एकदा !    जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग खुला !    वैले पार्किंग से वाहन चोरी होने पर होटल जिम्मेदार !    दिल्ली फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 32 गिरफ्तार !    हाईवे फास्टैग टोल के लिये अधिकारी तैनात होंगे !    अखनूर में आईईडी ब्लास्ट में जवान शहीद !    बीरेंद्र सिंह का राज्यसभा से इस्तीफा !    बदरीनाथ के कपाट शीतकाल के लिए बंद !    केटी पेरी, लिपा का शानदार प्रदर्शन !    निर्भया मामला दूसरे जज को भेजने की मांग स्वीकार !    

अच्छी आदतें अपनाएं

Posted On October - 27 - 2019

दीप्ति

बुनियादी व्यवहार में हम कईं बातों को शिष्टाचार की श्रेणी में रख नहीं पाते। हमारे अभिभावकों, शिक्षकों, दोस्तों और अपनों ने हमें बहुत-सी अच्छी बातें बताई हैं। मसलन, कैसे चलना है, कैसे बात करनी है, कब चुप रहना है, बेसिक एटिकेट्स आदि। हम उनको अपनाते हैं। फिर भी बहुत सी बातें हैं, जिन्हें हम अपनाना भूल जाते हैं। जैसे हाथों से आंखें मसलना, सिर खुजलाना, नाक में अंगुली डालना। कई बार इसकी वजह से लोग मिलकर बात करना नहीं चाहते।
आंखों को मसलना
अक्सर किसी से बात करते या मीटिंग के इंतज़ार के दौरान यूं ही आंखों को हाथों से मसलने की आदत होती है। एक तो यह आदत सामने वाले को बताती है कि आपमें आत्मविश्वास की कमी है, स्वयं को आपसे कम आंक रहे हैं जो आंखों के लिए घातक है। बता दें कि आंखें नाजुक होती हैं और इंफेक्शन से घिर जाती हैं।
नाक में अंगुली डालना
आपकी यह आदत सामने वाले को आपसे दूर कर देगी। लोग बिना मिले ही आपसे व्यवहार बनाए रखेंगे। साथ ही यह आदत नेजल इंफेक्शन का खुला न्योता है। नाक की सफाई बाथरूम में करें, नेसल हेयर्स को ग्रूम रखें और किसी से मिलने से पहले शीशे में देखें कि नाक साफ हैै।
पेन-चाबी से कान खुजलाना
बहुत से लोेगों की आदत में शुमार है कान पेन-चाबी से कान खुजलाना और गंदगी को हवा में उड़ाना। यह देखते ही सामने वाले को आपसे घिन्न हो जाएगी। साथ ही आपके लिए मैनरलेस की छवि बन जाएगी। आपकी यह आदत सुनने की शक्ति शून्य कर सकती है। नुकीली चीजों से बाहरी इंफेक्शन कान में जाएंगे, जिससे कान के अंदर की ईयर कैनाल डैमेज हो सकती है।
नाखून चबाना
कुछ लोग डर लगने पर नाखून चबाते हैं तो कुछ स्ट्रेस में या टाइम पास में ऐसा करते हैं। अपनी इस आदत को सुधार लें वरना लोग आपके दूर-दूर रहेंगे। यह आदत पेट की बीमारियों को खुला न्योता है। इसी तरह की गंदी आदत है सबके सामने प्राइवेट पाट‍्र्स को खुजलाना या मुंह में हाथ डालना या पेन-पेंसिल चबाना।
कैसे छुड़ाएं इन आदतों को?
इसका सबसे सही तरीका यही है कि आप इन्हें इग्नोर करना शुरू कर दें। नहीं, आपने पढ़ने में कोई गलती नहीं की है। असल में, बचपन से ही बच्चों में नेगेटिव तरीकों से माता-पिता का ध्यान आकर्षित करने की आदत पड़ जाती है। कई बार वे ऐसा सिर्फ उनका अटेंशन पाने के लिए कर रहे होते हैं। अगर उन्हें ऐसा करने पर आपका अटेंशन नहीं मिलेगा, तो यकीन मानिए वे इसे अपने आप छोड़ देंगे। गलत काम के लिए टोकने से बेहतर है कि आप उन्हें अच्छे कामों के लिए सराहें। इससे उन्हें लगेगा कि अच्छे काम करने से उन्हें ज्यादा अटेंशन मिलेगी और वे गलत कामों से दूर होते जाएंगे।


Comments Off on अच्छी आदतें अपनाएं
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.