भगौड़े को पकड़ने गयी पुलिस पर हमला, 3 कर्मी घायल !    एटीएम को गैस कटर से काट उड़ाये 12.61 लाख !    कुल्लू में चरस के साथ 2 गिरफ्तार !    बारहवीं की छात्रा ने घर में लगाया फंदा !    नेपाल को 56 अरब नेपाली रुपये की मदद देगा चीन !    इस बार अब तक कम जली पराली !    पीएम की भतीजी का पर्स चुरा सोनीपत छिप गया, गिरफ्तार !    फरसा पड़ा महंगा, जयहिंद को आयोग का नोटिस !    महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में प्रचार करेंगी मायावती !    ‘गांधीजी ने आत्महत्या कैसे की?’ !    

अवसाद का इलाज घर पर

Posted On September - 14 - 2019

मोनिका अग्रवाल
व्यस्त जीवनशैली में नकारात्मक विचार आना स्वाभाविक है। कारण कुछ भी हो सकता है, कामकाज का स्ट्रैस, एक-दूसरे से आगे निकलने की प्रतिस्पर्धा या परफॉरमेंस या स्टेटस बरकरार रखने का दबाव। दरअसल नकारात्मकता ही डिप्रेशन है। जिसके कुछ ख़ास लक्षण हैं। जैसे अचानक वज़न बढ़ना या घटना, अनिद्रा या ज्‍यादा नींद आना, मन में बार-बार आत्महत्या जैसे विचार आना और रोज़मर्रा के कामकाज में अरुचि। इस अवस्था से घबरायें नहीं । इसका इलाज घर में ही मौजूद है। आप अपने लाइफ स्टाइल में बस थोड़ा-सा बदलाव करें और खानपान का ध्यान रखें तो आप स्वयं ही डिप्रेशन से बाहर आ सकते हैं । आइये जानते हैं, उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके किचन में ही हैं और आपको डिप्रेशन से लड़ने में मदद भी करेंगे।
सेब
सेब में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखने में मदद करते हैं, जिससे व्यक्ति खुश रहता है।
विटामिन बी 6
शाकाहारी खाने की बात करें तो केला, एवाकाडो आदि विटामिन बी 6 के अच्छे स्रोत होते हैं। ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं।
ऑलिव ऑयल
ऑलिव ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट और मोनोसैचुरेटिड फैटी एसिड होते हैं जो दिमाग से सूज़न कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही कार्डियोवस्कुलर डिज़ीज़ के ख़तरे को कम करते हैं। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और डिप्रेशन आपसे दूर।
दूध
दूध में विटामिन डी होता है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। विटामिन डी न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन फायदेमंद होता है।

टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जो डिप्रेशन से लड़ने में काफी मददगार साबित होता है। टमाटर का जूस पीना भी लाभकारी होता है।
पालक
पालक भी डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है क्योंकि इसमें आयरन और मैग्नीशियम होता है जो दिमाग को शांत और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।
नट्स और बीन्स
बादाम और काजू, कद्दू के बीज, सोया मिल्क, काले बीन्स, पीनट बटर, मूंगफली मैग्नीशियम के बढ़िया स्रोत हैं जो डिप्रेशन को कम करते हैं । इनका सेवन सिर्फ हमारी रोज़ की 67% मैग्नीशियम की जरूरत को पूरा कर सकता है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी में एमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करता है और डिप्रेशन की स्थिति से बाहर आने में सहायता करता है।
ओमेगा -3 फैटी एसिड
डिप्रेशन की स्थिति में ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। खाने में वॉलनट्स शामिल करें ।
साबुत अनाज
साबुत अनाज भी डिप्रेशन को कम करने में कारगर साबित होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट होता है जो मूड स्विंग्स जैसी समस्या को कम करता है।


Comments Off on अवसाद का इलाज घर पर
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.