हरियाणा में मतदान समाप्त, 65 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट !    हरियाणा में चार बजे तक 50.59 प्रतिशत मतदान !    कलानौर और महम में कांग्रेस-भाजपा समर्थकों में हाथापाई !    हरियाणा में तीन बजे तक 46 फीसदी मतदान !    बहादुरगढ़ में भिड़े 2 गुट !    हरियाणा में 2 बजे तक 37 फीसदी मतदान !    हरियाणा में सुबह 11बजे तक 22 फीसदी मतदान, सबसे ज्यादा फतेहाबाद में 27 प्रतिशत पड़े वोट !    छिटपुट शिकायतों के बीच हरियाणा में मतदान जारी !    इस बार पहले से दोगुना होगा जीत का अंतर !    आजाद हिंद फौज के सेनानी का निधन !    

आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई

Posted On October - 11 - 2019

चंडीगढ़, 10 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
केंद्रीय निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण और पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के बारे में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उस पर कड़ा संज्ञान लिया जाएगा। लगातार 2 दिन चंडीगढ़ में हरियाणा के विधानसभा चुनाव की तैयारियों
की समीक्षा के बाद वे बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बात कर रहे थे।
उनके साथ निर्वाचन आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा, वरिष्ठ उपचुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना भी दौर पर थे। बैठक में हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व अरोड़ा ने राज्य के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालयों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया और जिलों में चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान की जानकारी ली। प्रदेश में 21 अक्तूबर को मतदान होगा। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम ने विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में इन प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए विभिन्न मुद्दों एवं सुझावों पर संज्ञान लिया।
अरोड़ा ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदान की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों, पुलिस आयुक्तों, मंडल आयुक्तों तथा रेंज अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकें कीं। बाद में हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, पुलिस महानिदेशक मनोज यादव, गृह विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव नवराज संधु तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी चुनाव तैयारियों को
लेकर किए जा रहे प्रबंधों का जायजा लिया।
अरोड़ा ने बताया कि विभिन्न राजनीतिक दलों ने चुनावों में, विशेष रूप से कमजोर वर्गों की अधिक आबादी वाले इलाकों में मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की मांग की। कुछ दलों ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी लगाने की भी मांग की। राजनीतिक दलों ने यह भी मांग की कि मतदान से एक या 2 दिन पहले शराब का वितरण न हो सके, इसके लिए पर्याप्त प्रबंध किए जाएं।

पब्लिक रिलेशन के 9 अफसरों की शिकायत
चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जजपा ने चुनाव आयोग के सामने अपनी कई शिकायतें व मांगें रखीं। जजपा ने उचाना कलां के कई बूथों पर सुरक्षा बढ़ाने की मांग की। साथ ही पार्टी ने अलग-अलग जिलों में तैनात कई अधिकारियों की नाम सहित शिकायत भी दी है। जजपा प्रदेश कार्यालय सचिव रणधीर सिंह ने आयोग से मुलाकत के बाद बाताया कि उचाना कलां में भाजपा प्रत्याशी प्रेमलता के गांव डूमरखा कलां समेत गांव डूमरखां खुर्द, झील, सफाखेड़ी, खरक बूरा, उचाना खुर्द व उचाना कलां के करीब 34 बूथ संवेदनशील हैं। उन्होंने आयोग को दी शिकायत में कहा है कि 9 जिला के पब्लिक रिलेशन अधिकारी ऐसे हैं, जो लंबे समय से एक ही स्टेशन पर जमे हुए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि ये अधिकारी सत्तारूढ़ भाजपा के लिए प्रेस नोट बना रहे हैं। इनकी बदली की जाए। इनमें से कुछ अधिकारी ऐसे हैं, जो अपने गृह जिलों में ही नियुक्त हैं। चुनाव आयोग ने स्पष्ट आदेश दिये हुए हैं कि गृह जिलों में पोस्टिंग नहीं होगी और एक ही स्टेशन पर 3 वर्ष से अधिक समय से कार्यरत अधिकारियों को बदला जाएगा।


Comments Off on आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.