पराली से धुआं नहीं अब बिजली बनेगी !    विवाद : पत्नी को पीट कर मार डाला !    हरियाणा : कांग्रेस पहुंची चुनाव आयोग !    बाबर की ऐतिहासिक भूल सुधारने की जरूरत : हिन्दू पक्ष !    आतंकियों की घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तान !    आस्ट्रेलियाई महिला टी20 टीम को पुरुष टीम के बराबर मिलेगी इनामी राशि !    पनामा लीक : दिल्ली हाईकोर्ट ने मांगी स्टेटस रिपोर्ट !    हादसे में परिवार के 3 सदस्यों समेत 5 की मौत !    पुलिस स्टेट नहीं बन रहा हांगकांग : कैरी लैम !    प्रदर्शन के बाद खाताधारक की हार्ट अटैक से मौत !    

ईरान पर लगे और अधिक प्रतिबंध

Posted On September - 19 - 2019

वाशिंगटन, 18 सितंबर (एजेंसी)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सऊदी अरब की तेल इकाइयों पर हमले के बाद अपनी सरकार को ईरान पर और अधिक प्रतिबंध लगाने के लिये कहा है। ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘मैंने वित्त मंत्री को ईरान पर और अधिक प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है।’ अमेरिका पहले ही ईरान पर बहुत से प्रतिबंध लगा चुका है जिन्होंने उसकी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाया है। इसमें उसके प्रमुख तेल निर्यात उद्योग को बंद करने का प्रयास भी शामिल है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि ईरान के खिलाफ नये कदम क्या हो सकते हैं? गौरतलब है कि हाल ही में सऊदी अरब के दो तेल प्रतिष्ठानों पर हवाई हमले किये गए थे, जिनकी जिम्मेदारी यमन के हूती विद्रोहियों ने ली थी। ईरान पर आरोप है कि उसी ने अपने समर्थक हूती विद्रोहियों को हमले के लिये हथियार मुहैया कराए थे।
अपनी किसी भूमिका से ईरान का इनकार
तेहरान (एजेंसी) : ईरान ने अमेरिका को एक राजनयिक नोट भेज कर सऊदी अरब के तेल क्षेत्रों पर हमले में अपनी किसी भी भूमिका से इनकार किया है। साथ ही आगाह किया कि वह किसी भी कार्रवाई का पूरी मजबूती से जवाब देगा। यह जानकारी बुधवार को यहां की सरकारी मीडिया ने दी। आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि ईरान ने स्विट्जरलैंड के दूतावास के जरिये अमेरिका को औपचारिक रूप से नोट भेजा है । इसमें जोर देकर कहा गया है कि ईरान की इस हमले में कोई भूमिका नहीं है। इरना ने बताया कि ईरान ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के हमले में उसका हाथ होने के दावे का खंडन और निंदा की है। इरना ने कहा, ‘नोट में कहा गया है कि अगर ईरान के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाती है तो ईरान की ओर से भी तुरंत जवाब दिया जाएगा और यह केवल धमकी तक सीमित नहीं होगा।’ यह संदेश अमेरिका को सोमवार दोपहर को मिला है। उल्लेखनीय है कि शनिवार के हमले के बाद सऊदी अरब की तेल कंपनी अरमाको के अब्कैक और खुरायिस में तेल क्षेत्र में उत्पादन घट कर आधा रह गया है।


Comments Off on ईरान पर लगे और अधिक प्रतिबंध
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.