मां भद्रकाली मंदिर में नड्डा ने की पूजा-अर्चना !    अब कैथल भी चटाएगा सुरजेवाला को धूल : दिग्विजय !    मानेसर जमीन घोटाला : हुड्डा नहीं हुए पेश, चार्ज पर बहस जारी !    प. बंगाल सचिवालय पहुंची सीबीआई !    कोलंबिया विमान हादसे में 7 की मौत !    विरोध के बीच पार्किंग दरों का एजेंडा पारित !    एकदा !    कांग्रेस करेगी मौजूदा न्यायाधीश से जांच की मांग !    ‘कमलनाथ के खिलाफ मामला सज्जन कुमार से ज्यादा मजबूत’ !    मोहाली मैच के लिये पहुंचीं भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें !    

चुनावी रणभेरी

Posted On September - 10 - 2019

सौ दिन का सफर और मनोहर विश्वास
हरियाणा की राजनीतिक राजधानी कहे जाने वाले रोहतक में आयोजित विजय संकल्प रैली के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई लक्ष्य साधने का प्रयास किया। भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गढ़ में रैली करके भाजपा ने हरियाणा विधानसभा के चुनाव अभियान की विधिवत शुरुआत भी कर दी। प्रधानमंत्री ने जहां राजग सरकार के दूसरे कार्यकाल के सौ दिन पूरे होने पर उपलब्धियां गिनाने के लिये मंच का उपयोग किया, वहीं मनोहर सरकार के पांच साल के कार्यकाल पर मोहर लगाकर स्पष्ट कर दिया कि राज्य में अगली पारी की कमान भी मनोहर लाल खट्टर के हाथ में ही रहेगी। खट्टर की ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के समापन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि राज्य में परिवारवाद का खात्मा हुआ है और सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि अब तक दिल्ली की सरकार के लिये भीड़ जुटाने वाले नेता को हरियाणा की कमान सौंपी जाती थी। हमने दूरगामी विकास की नीतियों व शासन में पारदर्शिता को तरजीह दी है। उन्होंने हरियाणा की जनता द्वारा भाजपा की झोली में सभी दस लोकसभा सीटें डालने पर आभार जताया। मोदी ने विश्वास जताया कि जनता का 55 से 60 फीसदी समर्थन मिलना इस बात का परिचायक है कि पार्टी के शासन पर जनता ने मोहर लगायी है। नरेंद्र मोदी ने सौ दिन के कार्यकाल में लिये गये निर्णयों को सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति का परिचायक बताया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने व राज्य पुनर्गठन के फैसलों को साहसिक और राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने वाला बताया। मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिये तीन तलाक बिल को पारित करवाना भी उपलब्धि बताया। साथ ही मंदी की आहट के बीच लिये आर्थिक फैसलों का जिक्र भी किया। सार्वजनिक बैंकों को ऊर्जावान बनाने के लिये बैंकों के एकीकरण तथा बैंकों को आर्थिक संबल दिये जाने का भी जिक्र किया।
प्रधानमंत्री ने हालिया चंद्रयान मिशन-2 की विफलता के बाद देश की जनता का समर्थन मिलने को सकारात्मक प्रतिसाद बताया। उन्होंने कहा कि जिस देश की जनता सफलता और असफलता से हटकर देश के दूरगामी हितों के बारे में सोचती है, वह देश निश्चित रूप से तरक्की करता है। ‘इसरो स्पिरिट’ को उन्होंने देश को जोड़ने वाला बताया। इस भावना को अपनी पूंजी बताया। इस मौके पर मोदी ने दो हजार करोड़ की परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। उन्होंने हरियाणा के लोगों को बताया कि केंद्र व राज्य में भाजपा सरकार होने के कारण राज्य को ‘डबल इंजन’ के जरिये विकास मिला है, जिसके चलते राज्य में पच्चीस हजार करोड़ की परियोजनाएं चल रही हैं। उन्होंने उज्ज्वला योजना व किसानों के कल्याण के लिये चलायी जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए विश्वास दिलाया कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लिये हम कटिबद्ध हैं। उन्होंने जल संरक्षण की महत्वाकांक्षी योजना के जरिये भावी पीढ़ी के लिये जल संरक्षण करने की बात कही। उन्होंने बताया कि तय किया गया है कि आने वाले पांच सालों में साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के जरिये पानी बचाने तथा घर-घर पानी बचाने का संकल्प पूरा किया जायेगा, जिसका हरियाणा को विशेष लाभ होगा। उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार के सौ दिन विकास के रहे हैं, सौ दिन विश्वास के रहे हैं, देश में निर्णायक परिवर्तन के रहे हैं। हमारी जनता के प्रति निष्ठा और  अच्छी नीयत के रहे हैं। उन्होंने इस मौके पर रोहतक में छह सौ गरीब परिवारों को घर देने के अलावा महत्वाकांक्षी फूड पार्क का शिलान्यास भी किया। उन्होंने फूड पार्क को किसानों, व्यापारियों तथा बेरोजगारों के लिये बेहद लाभदायक बताया। साथ ही हरियाणा के लोगों से वायदा किया कि भाजपा जनता से किये वायदों को सम्मान देने की पक्षधर है। उन्होंने कहा कि देश में कृषि क्षेत्र से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा तक किये गये बड़े फैसलों की प्रेरणा देश की सवा अरब जनता रही है।


Comments Off on चुनावी रणभेरी
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.