पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

एक्सरसाइज वाला स्पा

Posted On October - 5 - 2019

दीप्ति
योग और एक्सरसाइज़ के लिए धैर्य और सहनशक्ति ज़रूरी है। योग को अगर नियमित तौर पर करेंगे तभी असर दिखने लगेगा। शुरुआत में योग करने से मांसपेशियों में दर्द भी हो सकता है लेकिन नियमित करने पर शरीर में लचीलापन आने लगता है। बेहतर परिणाम के लिए किसी योग एक्सपर्ट से टिप्स भी ले सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं घर पर आसानी से किये जा सकने वाली कुछ एक्सरसाइज़ के बारे में…

  • दोनों पैरों को थोड़ा खोलकर सामने फैलाएं। दोनों हाथों को कंधों के समकक्ष सामने उठाकर रखें। फिर दाहिने हाथ से बाएं पैर के अंगूठे को पकड़ें एवं बाएं हाथ को पीछे की ओर ऊपर सीधा रखें, गर्दन को भी बाईं ओर घुमाते हुए पीछे की ओर देखने का प्रयास करें। इसी प्रकार दूसरी ओर से करें। इन दोनों अभ्यासों से कमर दर्द व पेट स्वस्थ होता है तथा कमर की बढ़ी हुई चर्बी दूर होती है, परंतु जिनको अत्यधिक कमर दर्द है वे इस अभ्यास को न करें।
  • दोनों हाथों से एक दूसरे हाथ की कलाई पकड़कर ऊपर उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं। श्वास अंदर भरते हुए दाएं हाथ से बाएं हाथ को दाहिनी ओर सिर के पीछे से खीचें। गर्दन व सिर स्थिर रहे। फिर श्वास छोड़ते हुए हाथों को ऊपर ले जाएं। इसी प्रकार दूसरी ओर से इस क्रिया को करें।
  • घुटने और हथेलियों के बल बैठ जाएं। जैसे बैल या बिल्ली खड़ी हो। अब पीठ को ऊपर खींचे और गर्दन झुकाते हुए पेट को देखने का प्रयास करें। फिर पेट व पीठ को नीचे खींचे तथा गर्दन को ऊपर उठाकर आसमान में देंखे। यह प्रक्रिया 8-12 बार करें।
  • सीधा खड़े हो जाएं और दोनों पैरों के बीच में दूरी रखें। अब झुकें और बाएं हाथ से दाहिने पैर का अंगूठा छुएं और दाहिने हाथ से बाएं पैर का अंगूठा छुएं। कम से कम 10 से 15 बार इस कसरत को दोहराएं।
  • दोनों पैरों के बीच में गैप रखकर सीधा खड़े हों और दोनों हाथों को जांघों पर रखें। अब कमर सीधी रखते हुए घुटने मोड़ें जिससे हाथ जांघ से बढ़कर घुटने को छुएं। कुछ सेकेंड इसी अवस्था में रहने के बाद सीधे खड़े हो जाएं।
  • करवट लेकर सीधा लेटें, सिर के नीचे हाथों का सहारा दें और एक पैर के ऊपर दूसरा पैर आना चाहिए। ऊपर वाले पैर को उठाएं और कुछ समय तक इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। एक-एक पैर से इसी क्रिया को 10 बार दोहराएं।

Comments Off on एक्सरसाइज वाला स्पा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.