मां भद्रकाली मंदिर में नड्डा ने की पूजा-अर्चना !    अब कैथल भी चटाएगा सुरजेवाला को धूल : दिग्विजय !    मानेसर जमीन घोटाला : हुड्डा नहीं हुए पेश, चार्ज पर बहस जारी !    प. बंगाल सचिवालय पहुंची सीबीआई !    कोलंबिया विमान हादसे में 7 की मौत !    विरोध के बीच पार्किंग दरों का एजेंडा पारित !    एकदा !    कांग्रेस करेगी मौजूदा न्यायाधीश से जांच की मांग !    ‘कमलनाथ के खिलाफ मामला सज्जन कुमार से ज्यादा मजबूत’ !    मोहाली मैच के लिये पहुंचीं भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें !    

हिट फॉर्मूला लव स्टोरी

Posted On September - 7 - 2019

असीम चक्रवर्ती
एक लफ्ज मोहब्बत का इतना-सा फसाना है …मोहब्बत या लव स्टोरी सिर्फ आम जिंदगी में ही नहीं, फिल्मी पर्दे पर भी आकर्षण और चर्चा का विषय बनी रहती है। यदि हम सेल्युलाइड की बात करें तो यह इकलौता ऐसा सब्जेक्ट है, जिसे बनाने के लिए किसी सुपर स्टार की जरूरत नहीं पड़ती। एक-आध अपवाद को जाने दें तो इस सब्जेक्ट को आसानी से न्यू स्टार कास्ट के साथ बनाया जा सकता है। अमूमन इसका रिजल्ट भी अच्छा आता है। हाल फिलहाल की एक सफल फिल्म ‘लुका छिपी’ को ही देख लें। कृति और कार्तिक आर्यन अभी तक कोई बड़े स्टार नहीं बने हैं। और न ही यह कोई अद्भुत लव स्टाेरी थी, पर चल गई। दूसरी ओर करण जौहर की भव्य फिल्म ‘धड़क’ के नये सितारों को दर्शकों ने एक झटके में खारिज कर दिया। इसी चरण में केदारनाथ, स्टूडेंट ऑफ द इयर-2, लव रात्रि कई नये सितारों की फिल्मों को दर्शकों का जोरदार तमाचा मिला। अब यह अलग बात है कि रोमांटिक फिल्मों से उभरे ज्यादातर एक्टरों के लिये कई बार अपनी इमेज बदलना बहुत मुश्किल होता है। जिसके चलते युवा एक्टर को इस मामले में काफी सावधानी बरतनी पड़ती है। आइए ऐसे कई सवालों का जवाब देते हुए लव स्टोरी की देन नवोदित कलाकारों पर विस्तृत आंकलन करे-
जाह्नवी तक फ्लॉप
अब इस बात का ज़िक्र करना बेमानी है कि मराठी की सुपर हिट फिल्म सैराठ का करण के राइट हैंड शशांक खेतान ने कबाड़ा कर दिया था। इस फिल्म के लिए उनका काफी मज़ाक पहले उड़ चुका है। श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी फिल्म के कई भावपूर्ण दृश्यों में बहुत चूकती हुई नज़र आई थी। वैसे इसके लिए शशांक की अकुशलता भी काफी जिम्मेदार है। वह दो नये बच्चों को उनका पाठ याद कराने में बहुत बुरी तरह से असफल हुए थे।
‘केदारनाथ’ को भूल जाइए
नयी जोड़ी का आकर्षण कितना होता है, यह अभिषेक कपूर की फिल्म ‘केदारनाथ’ के क्रेज से साबित हो जाता था। उनकी फिल्म की पृष्ठभूमि में 2008 का उत्तराखंड में आयी बाढ़ थी। डायरेक्टर ने इस पृष्ठभूमि में एक प्रेम कहानी बुनी थी मगर बुरी तरह हाथ जला बैठे। आलम यह है कि अभी तक वह उससे उभर नहीं पाए। जाहिर है किसी नये स्टार के साथ कोई गंभीर फिल्म बनाना बहुत आसान नहीं है।
अनन्या-तारा भी चूक गईं
करण जौहर की फिल्म स्टूडेंट ऑफ द इयर-2 में टाइगर श्रॉफ के साथ अनन्या पांडे और तारा सुतारिया की जोड़ी बनाई गई थी। टाइगर तो पहले से ही स्टार अभिनेता हैं। ऐसे में इस फिल्म का मुख्य आकर्षण अनन्या ही थीं। अभिनेता चंकी की बिटिया अनन्या काफी दिनों से फिल्मों में आने की तैयारी कर रही थीं। वैसे स्टूडेंट पूरी तरह से लव स्टोरी नहीं थी। इसकी पृष्ठभूमि में कई पेंच थे। लेकिन एक नवोदित तारिका के तौर पर अनन्या को इसमें एक बड़ा मौका मिला था, पर उन्होंने और इस फिल्म की एक अन्य तारिका तारा सुतारिया ने दर्शकों को बेहद हताश किया। अब तो इनका कोई नामलेवा भी नहीं है।
कहां है लव-रात्रि की जोड़ी
सलमान खान प्रोडक्शन की फिल्म लव-रात्रि में अभिनेता आयुष शर्मा और नवोदित तारिका वरीना हुसैन को पेश किया गया था पर इन दोनों ने ही दर्शकों को बहुत हताश किया। वरीना का परिचय कुछ खास नहीं है। यह उनकी पहली फिल्म थी। आयुष की भी यह पहली फिल्म थी, लेकिन उनका सबसे बड़ा परिचय यह है कि वह सलमान की बहन के पति यानी उनके जीजा हैं। इस परिचय की वजह से ही बाॅलीवुड में वह अभी तक स्थिर हैं लेकिन उनके भविष्य के बारे में अभी कुछ ज्यादा कहना ठीक नहीं होगा।
सनी पर मेहरबान
थोड़ा अतीत में जाएं तो अपने एक्शन के चलते सुपर स्टारडम पा चुके अभिनेता सनी देओल के करियर की शुरुआत भी बेताब जैसी शुद्ध रोमांटिक फिल्म से हुई थी। इस फिल्म ने एक झटके में उन्हें स्टार बना दिया था। मगर इसके बाद सनी ज्यादा रोमांटिक नहीं हुए। उनकी ऐसी कई फिल्में हैं, जिसमें उन्होंने एक्शन और रोमांस दोनों को बहुत अच्छी तरह से परोसा। उनके कई शुभचिंतक मानते हैं कि वह बेताब के बाद भी रोमांस की चादर ओढ़कर अच्छी तरह से चल सकते थे।
मगर किसी इमेज में न फंसकर उन्होंने एक एक्टर के तौर पर रहना मंजूर किया।
आमिर की कयामत
आमिर ने भी इस मामले में अपने दोस्त सनी देओल को फाॅलो किया है। ‘कयामत से कयामत तक’ जैसी सुपर-डुपर हिट के बाद वह कई वर्षों तक कुछ फिल्में करते रहे हैं पर जल्द ही उनके अंदर के एक्टर ने उन्हें पूरी तरह से जीवित कर दिया। इसकी सार्थक शुरुआत लगान से हुई। इसके बाद से ही आमिर के बारे में यह मशहूर हो चला है कि वह हिंदी फिल्माकाश के एक बेहद परफेक्टनिस्ट एक्टर हैं। ऐसे में आमिर से यह पूछने पर कि क्या आगे वह कोई रोमांटिक फिल्म करना चाहेंगे। उनका जवाब बहुत संतुलित होता है, ‘क्यों नहीं, पर अब मुझे कई बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। यदि मेरी उम्र के अनुरूप कोई शानदार स्िक्रप्ट आई तो मैं उसे मिस नहीं करूंगा।’
बुलंदी पर सलमान
सूरज बड़जात्या की ‘मैंने प्यार किया’ के बाद सलमान एक झटके में बुलंदी पर पहुंच गए। इसके बाद वह कुछ साल डगमगाए। मगर पिछले कुछ सालों से वह फिर बुलंदी पर हैं। लेकिन रोमांटिक फिल्मों का सम्मोहन उन्होंने छोड़ दिया है। ऐसा नहीं है कि उनकी फिल्मो में रोमांस नहीं होता पर उन फिल्मों में एक्शन रोमांस को पीछे छोड़ देता है। बावजूद इसके सलमान आज भी मैंने प्यार किया जैसी कोई लव-स्टोरी करना चाहते हैं। वह हंसकर बताते हैं,‘अब तो इस तरह के रोल की तैयारी के लिए मैं जिम में ज्यादा-से-ज्यादा वक्त बिताने के लिए तैयार हूं।’
शाहरुख ने दीवाना बनाया
देखा जाए तो अपनी पहली फिल्म ‘दीवाना’ को शाहरुख आज तक नहीं भूल पाए हैं। शायद यही वजह है कि आज भी अपनी सारी फिल्मों में रोमांस का पुट देना वह भूले नहीं है। किंग खान बताते हैं,‘ मैंने कभी भी रोमांटिक हीरो नहीं बनना चाहा था, पर आज यह इमेज मुझ पर हावी है। शायद यही वजह है कि फिल्म में मेरा रोल कैसा भी हो, उसमें थोड़ा-बहुत रोमांस की खुशबू आ ही जाती है। इधर काफी दिनों से लव स्टोरी के मार्केट को बड़े सितारों ने संभाला है। जबकि लव स्टोरी में तो फ्रेश चेहरे ही अच्छे लगते हैं।
पिट गए राहुल
इस संदर्भ में और कितने उदाहरण दिए जाएं। ‘आशिकी’ जैसी बड़ी हिट के सहारे धूमकेतु की तरह चमकने वाले अभिनेता राहुल राय आज कहां हैं। सीधी सी बात है कि उन्होंने अपने करिअर की प्लानिंग अच्छी नहीं की थी। कल को यदि जाह्नवी, ईशान,अनन्या या तारा सुतारिया भी अपने करिअर की प्लानिंग सही ढंग से नहीं कर पाये तो उनका हश्र भी राहुल राय, कुमार गौरव जैसे कलाकारों की तरह होगा जो कभी एक बड़ी हिट लव स्टोरी का फायदा उठा नहीं पाए।


Comments Off on हिट फॉर्मूला लव स्टोरी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.