मां भद्रकाली मंदिर में नड्डा ने की पूजा-अर्चना !    अब कैथल भी चटाएगा सुरजेवाला को धूल : दिग्विजय !    मानेसर जमीन घोटाला : हुड्डा नहीं हुए पेश, चार्ज पर बहस जारी !    प. बंगाल सचिवालय पहुंची सीबीआई !    कोलंबिया विमान हादसे में 7 की मौत !    विरोध के बीच पार्किंग दरों का एजेंडा पारित !    एकदा !    कांग्रेस करेगी मौजूदा न्यायाधीश से जांच की मांग !    ‘कमलनाथ के खिलाफ मामला सज्जन कुमार से ज्यादा मजबूत’ !    मोहाली मैच के लिये पहुंचीं भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें !    

सीईटीपी प्लांट पर एनजीटी का छापा

Posted On September - 10 - 2019

बद्दी के केंदूवाल स्थित सीईटीपी प्लांट का काले रंग क पानी सरसा नदी के पानी काे दूषित करता हुआ।

बीबीएन, 9 सितंबर (निस)
केंदूवाल स्थित सीईटीपी प्लांट में सोमवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने छापा मारा, जिससे वह हड़कंप मच गया। एनजीटी की कार्यकारी समिति के चेयरमैन जस्टिस प्रीतमपाल की अगुवाई में 6 सदसीय टीम जब वहां पहुंची तो सीईटीपी से सरसा नदी में सीधे मिल रहे झागयुक्त काले पानी को देखकर दंग रह गई। टूटी पाइप लाइन से जहारीला पानी नदी में जहर घोल रहा था। जांच के दौरान प्लांट की कई मशीनरी भी बंद मिली। गौरतलब है कि फैक्टरियों के गंदे पानी को साफ करने के लिए लगाये सीईटीपी की कार्यप्रणाली पर शुरू से ही सवाल उठ रहे हैं। सीईटीपी के आसपास 12 गांवों के लोग कई वर्षों से सीईटीपी के प्रदूषण के खिलाफ लामबंद हैं। एनजीटी की टीम ने टैंकों से सैंपल लिये, इसके अलावा नदी में छोड़े जा रहे काले पानी के नमूने भी भरे।
स्थानीय पंचायत ने कर रखी थी एनजीटी में शिकायत : मलपुर पंचायत प्रधान पोलाराम चौधरी ने बताया कि सीईटीपी के वायु व जल प्रदूषण ने 6 गांवों के लोगों की नाक में दम कर रखा है। इसके कारण गांव भुडड, मलपुर निचला, केंदुवाल, बेरियां, मैरा, निचली सडोंली में पीने के पानी के स्रोत भी खराब होने लग गये। बदबू से लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो गया। पीने वाले पानी से चाय तक फट जाती है।
पानी के नमूने लिये
एनजीटी की कार्यकारी समिति के चेयरमैन जस्टिस प्रीतमपाल ने बताया कि सीईटीपी से पानी के सैंपल लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब में भेजा जायेगा। स्थानीय लोगों की समस्या काफी गंभीर है। सीईटीपी में कई कमियां मिलीं।


Comments Off on सीईटीपी प्लांट पर एनजीटी का छापा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.