संविधान के 126वें संशोधन पर हरियाणा की मुहर, राज्य में रिजर्व रहेंगी 2 लोकसभा और 17 विधानसभा सीट !    गुस्साये डीएसपी ने पत्नी पर चलायी गोली !    गांवों में विकास कार्यों के एस्टीमेट बनाने में जुटे अधिकारी !    जो गलत करेगा परिणाम उसी को भुगतने पड़ेंगे : शिक्षा मंत्री !    आस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 9.50 लाख हड़पे !    लख्मीचंद पाठशाला से 2 बच्चे लापता !    वास्तविक खरीदार को ही मिलेगी रजिस्ट्री की अपाइंटमेंट !    वायरल वीडियो ने 48 साल बाद कराया मिलन !    ऊना में प्रसव के बाद महिला की मौत पर बवाल !    न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ शाॅ का शतक !    

चैनल चर्चा

Posted On September - 21 - 2019

प्रदीप सरदाना

दूरदर्शन के 60 साल और अमिताभ
देश के सबसे पहले चैनल दूरदर्शन ने 15 सितम्बर को अपने 60 बरस पूरे करके अपने हीरक जयंती वर्ष में प्रवेश कर लिया है। बता दें कि जब 15 सितंबर 1959 को देश में टेलीविज़न के रूप में दूरदर्शन की शुरुआत हुई थी तो इसका स्वरूप इतना छोटा था कि कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था कि एक दिन यह देश में मनोरंजन की एक बड़ी क्रान्ति ला देगा। लेकिन आज अकेले दूरदर्शन के जहां करीब 25 चैनल हैं वहां देश में कुल 902 चैनल चल रहे हैं। दूरदर्शन के समाचार चैनल तो आज भी काफी सफल हैं लेकिन एक मनोरंजन चैनल के रूप में दूरदर्शन बड़े निजी चैनलों से पिछड़ता जा रहा है। लेकिन अपने हीरक जयंती वर्ष में दूरदर्शन ने फिर से लोगों का दिल जीतने के लिए कुछ कदम उठाए हैं। सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दूरदर्शन को आज के दौर के साथ कदमताल करनेे के लिए कुछ ऐसे प्रोफेशनल लोगों को जोड़ने का फैसला किया है जो टीवी या मनोरंजन क्षेत्र में अच्छा खासा अनुभव रखते हैं, जिससे दूरदर्शन के कार्यक्रमों में भव्यता और नवीनता आ सके। उधर 60वें वर्ष के मौके पर प्रकाश जावडेकर ने दूरदर्शन पर एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया है। यहां तक कि अमिताभ बच्चन के स्वर और अभिनय में दूरदर्शन को लेकर अमिताभ श्रीवास्तव का लिखा एक विशेष गीत भी जारी किया है, जिसमें अमिताभ बच्चन दूरदर्शन के लिए कहते हैं –“मैं नए भारत का चेहरा हूं, मैं कल भी था, आज भी हूं।”
‘भाबी जी ..’ का रिकॉर्ड
हास्य को एक नया रंग, नया अंदाज देने वाले सीरियल ‘भाबी जी घर पर हैं’ ने अपने एक हज़ार एपिसोड पूरे कर लिए हैं। एंड टीवी पर प्रसारित इस सीरियल ने ‘सही पकड़े हैं’ और ‘आई लाइक इट’ जैसे संवादों से तो लोकप्रियता पाई ही, साथ ही न्योछावर, गुइयां छीलना, रायता फैलाना जैसे और भी कई शब्दों से ‘भाबी जी घर पर हैं’ दर्शकों में चर्चा में बना रहता है। हालांकि आज एक हज़ार एपिसोड पूरे करना इतनी बड़ी बात नहीं है। इस एक सीरियल से ही एंड टीवी सुर्खियों में बना रहता है। एक हज़ार एपिसोड सफलतापूर्वक पूरे होने पर शो के निर्माता संजय कोहली ने जश्न मनाने के साथ टीम के लोगों को सम्मानित भी किया। सीरियल के मुख्य चार कलाकार शुभांगी (अंगूरी), रोहितश्व गौड़ (तिवारी), आसिफ शेख (विभु) और अनीता (सौम्या टंडन) भी इस मौके पर काफी खुश थे।

‘बिग बॉस’ 29 से
कलर्स चैनल का बहुचर्चित शो ‘बिग बॉस’ अब 29 सितम्बर से शुरू होने जा रहा है। ‘बिग बॉस’ के इस 13वें सीजन को भी सलमान खान पेश कर रहे हैं। यूं सलमान खान हर सीजन में कुछ ऐसे संदेह और संकेत देते हैं कि शायद वह इसका अगला सीजन नहीं करेंगे। लेकिन अगले सीजन में भी सलमान ही होते हैं। लगता है कलर्स चैनल को सलमान और सलमान को कलर्स चैनल रास आ गया है। शुरू के तीन सीजन में हर बार होस्ट बदल रहे थे। जैसे पहले सीजन में अरशद वारसी, दूसरे में शिल्पा शेट्टी और तीसरे में अमिताभ बच्चन होस्ट थे लेकिन उसके बाद लगातार मुख्यतः सलमान खान ही इसे होस्ट कर रहे हैं। हालांकि पिछले दो-तीन सीजन से ‘बिग बॉस’ बहुत बोर कर रहा है। देखें इस बार यह क्या रंग दिखाता है।
‘इंडियन आइडल’ में अनु मलिक की वापसी
इधर सोनी चैनल का बहुचर्चित और कामयाब शो ‘इंडियन आइडल’ भी अब अपने नए सीजन के साथ अक्तूबर में आ रहा है। यह शो सोनी के इन दिनों सफलता के साथ चल रहे ‘सुपरस्टार सिंगर’ की विदाई के बाद शुरू होगा। दिलचस्प बात यह है कि ‘इंडियन आइडल’ के इस सीजन 11 में जज के रूप में अनु मलिक की एक बार फिर से वापसी हो रही है। अनु के साथ पिछली बार के दोनों जज विशाल डडलानी और नेहा कक्कड भी होंगे। अनु मलिक अकेले ऐसे जज हैं जो ‘इंडियन आइडल’ के साथ इसके पहले सीजन से लगातार बने हुए हैं। लेकिन पिछली बार ‘मीटू’ अभियान के चलते एक आरोप के बाद अनु को चैनल ने अपने इस शो से निकाल दिया था। यहां तक कि पहले नेहा की जगह भी नीति मोहन के आने के चर्चा थी। लेकिन अब सोनी चैनल ने स्पष्ट कर दिया है कि अनु, विशाल और नेहा की तिकड़ी इस बार भी जज के रूप में ‘इंडियन आइडल’ में फिर से अवतरित होगी
संजय दत्त बने सूत्रधार
अपनी मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, अग्निपथ, वास्तव, यलगार और नाम जैसी फिल्मों से अपने अभिनय का लोहा मनवाने वाले संजय दत्त अब छोटे पर्दे पर अपनी नई पारी शुरू कर रहे हैं। स्टार भारत पर जल्द शुरू होने वाले सीरियल ‘जग जननी मां वैष्णो देवी’ में संजय दत्त सूत्रधार बनने जा रहे हैं। संजय दत्त इससे पहले ‘बिग बॉस’ में सलमान खान के साथ को-होस्ट के रूप में आ चुके हैं। लेकिन यह पहला मौका होगा जब संजय दत्त किसी फिक्शन शो में सूत्रधार के रूप में आ रहे हैं। असल में बड़े फिल्म कलाकारों को सीरियल में सूत्रधार के रूप में लेने का चलन पुराना है। देश के पहले नेशनल सोप ओपेरा ‘हम लोग’ के सूत्रधार महान अभिनेता अशोक कुमार थे तो धीरज कुमार के सीरियल ‘कहां गए वो लोग’ में अभिनेता मनोज कुमार सूत्रधार बनकर अवतरित हुए थे। यहां तक कि अमिताभ बच्चन भी एक सीरियल ‘सुबह’ में सूत्रधार के रूप में अपनी आवाज़ दे चुके हैं। अब पिछले कुछ समय से ये प्रचलन कुछ कम होता दिखाई दे रहा था लेकिन संजय दत्त ने सूत्रधार बनकर पुरानी यादें फिर से ताजा कर दीं। यहां बता दें कि ‘जग जननी मां वैष्णो देवी’ जम्मू वाली मां वैष्णवी की प्राचीन कथा पर आधारित है। इन दिनों इस सीरियल की शूटिंग मुंबई के निकट नया गांव में चल रही है।


Comments Off on चैनल चर्चा
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.