मां भद्रकाली मंदिर में नड्डा ने की पूजा-अर्चना !    अब कैथल भी चटाएगा सुरजेवाला को धूल : दिग्विजय !    मानेसर जमीन घोटाला : हुड्डा नहीं हुए पेश, चार्ज पर बहस जारी !    प. बंगाल सचिवालय पहुंची सीबीआई !    कोलंबिया विमान हादसे में 7 की मौत !    विरोध के बीच पार्किंग दरों का एजेंडा पारित !    एकदा !    कांग्रेस करेगी मौजूदा न्यायाधीश से जांच की मांग !    ‘कमलनाथ के खिलाफ मामला सज्जन कुमार से ज्यादा मजबूत’ !    मोहाली मैच के लिये पहुंचीं भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें !    

जब तक जरूरत, जारी रहे आरक्षण : आरएसएस

Posted On September - 10 - 2019

पुष्कर, 9 सितंबर (एजेंसी)
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सोमवार को यहां कहा कि समाज में सामाजिक और आर्थिक विषमता रहने के कारण आरक्षण की जरूरत है और जब तक इसके लाभार्थियों को इसकी जरूरत महसूस होती है, इसे जारी रखना चाहिए। आरएसएस के सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि संघ संविधान द्वारा प्रदत्त आरक्षण का पूरा समर्थन करता है। संघ की तीन दिवसीय समन्वय बैठक के अंतिम दिन संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘हमारे समाज में सामाजिक और आर्थिक विषमता है, इसलिए आरक्षण की जरूरत है… हम संविधान प्रदत्त आरक्षण का पूरा समर्थन करते हैं।’ यह पूछे जाने पर कि क्या आरएसएस को लगता है कि आरक्षण अनिश्चितकाल तक जारी नहीं रहना चाहिए, तो होसबोले ने कहा कि यह व्यवस्था के लाभार्थियों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, ‘आरक्षण तब तक जारी रहना चाहिए जब तक कि इसके लाभार्थियों को इसकी जरूरत महसूस होती है।’
एनआरसी की त्रुटियां दूर करे सरकार
असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) को दत्तात्रेय होसबोले ने ‘एक जटिल मुद्दा’ करार दिया।  उन्होंने कहा, ‘बांग्लादेश के 35 से 40 लाख अवैध प्रवासी असम में बसे हैं और पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा उन्हें वैध दस्तावेज जारी किये गए, जिससे यह पूरा मुद्दा बेहद जटिल हो गया।’ उन्होंने कहा कि बैठक में एनआरसी पर चर्चा हुई। सरकार को आगे बढ़ने से पहले एनआरसी सूची में सुधार करने का सुझाव देते हुए होसबोले ने कहा, ‘एनआरसी की अंतिम सूची कानून नहीं है, इसमें कुछ त्रुटियां हैं। सरकार को उन्हें हटाकर आगे बढ़ना चाहिए।’ हालांकि, उन्होंने प्रदेश की भाजपा सरकार की एनआरसी की पूरी कवायद के लिये तारीफ की और कहा कि सत्ता में आने का बाद तय समय में उन्हें यह काम पूरा करना था।
चलेगा जल संरक्षण जागरूकता अभियान
आरएसएस ने घोषणा की कि वह प्लास्टिक के इस्तेमाल को घटाने, जल संरक्षण और पौधरोपण को लेकर देशभर में जन-अभियान शुरू करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में लोगों से एकल उपयोग प्लास्टिक को त्यागने की अपील की थी। आरएसएस के सह-सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि संघ इन विषयों पर अपने स्वयंसेवसकों के लिए आगरा और पुणे में कार्यशालाएं भी लगाएगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण और जल संरक्षण पर जन-जागरूकता अभियान शुरू करने का फैसला पिछले साल की समन्वय बैठक में किया गया था, जो आंध्र प्रदेश में हुई थी। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने, पौधरोपण और जल संरक्षण जैसे विषयों पर चर्चा हुई। इस बात पर भी चर्चा हुई कि कैसे उन्हें देशभर में जन-अभियान बनाया जा सकता है। होसबोले ने कहा कि स्वयंसेवक देशभर में गांवों और लोगों के बीच जायेंगे तथा उन्हें पेड़ लगाने, जल संरक्षण करने और प्लास्टिक का इस्तेमाल घटाने के लिए प्रेरित करेंगे।


Comments Off on जब तक जरूरत, जारी रहे आरक्षण : आरएसएस
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.