4 करोड़ की लागत से 16 जगह लगेंगे सीसीटीवी कैमरे !    इमीग्रेशन कंपनी में मिला महिला संचालक का शव !    हरियाणा में आर्गेनिक खेती की तैयारी, किसानों को देंगे प्रशिक्षण !    हरियाणा पुलिस में जल्द होगी जवानों की भर्ती : विज !    ट्रैवल एजेंट को 2 साल की कैद !    मनाली में होमगार्ड जवान पर कातिलाना हमला !    अंतरराज्यीय चोर गिरोह का सदस्य काबू !    एक दोषी की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई 17 को !    रूस के एकमात्र विमानवाहक पोत में आग !    पूर्वोत्तर के हिंसक प्रदर्शनों पर लोकसभा में हंगामा !    

दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत में भी असर : अनुराग

Posted On September - 10 - 2019

शिमला में सोमवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए। -अमित कंवर

शिमला, 9 सितंबर (निस)
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने माना है कि विश्वव्यापी आर्थिक मंदी का भारत पर भी असर पड़ा है। हालांकि उन्होंने इस आर्थिक मंदी को देश के लिए फायदेमंद भी करार दिया और कहा कि मंदी के दौर में निवेश के सबसे ज्यादा अवसर होते हैं। अनुराग ठाकुर केंद्र की एनडीए सरकार के सत्ता में 100 दिन पूरे करने के उपलक्ष्य में शिमला में आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
अनुराग ठाकुर ने मौजूदा आर्थिक मंदी को खासकर हिमाचल के लिए बेहतरीन मौका करार दिया और कहा कि मौजूदा समय में अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वार चल रहा है। ऐसी स्थिति में औद्योगिक घराने निवेश के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं। इन हालात में हिमाचल प्रदेश सरकार आकर्षक ऑफर देकर ऐसे औद्योगिक घरानों को हिमाचल में निवेश के लिए आमंत्रित कर सकती है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार की नवंबर में प्रस्तावति ग्लोबल इन्वेस्टर मीट को आर्थिक मंदी का फायदा मिलेगा।
देश में दिखा असर : एक सवाल के जवाब में अनुराग ठाकुर ने कहा कि आर्थिक मंदी का देश में असर दिखा है और इससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार खुले मन से सभी की बात सुन रही है। इसी का परिणाम है कि पिछले कुछ महीनों में देश में रिकॉर्ड एफडीआई आई है। उन्होंने कहा कि ऑटो सेक्टर में मंदी का असर इसलिए दिखा क्योंकि स्टेज-4 की गाड़िया बंद हो रही हैं और सरकार स्टेज-6 की ओर बढ़ रही है। केंद्र सरकार ने निणर्य लिया है कि स्टेज-4 की गाड़ियां तब तक चलती रहेंगी जब तक उनकी रजिस्ट्रेशन होगी। उसके बाद ही वे सड़कों से हटेंगी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि जीएसटी आने के बाद टैक्स सिस्टम में बदलाव हुआ है और टैक्स में काफी कमी आई है। हाल ही में कई वस्तुओं पर टैक्स कम किए गए हैं। टैक्स कम होने से महंगाई भी कम हुई है।
धारा 118 में बदलाव राज्य सरकार का काम
हिमाचल प्रदेश में धारा-118 हटाने को लेकर पूछे गए सवाल पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह मामला राज्य सरकार का है। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में हिमाचल को औद्योगिक पैकेज मिला था। उस समय काफी उद्योग हिमाचल में लगे थे और इसका फायदा भी हिमाचल को मिला।
कांगड़ा हवाई अड्डे का होगा विस्तार
अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए केंद्र सरकार कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तार पर विचार कर रही है। उन्होंने यह भी कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर रेललाइन के 20 किलोमीटर के हिस्से में काम शुरू हो गया है।
मोदी सरकार ने लिए कई साहसिक फैसले
केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि कश्मीर में हालात सामान्य हैं और कश्मीर के लोगों ने धारा 370 तथा 35-ए हटाने के निर्णय का स्वागत किया है। अनुराग ठाकुर ने आज शिमला में एक पत्रकारवार्ता में कहा कि पूर्ण जनादेश के साथ सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं ताकि भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 50 हजार लोगों को रोजगार दिया जाएगा और वहां नए उद्योग लगेंगे। साथ ही महिलाओं को भी वहां अब अधिकार मिलेंगे। उन्होंने कहा कि तीन तलाक का बिल पास कर मुस्लिम महिलाओं को आजादी दी है। अनुराग ठाकुर ने कहा कि विदेशी सेब पर आयात शुल्क जितना बढ़ाया जा सकता था, वह बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि विदेशी सेब से मुकाबले के लिए यहां जहां उत्पादन को बढ़ाना होगा, वहीं परिवहन और इनपुट कास्ट को कम करना होगा। इस दिशा में सरकार काम भी कर रही है।


Comments Off on दुनिया में आर्थिक मंदी का भारत में भी असर : अनुराग
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.