पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

हर एक पेड़ ज़रूरी होता है

Posted On September - 29 - 2019

याद रही जो सीख

सुभाष चन्द्र
आज हर ओर पर्यावरण संरक्षण की बात सुनता हूं। कई जगह पौधारोपण की खबरें देखता-पढ़ता हूं। हाल के दिनों में जन्मदिवस के अवसर पर पौधरोपण का संदेश खूब प्रचारित होता है। मगर, गांवों में तो पौधारोपण एक नैसर्गिक प्रक्रिया जैसी है। जिसे जब मन किया और सहूलियत हुई, उसने पौधा लगाया। आज याद आ रहा है सितंबर का वह महीना। इसी महीने में तो गांव गया था। छठी-सातवीं में पढता था। नवरात्र का समय चल रहा था। अचानक एक दिन खूब बारिश हुई। नवरात्र के दिनों में हथिया नक्षत्र में बारिश होना तय माना जाता था। हमारे गांव में भी जमकर बारिश हुई। किसानों के लिए जहां सिंचाई की वैकल्पिक व्यवस्था न हो, बारिश सबसे बेहतर साधन है। सवेरे-सवेरे पिताजी खेतों की ओर जा रहे थे। मैं भी उनके साथ हो लिया। उन्होंने मना नहीं किया। हम खेत पर पहुंचे। कई खेतों में पानी जमा हो गया था। कुछ देर बातें करने के बाद उन्होंने कहा कि आओ, खेतों के किनारे कुछ पौधे लगाते हैं। मैंने पूछा, पौधे क्यों ? उन्होंने कहा, आज पौधा लगाओगे, तो कल यह पेड़ बनेगा। पेड़ से हमें बहुत सारे लाभ हैं। एक पौधा कई लोगों के बराबर तुम्हारी मदद करेगा। और हां, सबसे खास बात, कल जब मैं नहीं रहूंगा, तो यह तुम्हें याद दिलाएगा कि नवरात्र के मौसम में मेरे साथ तुमने यह शीशम का पौधा लगाया था। याद रखना, हर पौधा आने वाले कल के लिए ज़रूरी होता है। मैं रहूं या न रहूं, तुम कोशिश करना कि जब भी गांव आना, कम से कम एक पौधा ज़रूर लगाना। यह तुम्हें मेरी याद दिलाएगा। पर्यावरण की रक्षा में तुम्हारा भी एक छोटा-सा योगदान होगा।
अब पिताजी नहीं हैं। लेकिन, उनके साथ लगाए पेड़ इस याद को ताज़ा कर देते हैं। जब भी नवरात्र का समय होता है, उनकी याद आती है। उनकी सीख सहज ही स्मरण हो जाया करती है।


Comments Off on हर एक पेड़ ज़रूरी होता है
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.