सनी देओल, करिश्मा ने रेलवे कोर्ट के फैसले को दी चुनौती !    मेट्रो की तारीफ पर अमिताभ के खिलाफ प्रदर्शन !    तेजस में रक्षा मंत्री की पहली उड़ान, 2 मिनट खुद उड़ाया !    अयोध्या पर चुप रहें बयान बहादुर !    पीएम के प्रति ‘अपमानजनक' शब्द राजद्रोह नहीं !    अस्त्र मिसाइल के 5 सफल परीक्षण !    एनडीआरएफ में अब महिलाएं भी !    जेल में न कुर्सी मिली, न तकिया ; कम हुआ वजन !    दिल्ली में नहीं चलीं टैक्सी, ऑटो रिक्शा !    सीएम पद के लिए चेहरा पेश नहीं करेगी कांग्रेस: कैप्टन यादव !    

जजपा ने 7 के नाम किए घोषित, नारनौंद से गौतम को टिकट

Posted On September - 14 - 2019

रामकुमार गौतम

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 13 सितंबर
हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जननायक जनता पार्टी (जजपा) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। पार्टी ने शुक्रवार को 7 विधानसभा हलकों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित किए। इनमें एक पूर्व मंत्री और दो पूर्व विधायक शामिल हैं। पार्टी नेता व पूर्व सांसद दुष्यंत सिंह चौटाला ने पार्टी कोर ग्रुप के पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया था।

हर्ष कुमार

जजपा प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने शुक्रवार को चंडीगढ़ से उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। पूर्व मंत्री हर्ष कुमार पर पार्टी ने हथीन हलके से दांव लगाया है। 32 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हर्ष कुमार 1996 में बंसीलाल के नेतृत्व वाली हरियाणा विकास पार्टी से पहली बार हथीन से विधायक चुने गए। इसके बाद 2005 में उन्होंने इसी सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनाव जीता। वे बंसीलाल सरकार में मंत्री रहे। 2014 के विधानसभा चुनाव में हर्ष कुमार इनेलो प्रत्याशी के मुकाबले 6 हजार मतों से हारे थे।

अनूप धानक

हिसार जिले के नारनौंद हलके से पार्टी ने पूर्व विधायक रामकुमार गौतम को उम्मीदवार घोषित किया है। गौतम पहली बार 2005 में भाजपा की टिकट पर नारनौंद से विधायक चुने गए थे। इसके बाद वे कांग्रेस में भी रहे लेकिन चुनाव नहीं जीत सके। अभी तक चार बार चुनाव लड़ चुके गौतम को जजपा ने पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया हुआ है। वर्तमान में नारनौंद से राज्य के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु विधायक हैं। इनेलो और चौटाला परिवार में बिखराव के बाद दुष्यंत के साथ खड़े रहे अनूप धानक पर विश्वास जताते हुए उन्हें उकलाना से चुनाव लड़वाने का फैसला लिया है। 2014 में अनूप ने इसी हलके से इनेलो की टिकट पर चुनाव लड़ा था। इनेलो विधायक दल के नेता अभय सिंह चौटाला की याचिका पर धानक की विधानसभा से सदस्यता रद्द की जा चुकी है लेकिन इस फैसले का उनके चुनाव लड़ने पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

श्याम सुंदर सभ्रवाल

10 सितंबर को सदस्यता रद्द होने से पहले अनूप ने 3 सितंबर को ही विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने अाधिकारिक रूप से जजपा की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण की थी। महेंद्रगढ़ में जजपा के जिलाध्यक्ष राव रमेश पालड़ी को पार्टी ने महेंद्रगढ़ से चुनाव लड़वाने का ऐलान किया है। यहां से राज्य के शिक्षा मंत्री प्रो़ रामबिलास शर्मा मौजूदा विधायक हैं। जजपा में आने से पहले पालड़ी इनेलो में भी कई अहम पदों पर रहे हैं।

कमलेश सैनी

जजपा के युवा नेता देवेंद्र कादियान पर पानीपत ग्रामीण सीट से दांव खेला गया है। पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सतबीर कादियान के बेटे देवेंद्र की मां बिमला कादियान भी 2009 में पानीपत ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं। उनके पिता सतबीर कादियान 1987, 1991 और 2000 में नौल्था सीट से विधायक बने। 2008 में हुए परिसीमन के बाद नौल्था सीट खत्म करके इसे पानीपत ग्रामीण बना दिया गया। 2000 में चौटाला सरकार के कार्यकाल के दौरान कादियान विस अध्यक्ष रहे।

रमेश पालड़ी

नारनौल हलके में जातिगत समीकरणों को देखते हुए पार्टी ने कमलेश सैनी को चुनावी रण में उतारा है। 2014 में इनेलो की टिकट पर कमलेश ने इसी हलके से चुनाव लड़ा था। वे 4 हजार मतों के अंदर से भाजपा के ओमप्रकाश यादव से चुनाव हारी थीं। उनके ससुर भानाराम सैनी भी 2009 में नारनौल से इनेलो की टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। उनकी हार 3 हजार मतों से हुई थी।

देवेंद्र कादियान

अजा के लिए आरक्षित बावल सीट से श्याम सुंदर सभ्रवाल को उतारा गया है। श्याम सुंदर फिलहाल रेवाड़ी जिला में जजपा के एससी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष हैं। इसी पद पर वे इनेलो में भी रह चुके हैं। 2014 में इनेलो टिकट पर चुनाव लड़ चुके श्याम सुंदर को 36 हजार वोट मिले थे। प्रदेशाध्यक्ष निशान सिंह ने कहा कि पार्टी उम्मीदवारों की दूसरी सूची भी जल्द जारी कर देगी। उन्होंने कहा कि पार्टी सभी नब्बे सीटों पर चुनाव लड़ेगी।


Comments Off on जजपा ने 7 के नाम किए घोषित, नारनौंद से गौतम को टिकट
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.