पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

आज जलेंगे रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले

Posted On October - 8 - 2019

चंडीगढ़, 7 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

चंडीगढ़ में सोमवार सेक्टर-46 के दशहरा मैदान में मेघनाद के पुतले को क्रेन की मदद से खड़ा करते कारीगर। -मनोज महाजन

चंडीगढ़ में कल मंगलवार को सेक्टर-17, 34, 46, 27 और धनास आदि स्थानों पर मुख्य रूप से दशहरा मनाया जाएगा। अच्छी खबर यह है कि मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में अगले पांच दिन तक वर्षा की संभावना नहीं है। दशहरा महोत्सव के दौरान नगर में विभिन्न स्थानों पर 1448 पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। अधिकारियों के अनुसार इनमें 8 डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर शामिल हैं। पुलिस कर्मचारी सामान और संदिग्धों पर समारोह स्थलों के निकट नज़र रखेंगे।

सेक्टर 46 में दश्हरा
सेक्टर 46 की श्री सनातन धर्म दशहरा कमेटी की ओर से दशहरा पर्व बड़ी धूमधाम और श्रद्धा से मनाया जा रहा है। सब्जी मंडी वाले ग्राउंड में 8 अक्तूबर को किए जा रहे इस भव्य आयोजन को लेकर आज यहां सेक्टर 46 के श्री सनातन धर्म मंदिर में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में कमेटी के चीफ पेट्रन जतिन्दर भाटिया, प्रधान एनके भाटिया तथा महासचिव सुशील सोवत ने बताया कि इस बार रावण दहन के दौरान रथ पर सवार रावण के पुतले की घूमती हुई गर्दन और चेहरा, रावण की नाभि में से निकली हुई अमृत कुंड की धारा और स्टेज से ही रावण, मेघनाद और कुम्भकर्ण के पुतलों को रिमोट से अग्नि देना खास आकर्षण का केंद्र होंगे।पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू और चंडीगढ़ के पूर्व सांसद मंत्री पवन कुमार बंसल बतौर मुख्य मेहमान उपस्थित होंगे। दोपहर दो बजे सेक्टर 46 के सनातन धर्म मन्दिर से एक शोभा यात्रा निकाली जाएगी।

सेेक्टर 27 में नई तकनीक

धनास में सबसे ऊंचे रावण के साथ सेल्फी लेती महिलाएं। -मनोज महाजन

सेक्टर 27 की रामलीला कमेटी इस बार नई तकनीक का उपयोग परम्पराओं का नया आयाम दिया जा रहा है। कमेटी इस बार रावण (55 फीट), मेघनाद (50 फीट) और कुंभकरण (50 फीट) तीनों पुतलों को रिमोट कंट्रोल के माध्यम से फूंकेगी। श्रीराम चन्द्र जी की सेना की झांकियों के पश्चात मुख्यातिथि यूटी प्रशासन के चीफ इंजीनियर मुकेश आनंद रिमोट कंट्रोल जबकि श्रीराम अपने बाणों से पुतलों को ध्वस्त करेंगे। कमेटी के अध्यक्ष धर्मपाल बंसल ने बताया कि रामलीला का मंचन विशेष से आंमत्रित मथुरा की मंडली ने किया।

फायर विभाग सतर्क
चंडीगढ़ में कल अनेक स्थानों पर हो रहे दशहरा उत्सव को देखते हुए नगर निगम के फायर एवं इमरजेंसी विंग को सतर्क कर दिया गया है। जहां भी रावण दहन होगा, वहां फायर विभाग के अग्निशमन वाहन तैनात रहेंगे। एसएफओ एसके गोसाई के मुताबिक धनास, सेक्टर 24, 46 सैक्टर-17 के केंद्रों में दमकल टीमें तैनात रहेंगी। शाम 4 बजे के बाद फायर कर्मियों की छुट्टियां रद्द की गई हैं।

झांकियां रहेंगी आकर्षण का केंद्र
पंचकूला (ट्रिन्यू) : श्रीमाता मनसा देवी चेरिटेबल एंड डेवलपमेंट ट्रस्ट तथा आदर्श रामलीला एवं ड्रामेटिक क्लब की ओर से 8 अक्तूबर को यहां सेक्टर 5 के परेड ग्राउंड में आयोजित किये जाने वाले दशहरा महोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पुलिस महानिदेशक मनोज यादव भाग लेंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में भाजपा प्रत्याशी ज्ञान चंद गुप्ता, दिनेश अरोड़ा, सुमित जिंदल, अनुपम गुप्ता मौजूद रहेंगे। ट्रस्ट चेयरमैन विष्णु गोयल ने आज यहां बताया कि इस बार पुतलों में ऐसे पटाखों का प्रयोग किया गया है जिनसे कम धुआं निकलता है। उन्होंने बताया कि रावण का पुतला 65 फुट ऊंचा बनाया गया है। छत्र में विशेष आतिशबाजी लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले सेक्टर 5 से शोभा यात्रा शुरू होगी जो सभी सेक्टरों से होती हुई शाम को परेड ग्राउंड पहुंचेगी। चंडीगढ़ का मशहूर शास्त्री बैंड कार्यक्रम में भाग लेगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा सुंदर झांकियां निकाली जायेंगी। कार्यक्रम में मशहूर गायक अजय बेदी को भी भाग लेंगे।

अधिकृत पार्किंग में ही खड़े करें वाहन

चंडीगढ़/पंचकूला (नस) : फेस्टिवल सीजन में सड़कों पर लगने वाला ट्रैफिक जाम अक्सर पैदल चलने वालों और वाहन चालकों के लिए भारी मुसीबतें का कारण बनता है। चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने इस मुसीबत से छुटकारा पाने के लिए अब की बार हर एरिया में पार्किंग व्यवस्था अधिकृत कर दी है। सिर्फ इन्हीं अधिकृत पार्किंग का उपयोग करें, नहीं तो ट्रैफिक पुलिस इसे नियमों का उल्लंघन मानते हुए आपसे भारी जुर्माना वसूल करेगी। ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की सोमवार को हुई फेस्टिवल सीजन में अधिकृत पार्किंग व्यवस्था को लेकर बैठक हुई। परेड ग्राउंड सेक्टर 17 में दशहरा महोत्सव के दौरान भारी ट्रैफिक के मद्देनजर सेक्टर 22-ए मार्केट का पार्किंग, सेक्टर 22-बी मार्केट का पार्किंग, ब्लड बैंक हॉस्पिटल सेक्टर 23-बी के निकट, फुटबॉल ग्राउंड की पार्किंग, नीलम सिनेमा के पीछे और आगे की जगह और स्थानीय बस स्टैंड से सटे पार्किंग एरिया शामिल हैं। चंडीगढ़ के सेक्टर 46 में दशहरा ग्राउंड में दशहरा महोत्सव के दौरान भारी ट्रैफिक मूवमेंट को देखते हुए पार्किंग मार्केट सेक्टर 46, रेहडी मार्केट खुला मैदान, बूथ से सटे सेक्टर 46 डी में पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।


Comments Off on आज जलेंगे रावण, कुंभकरण, मेघनाद के पुतले
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.