4 करोड़ की लागत से 16 जगह लगेंगे सीसीटीवी कैमरे !    इमीग्रेशन कंपनी में मिला महिला संचालक का शव !    हरियाणा में आर्गेनिक खेती की तैयारी, किसानों को देंगे प्रशिक्षण !    हरियाणा पुलिस में जल्द होगी जवानों की भर्ती : विज !    ट्रैवल एजेंट को 2 साल की कैद !    मनाली में होमगार्ड जवान पर कातिलाना हमला !    अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सदस्य काबू !    एक दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई 17 को !    रूस के एकमात्र विमानवाहक पोत में आग !    पूर्वोत्तर के हिंसक प्रदर्शनों पर लोकसभा में हंगामा !    

लाल बजरी के बादशाह का हार्डकोर्ट पर भी राज, जीता 19वां ग्रैंडस्लैम

Posted On September - 10 - 2019

न्यूयार्क में अमेरिकी ओपन फाइनल में रफेल नडाल रूस के दानिल मेदवेदेव को हराने के बाद जोश में। -एजेंसी

न्यूयार्क, 9 सितंबर (एएफपी)
रफेल नडाल ने रूस के दानिल मेदवेदेव को पांच सेटों के अमेरिकी ओपन फाइनल में हराकर कैरियर का 19वां और चौथा अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया । तैतीस बरस के नडाल ने 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से जीत दर्ज की। अब उनके नाम 19 ग्रैंडस्लैम हो गये हैं और वह रोजर फेडरर से सिर्फ एक खिताब पीछे हैं। ओपन युग में केन रोसवाल के बाद अमेरिकी ओपन जीतने वाले वह सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गये। रोसवाल ने 1970 में 35 बरस की उम्र में खिताब जीता था। इससे पहले 2010, 2013 और 2017 में यहां खिताब जीत चुके नडाल ने कहा,‘यह मेरे टेनिस कैरियर की सबसे जज्बाती रात में से एक थी।’ अमेरिकी ओपन में 5वीं बार और ग्रैंडस्लैम में 27वीं बार फाइनल में पहुंचे नडाल 30 बरस की उम्र के बाद 5 ग्रैंडस्लैम जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गये। 4 घंटे 50 मिनट तक चला यह मैच अमेरिकी ओपन के इतिहास का सबसे लंबा फाइनल बनने से 4 मिनट से चूक गया। नडाल ने जून में फ्रेंच ओपन भी जीता था। वह ओपन युग में पांच अमेरिकी ओपन खिताब जीतने वाले फेडरर, जिम्मी कोनोर्स और पीट सम्प्रास से भी एक खिताब पीछे हैं। मेदवेदेव ने कहा, ‘19वां ग्रैंडस्लैम खिताब अविश्वसनीय और अद्भुत है।’उल्लेखनीय है कि लाल बजरी के बादशाह माने जाने वाले रफेल नडाल को अमेरिकी ओपन के हार्डकोर्ट पर कामयाबी रातोंरात नहीं मिली है बल्कि इसके पीछे उनके जुझारूपन, लगन और मेहनत की लंबी दास्तान है। रूस के दानिल मेदवेदेव को हराकर नडाल ने चौथा अमेरिकी ओपन खिताब जीता। वह ओपन युगल में फ्लशिंग मीडोस पर पांच बार खिताब जीतने वाले रोजर फेडरर, पीट सम्प्रास और जिम्मी कोनोर्स से एक खिताब पीछे हैं । अमेरिकी ओपन में पहले पांच बार में सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच सके नडाल ने कहा, ‘अपने कैरियर की शुरूआत में मैंने यहां कठिन दौर देखा है और मैच हारा हूं।’ उस दौरान नडाल ने दूसरे ग्रैंडस्लैम भले ही जीते लेकिन अमेरिकी ओपन में 8वें प्रयास में सफलता मिली। कैरियर के लिये खतरा बनी घुटने की चोट को धता बताकर इस उम्र में खिताब जीतने वाले नडाल अब फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताबों से एक खिताब ही पीछे हैं।
यह है रफेल नडाल का रिकार्ड
नडाल अभी तक 10 फ्रेंच ओपन, चार अमेरिकी ओपन, दो विम्बलडन और एक आस्ट्रेलियाई ओपन जीत चुके हैं। उन्होंने 8 बरस की उम्र में अंडर 12 क्षेत्रीय खिताब जीता और 15 वर्ष में पेशेवर बन गए । उन्होंने 19 साल में पहला फ्रेंच ओपन खिताब 2005 में पदार्पण के साथ ही जीता। आंद्रे अगासी के अलावा नडाल ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कैरियर ग्रैंडस्लैम और ओलंपिक एकल स्वर्ण जीता है । नडाल ने 2008 में बीजिंग में ओलंपिक स्वर्ण जीता था। घुटने और कलाई की चोट के कारण वह 9 बार ग्रैंडस्लैम नहीं खेल सके थे। वह 2015 और 2016 में ग्रैंडस्लैम फाइनल नहीं खेल सके थे तो लोगों को लगा कि अब उनका कैरियर खत्म हो चुका है। इसके बाद वह 2017 में आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में पहुंचे हालांकि फेडरर से हार गए । लेकिन जून में रिकार्ड दसवीं बार फ्रेंच ओपन खिताब जीतकर वापसी की।


Comments Off on लाल बजरी के बादशाह का हार्डकोर्ट पर भी राज, जीता 19वां ग्रैंडस्लैम
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.