवाब व्यंजनों को बनाने के लिए बताएंगे ऐसी रेसिपीज जिन्हें ट्राई कर त्योहार को आप खास बना सकती हैं।
खजूर बर्फी
सामग्री : 1 कप खजूर, 2 बड़ा चम्मच सूखे मेवे (काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश बारीक कटे हुए), 4 चम्मच मावा, 250 ग्राम दूध, 1 कप चीनी,1/2 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, 2 बड़ी चम्मच नारियल कद्दूकस किया हुआ।
विधि : खजूर के बीज निकालकर इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इन टुकड़ों को आधा कप दूध में भिगोकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें।अब मध्यम आंच में एक पैन में घी गर्म करें और इसमें पिसा खजूर और चीनी डालकर बर्तन का किनारा छोड़ने तक भूनें। फिर इसमें मावा और दूध डालकर पकाएं। इसे घी छोड़ने तक चलाते रहें।
अब इसमें इलायची पाउडर और सूखे मेवे मिलाकर 1-2 मिनट तक पकाएं। एक प्लेट में यह मिश्रण फैलाकर इस पर नारियल छिड़क लें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे बर्फी के आकार में काटकर सर्व करें।
कलाकंद
सामग्री : 250 ग्राम पनीर, 200 ग्राम मावा, 1/2 कप क्रीम, 1/2 कप दूध, 1 कप चीनी, 1 छोटा चम्मच हरी इलायची का पाउडर, 2 चम्मच बारीक कटे हुए पिस्ता और बादाम,1 बड़ा चम्मच घी।
सजावट के लिए
बारीक कटे पिस्ता और बादाम।
विधि : पनीर और मावा को कद्दूकस करके इन्हें एक साथ मिक्स करें। अब पनीर-मावा के मिश्रण में दूध और क्रीम मिलाकर कलाकंद के लिए मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद गैस पर एक कड़ाही में घी गर्म करें। फिर गर्म घी में मिश्रण को डालें और इसे मध्यम आंच पर एक बड़े चम्मच से चलाते हुए भूनें। जब मिश्रण आपस में अच्छी तरह मिक्स हो जाए और उसका दूध सूखने लगे तो उसमें चीनी मिलाकर चलाएं। चीनी पिघल जाए और मिश्रण सूख जाए तो उसमें इलायची पाउडर मिक्स करके अच्छी तरह चलाकर गैस बंद कर दें। कलाकंद का मिश्रण थोड़ा ठंडा होने दें। अब एक प्लेट में थोड़ा घी लगाएं। इसके बाद मिश्रण को घी लगी प्लेट में डालकर सेट कर लें। अब चाकू से मिश्रण को चौकोर टुकड़ों में काट लें। लीजिए तैयार है स्वादिष्ट कलाकंद।
रवा केसरी
सामग्री : 1 कप सूजी, पांच बड़ा चम्मच घी, एक कप चीनी, दो कप पानी, चुटकीभर केसर,एक छोटा चम्मच इलायची पाउडर, एक चौथाई कप फ्राइड ड्राई फ्रूट्स (काजू और किशमिश)
विधि : मीडियम आंच में एक भारी तल्ले वाली कड़ाही में घी डालकर गर्म करें। जब तक घी पिघले, तब तक दूसरी ओर एक दूसरे बर्तन में पानी और चीनी डालकर मीडियम आंच पर रख दे। केसर के धागे अलग कर लें और इन्हें भी तैयार हो रही चाशनी में डाल दें। घी के गर्म होते ही सूजी डालकर भूनें। चाशनी वाले बर्तन पर भी ध्यान देते रहें और उबाल आने के साथ ही गैस बंद कर दें। करीब 10 मिनट तक कम आंच पर सूजी भूनें और हल्का सुनहरा होते ही इसमें तैयार चाशनी मिला दें। अब तेजी से कड़छी को सूजी व चाशनी के मिश्रण में चलाते रहें। ऐसा तब तक करना है, जब तक मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होकर कड़ाही या पैन से हटने न लगे। अब कड़ाही को टाइट ढक दें और आंच बंद कर दें। रवा केसरी को भाप में कुछ देर के लिए पकने दें। तैयार है रवा केसरी। काजू और किशमिश से गार्निश कर गर्मागर्म परोसें।
चॉकलेट गुझिया
सामग्री : 500 ग्राम मैदा, एक किलो मावा, 250 ग्राम चॉकलेट चिप्स, 2 बड़े चम्मच ,100 ग्राम बादाम बारीक कटे हुए , 500 ग्राम चीनी (पिसी हुई), तेल या घी।
विधि : गुझिया की बाहर की परत बनाने के लिए मैदा छान लें। इसमें घी या तेल मिलाएं और फिर जरूरत के हिसाब से पानी डालते हुए नर्म गूंथ लें। इसे थोड़ी देर के लिए गीले कपड़े से ढक कर रख दें। अब भरावन तैयार करने के लिए गैस पर कड़ाही गर्म करें। इसमें मावा डालकर मध्यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। फिर इसमें चॉकलेट चिप्स डालकर 2 मिनट भूनें। इसके बाद चीनी, काजू और बादाम डालकर मिलाएं। मावा चलाते रहें। जब मावा भुनकर सूख जाए तो गैस बंद कर दें और भरावन ठंडा होने दें। इसके बाद तैयार मैदे को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लें और हर हिस्से को गोल आकार देने के बाद छोटी रोटी में बेल लें।
गुझिया बनाने का सांचा लें। अब रोटी को इस सांचे में रखें और एक चम्मच के करीब भरावन रोटी के बीच में डालें। अब सांचा बंद करें और रोटी का जो भी हिस्सा बाहर रह जाए, उसे हटा दें। इसी तरह सारे आटे से गुझिया तैयार करें और एक गीले कपड़े पर रखते जाएं। कड़ाही में तेल या घी गर्म करें और मध्यम आंच पर गुझिया डीप फ्राई कर लें। जब गुझिया सुनहरी होने लगे तो इन्हें प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारी गुझिया तल लें। तैयार हैं चॉकलेट गुझिया।
जब सारी गुझिया ठंडी हो जाएं तो एयर टाइट कंटेनर में रखें और जब चाहें सर्व करें।
मूंगफली की बर्फी
सामग्री : एक कप मूंगफली, आधा कप नारियल का बूरा, एक कप दूध, 2 कप शक्कर
सजावट के लिए
काजू और किशमिश बारीक कटे हुए
विधि : एक घंटे तक मूंगफली को पानी में भिगोकर रखें। फिर छिलका हटाकर मूंगफली को पीस कर उसमें नारियल का बूरा मिलाकर मोटा पेस्‍ट बना लें। एक पैन में शक्कर और दूध मिलाकर गर्म करें और गाढ़ा होने तक पकाएं। अब पैन में मूंगफली पेस्‍ट डालकर लगातार चलाएं और पकाएं। जब मूंगफली पेस्‍ट शक्कर और दूध में मिक्स होकर पक जाए तो पेस्‍ट को एक घी लगी प्‍लेट पर डालकर ठंडा कर लें। फिर पेस्‍ट को चाकू से किसी भी शेप में काट लें। मूंगफली की बर्फी तैयार है।


Comments Off on खुशियों वाला ज़ायका
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.