अल-कायदा से जुड़े 3 आतंकवादी ढेर, जाकिर मूसा गिरोह का खात्मा !    एटीएम, रुपये छीनकर भाग रहे बदमाश को लड़की ने दबोचा !    दुष्कर्म के प्रयास में कोचिंग सेंटर का शिक्षक दोषी करार !    सिविल अस्पताल में तोड़फोड़ के बाद हड़ताल !    पीठासीन अधिकारी सहित 3 गिरफ्तार !    ‘या तो गोहाना छोड़ दे नहीं तो गोलियों से भून देंगे’ !    अमेरिका भारत-पाक के बीच सीधी वार्ता का समर्थक !    कुंडू ने की ज्यादा एजेंट बैठाने की मांग !    मनी लांड्रिंग : इकबाल मिर्ची का सहयोगी गिरफ्तार !    छात्रा की याचिका पर एसआईटी, चिन्मयानंद से जवाब तलब !    

ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब से तेल की आपूर्ति हुई आधी

Posted On September - 16 - 2019

दुबई, 15 सितंबर (एजेंसी)
यमन के हूती विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब में विश्व के सबसे बड़े तेल शोधन संयंत्र और एक प्रमुख तेल क्षेत्र पर शनिवार को किए गए ड्रोन हमले से भड़की आग के चलते सऊदी अरब की आधी से अधिक तेल आपूर्ति बाधित हो गयी है। बताया गया है कि पिछले कुछ सप्ताह से सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर ड्रोन से हमले की कई घटनाएं हुई हैं। ताजा हमला सबसे अधिक क्षतिकारक साबित हुआ है। इसके कारण वैश्विक कच्चा तेल आपूर्ति को लेकर चिंताएं उठने लगी हैं। ईरान और अमेरिका के बीच पहले से जारी तनाव के बीच खाड़ी क्षेत्र में तनाव के और बढ़ जाने की आशंका भी गहराने लगी है। सऊदी अरब के सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी ने तेल मंत्री प्रिंस अब्दुल अजीज बिन सलमान के हवाले से कहा कि हमले से अब्कैक तेल प्रसंस्करण संयंत्र और खुरैस तेल क्षेत्र में अस्थायी तौर पर उत्पादन रोक दिया गया है। बयान में कहा गया कि आग को नियंत्रित कर लिया गया है और कोई भी श्रमिक इससे प्रभावित नहीं हुआ है। हूती विद्रोहियों ने सऊदी में दो तेल संयंत्रों पर ड्रोन हमलों की जिम्मेदारी ली थी।
ईरान ने कहा-हमले के आरोप निराधार
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने इन हमलों के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया। पोम्पिओ ने कहा, ‘यह हमला यमन से होने का कोई सबूत नहीं मिला है। ईरान ने अब वैश्विक कच्चा तेल आपूर्ति पर अप्रत्याशित हमला किया है।’ ईरान ने अमेरिकी आरोपों को ‘निराधार’ बताते हुए खारिज कर दिया। साथ ही कहा कि अमेरिका उसके खिलाफ कार्रवाई का बहाना ढूंढ रहा है।


Comments Off on ड्रोन हमले के बाद सऊदी अरब से तेल की आपूर्ति हुई आधी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.