पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

कोहली ने उड़ायीं अफ्रीकी गेंदबाजों की धज्जियां

Posted On October - 12 - 2019

पुणे, 11 अक्तूबर (भाषा)
कप्तान विराट कोहली के रिकार्ड 7वें दोहरे शतक की बदौलत भारत ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन 5 विकेट पर 601 रन के विशाल स्कोर पर पहली पारी घोषित करने के बाद स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट झटक लिये। कोहली ने अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ नाबाद 254 रन की पारी खेली। रविंद्र जडेजा (91) ने भी कुछ बेहतरीन शाट लगाकर बड़ी पारी खेली लकिन वह दूसरे टेस्ट शतक से चूक गये और कोहली ने उनके आउट होने के तुरंत बाद पारी घोषित कर दी। स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका के 3 विकेट पर 36 रन थे जिससे भारतीय टीम इस 3 मैचों की सीरीज़ को 4 दिन के अंदर अपने नाम करना चाहेगी। उमेश यादव ने दोनों सलामी बल्लेबाजों डीन एल्गर (6) और ऐडन मार्कराम (0) को आउट किया जबकि मोहम्मद शमी ने तेम्बा बावुमा (8) का विकेट झटका। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहले सत्र के बाद से ही ढीली दिख रही थी और कोहली ने भी उनके आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए पारी को आगे बढ़ाया। पहले सत्र में कोहली ने वर्नोन फिलैंडर को बेहतरीन स्ट्रेट ड्राइव लगाकर अपना 69वां अंतरराष्ट्रीय और 26वां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने ढीली गेंदों को नसीहत देते हुए बेहद संयमित पारी खेली जिसमें 336 गेंदों में 33 चौके और दो छक्के जड़े थे। यह मैराथन पारी रही जिसमें उन्होंने अकेले ही भारत की पारी के 156.3 ओवर में से 56 ओवरों का सामना किया। कोहली ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (59 रन) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 178 रन की साझेदारी निभायी जिससे दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का मनोबल ही कमजोर पड़ गया। इस भागीदारी को स्पिनर केशव महाराज ने रहाणे को आउट कर तोड़ा। इसके बाद मेहमानों की गेंदबाजी को और शर्मसार करते हुए उन्होंने जडेजा के साथ 39.1 ओवर में 225 रन की भागीदारी निभायी। वह कहीं भी अपनी इस उपलब्धि को पूरा करने में जल्दबाजी में नहीं दिखे और उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण की अच्छी गेंदों का सम्मान भी किया। कोहली ने कैगिसो रबाडा की आफ स्टम्प पर पड़ती गेंदों से कोई छेड़खानी नहीं की। उन्होंने पहले सत्र में एक ही बार उन्होंने खराब शाट खेला जब फिलैंडर की आउट स्विंगर पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक डाइव लगाने के बावजूद कैच नहीं लपक सके। दक्षिण अफ्रीकी टीम निश्चित रूप से निराश होगी लेकिन उनके गेंदबाजों ने फिर भी अच्छा प्रदर्शन किया, भले ही स्कोरबोर्ड को देखकर ऐसा नहीं लग रहा हो। रबाडा (26 ओवर में 93 रन देकर तीन विकेट) और फिलैंडर (26 ओवर में 66 रन देकर कोई विकेट नहीं) ने लगातार दूसरे दिन विकेट की उम्मीद में अच्छी गेंदबाजी की लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। कप्तान और उपकप्तान की पहले घंटे में बल्लेबाजी काबिलेतारीफ रही। भारतीय कप्तान की दमदार पारी के बूते टीम ने पहले दो सत्र में 200 से अधिक रन बनाये और इस दौरान सिर्फ एक विकेट गंवाया। इस विकेट के गिरने के बाद हरफनमौला जडेजा को बल्लेबाजी के लिए भेजा गया। केशव महाराज की गेंद पर डीआरएस अपील से बचे रहाणे ने अपना 20वां अर्धशतक एनरिच नोर्जे की गेंद पर पूरा किया। महाराज ने फिर 50 ओवर फेंके और रहाणे के रूप में एकमात्र विकेट लिया और 196 रन लुटाये। दक्षिण अफ्रीका का भाग्य ने भी साथ नहीं दिया क्योंकि जब कोहली 208 रन पर बल्ला छुआकर स्लिप में कैच दे बैठे थे तो सेनुरान मुथुस्वामी की गेंद ‘नोबॉल’ रही।

पुणे में शुक्रवार को दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध भारतीय कप्तान विराट कोहली (बाएं) और हरफनमौला रविंद्र जडेजा (उपर) की बल्लेबाजी के दर्शक कायल हो गये। जडेजा 9 रन से अपना शतक चूक गये। -एजेंसी

स्कोरबोर्ड
भारत पहली पारी : मयंक का डु प्लेसी बो रबाडा 108, रोहित का डिकाक बो रबाडा 14, पुजारा का डु प्लेसी बो रबाडा 58, विराट नाबाद 254, रहाणे का डिकाक बो महाराज 59, जडेजा का डि ब्रून बो मुथुस्वामी 91, अतिरिक्त : 17 रन, कुल : 156.3 ओवर में 5 विकेट पर 601 रन ( पारी घोषित), विकेट पतन : 1-25, 2-163, 3-198, 4-376, 5-601, गेंदबाजी : फिलैंडर 26-6-66-0, रबाडा 30-3-93-3, नोर्जे 25-5-100-0, महाराज 50-10-196-1, मुथुस्वामी 19.3-1-97-1, एल्गर 4-0-26-0, मार्कराम 2-0-17-0.
दक्षिण अफ्रीका पहली पारी : एल्गर बो उमेश यादव 6, मार्कराम पगबाधा उमेश यादव 0, थ्यूनिस डि ब्रून खेल रहे हैं 20, बावुमा का साहा बो शमी 8, एनरिच नोर्जे खेल रहे हैं 2, कुल: 15 ओवर में 3 विकेट पर 36 रन, विकेट पतन : 1-2, 2-13, 3-33, गेंदबाजी : इशांत 4-0-17-0, उमेश 4-1-16-2, जडेजा 4-4-0-0, शमी 3-1-3-1.

विराट ने तोड़ा तेंदुलकर, सहवाग का रिकार्ड
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को टेस्ट क्रिकेट में सातवां दोहरा शतक (254) लगाकर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग का रिकार्ड तोड़ा, जिनके नाम 6-6 दोहरे शतक हैं। कोहली के अब टेस्ट क्रिकेट में 26 और वनडे में 43 शतक हैं । उन्होंने कुछ समय के लिये आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डान ब्रैडमेन का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा 150 प्लस स्कोर करने का रिकार्ड भी तोड़ दिया था। इसके बाद हालांकि उन्होंने दोहरा शतक जड़ डाला। ब्रैडमैन ने अपने कैरियर में 8 बार 150 से अधिक रन बनाये थे लेकिन उनके नाम 12 दोहरे शतक हैं। कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक जमाने के आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की भी बराबरी की। दोनों बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (25 शतक) के बाद दूसरे स्थान पर है। कोहली और पोंटिग के नाम अब टेस्ट कप्तान के तौर पर 19 शतक हैं।

भारत में टेस्ट पिचें ‘बोरिंग’ : वॉन
नयी दिल्ली (भाषा) : इंगलैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने शुक्रवार को भारत में टेस्ट मैच पिचों की आलोचना करते हुए इन्हें ‘बोरिंग’ करार दिया और कहा कि ये बल्लेबाजों के लिये ज्यादा ही फायदेमंद हैं। उनका मानना है कि भारत में टेस्ट मैच की पिचों के कारण मुकाबला एकतरफा रहता है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘भारत में टेस्ट मैच क्रिकेट की पिचें ‘बोरिंग’ हैं। मुकाबले के पहले 3-4 दिन ज्यादा ही बल्ले के पक्ष में रहते हैं जिससे गेंदबाजों को ज्यादा काम करने की जरूरत होती है। मेरा यही मानना है।’ वॉन ने यह टिप्पणी भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रही टेस्ट सीरीज़ के दौरान की है। दोनों टीमों के बीच पहले टेस्ट में पहले 4 दिन बल्लेबाजों का दबदबा रहा जिसमें भारत ने 203 रन से जीत हासिल की। वहीं पुणे में चल रहे मौजूदा टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजों ने दबदबा बनाया हुआ है और कप्तान विराट कोहली दोहरा शतक लगा चुके हैं जबकि सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दूसरा टेस्ट शतक जड़ लिया है।


Comments Off on कोहली ने उड़ायीं अफ्रीकी गेंदबाजों की धज्जियां
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.