बीरेंद्र सिंह का इस्तीफा मंजूर, हरियाणा से राज्यसभा के लिए खाली हुई दो सीटें !    हरियाणा में अब 12वीं तक के विद्यार्थियों को मिलेंगी मुफ्त किताबें !    जेबीटी टीचर ने तैयार की पराली साफ करने की मशीन !    स्केनिंग मशीन से शवों की पहचान का प्रयास !    चीन से मशीन मंगवाने के नाम पर ठगे 6 लाख !    शिवसेना के जिला अध्यक्ष को फोन पर मारने की धमकी !    घर में घुसकर किसान को मारी गोली, गंभीर !    गोदाम से चोरी करने वाला मैनेजर गिरफ्तार !    पेशेवर कैदियों से अलग रखे जाएंगे सामान्य कैदी !    टीजीटी मेडिकल का नतीजा सिर्फ 5.12 फीसदी !    

स्कॉलरशिप

Posted On August - 10 - 2019

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एमबीए स्कॉलरशिप 2019-21
विवरण : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एमबीए कर रहे भारतीय छात्रों को आर्थिक सहायता दे रहा है। यह स्कॉलरशिप देश के चुनींदा 150 प्रबंधन संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों को दी जा रही है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य ज़रूरतमंद एमबीए विद्यार्थियों को शिक्षा पूरी करने में मदद करना है।
मानदंड : ग्रेजुएट विद्यार्थी, जिन्होंने मौजूदा शैक्षिक सत्र में एमबीए के फर्स्ट ईयर में दाखिला ले लिया हो। विद्यार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति/लाभ : विद्यार्थी को ट्यूशन फीस हेतु 1 लाख रुपए की राशि प्रतिवर्ष दो साल तक (कोर्स के दौरान) प्राप्त होगी।
अंतिम तिथि : 16 अगस्त, 2019
http://www.b4s.in/DT/IFBMS1

किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाय) 2019
विवरण : होनहार विद्यार्थी, जो साइंस विषयों के साथ ग्रेजुएशन या इंटीग्रेटिड मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के प्रथम वर्ष में हैं और साइंस विषयों में शोधकर्ता के रूप में भविष्य बनाना चाहते हैं, वे विद्यार्थी भारत सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग (डीएसटी) की इस योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।
मानदंड : 10वीं में साइंस विषयों में 75 फीसदी, 11वीं-12वीं (पीसीएम/बायो) में 60 फीसदी अंक प्राप्त किए हों। एससी/एसटी/दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए 10 फीसदी अंकों की छूट रहेगी ।
इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति/लाभ : स्नातक हेतु 5,000 रुपये प्रति माह (तीन वर्ष हेतु) व 20,000 (वर्ष में एक बार) और मास्टर्स व इंटीग्रेटेड डिग्री हेतु 7,000 रुपये प्रति माह (दो वर्ष हेतु) व 28,000 (वर्ष में एक बार) अन्य खर्च हेतु दिए जाएंगे।
अंतिम तिथि : 20 अगस्त, 2019
http://www.b4s.in/DT/KVP9

तेल अवीव यूनिवर्सिटी मास्टर्स प्रोग्राम 2019, इज़राइल
विवरण : तेल अवीव विश्वविद्यालय, इस्राइल द्वारा ग्रेजुएट विद्यार्थियों को मास्टर्स के 15 विषयों में से किसी एक विषय में डिग्री करने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
मानदंड : मास्टर्स डिग्री के विभिन्न विषयों के लिए पात्रता मानदंड अलग है। विद्यार्थी अपने विषय के अनुसार तय मानदंड पूरे कर सकते हैं व ट्यूशन फीस में छूट व अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति/लाभ : असाधारण योग्यता वाले विद्यार्थियों को ट्यूशन औरआवास फीस में 80 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी।
अंतिम तिथि : 31अगस्त, 2019
http://www.b4s.in/DBL/TAU6

पियर्सन मीप्रो इंग्लिश स्कॉलर प्रोग्राम 2019
विवरण : पियर्सन मीप्रो इंग्लिश स्कॉलर प्रोग्राम द्वारा सभी भारतीय विद्यार्थी व प्रोफेशनल्स से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस प्रोग्राम का हिस्सा बनकर उम्मीदवार अपनी अंग्रेजी, लिखने, पढ़ने व बोलने की क्षमताओं को और बेहतर कर करिअर की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं। छात्रवृत्ति का लाभ लेने के लिए उम्मीदवार को उत्कृष्ट प्रदर्शन करना होगा।
मानदंड : मीप्रो इंग्लिश प्रोग्राम में दाखिला लेने व 8 जीएसई स्तर पार करने वाले सभी भारतीय विद्यार्थी व प्रोफेशनल्स, जिनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच हैं, वे इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
छात्रवृत्ति/लाभ : उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को 10,000 रुपये की स्कॉलरशिप प्राप्त होगी।
अंतिम तिथि : 31अगस्त, 2019
http://www.b4s.in/DT/PMES01

सौजन्य : www.buddy4study.com


Comments Off on स्कॉलरशिप
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.