फरीदाबाद में टला बाढ़ का खतरा 3 फुट घटा यमुना का जलस्तर !    मासूम को ट्रेन में बैठाकर महिला फरार !    विभाग की फर्जी आईडी बनाकर ठगे 2 लाख !    राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने दिए जांच के आदेश !    जन्मस्थल पर पूजा करने का मांगा अधिकार !    टोल से बचने को गांव से गुजरते हैं ओवरलोडेड वाहन !    नये कानून  के खिलाफ एक और याचिका !    हैफेड ने आढ़ती पर किया 36 लाख के गबन का केस !    अफगानिस्तान से कश्मीर में आतंकी भेजने का षड्यंत्र !    टेल तक पहुंचे पानी वरना पेड़ों पर चढ़ करेंगे प्रदर्शन !    

सोनीपत में तिरंगा लहराने के बाद हरियाणा के सीएम खट्टर बोले-विकसित देशों की तर्ज पर लागू करेंगे सुरक्षा माडल

Posted On August - 15 - 2019

सोनीपत (हप्र) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आने वाले समय में हम हरियाणा में दुनिया के विकसित देशों की तर्ज पर सामाजिक सुरक्षा का मॉडल लागू करना चाहते है। इसके लिए आधार कार्ड से हटकर परिवार का डाटाबेस तैयार किया जा रहा है ताकि सामाजिक उन्नत्ति की नीतियां बनाने में हरियाणा देश का एक नीति अभियान राज्य बन सके।
मुख्यमंत्री आज 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोनीपत पुलिस लाईन में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में परेड़ का निरिक्षण करने उपरांत मुख्यअतिथि के रूप में बोल रहे थे। स्वतंत्रता दिवस एवं भाई-बहन के प्यार के प्रतीक रक्षाबंधन के पावन पर्व की प्रदेश के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस हमारे लिए दोहरी खुशियां लेकर आया है।
स्वतंत्रता दिवस से 10 दिन पूर्व 05 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुछेद 370 व धारा 35ए हटाकर ठीक उसी तरह साहसिक निर्णय लिया जिस प्रकार महाभारत की लड़ाई में कृष्ण व अर्जुन की जोड़ी ने लिया था। उन्होंने कहा कि यह निर्णय सही मायने में डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी को सच्ची श्रद्धांजलि है। उन्होंने कहा कि देश की जनसंख्या का दो प्रतिशत प्रतिनिधित्व होने के बावजूद भी देश की सेनाओं मेंं हर 10वां सैनिक हरियाणा से है।
उन्होंने कहा कि पिछले तीन दशकों से जम्मू एवं कश्मीर से हर दिन किसी न किसी सैनिक की शहादत का ताबूत देश के किसी न किसी राज्य में आता है। हरियाणा के सैनिक शहादत के मामले में सदैव आगे रहे है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय नेतृत्व ने अनुछेद 370 व धारा 35ए हटाने का जो फैसला लिया उससे शहीदों की शहादत में कमी आएगी। उन्होंने कहा कि मातृभूमि की रक्षा के लिए जान न्यौछावर करने वाले शहीदों और सेवारत सैनिकों के परिवारों और उनके आश्रितों की देखभाल करना हमारा कतृव्य है। हमारी सरकार ने अलग से सैनिक व अर्धसैनिक विभाग का गठन किया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिक विकास को गति मिले, इसके लिए हमने ऑन लाईन व्यवस्था से पुराने अव्यवस्थित ढांचे को गुड गवर्नेंस एवं पारदर्शिता से बदलने का काम किया है। इस व्यवस्था परिवर्तन से हरियाणा में उद्योग-धंधे लगाने वालें निवेशकों का भी प्रदेश के सिस्टम पर विश्वास बढ़ा है। उन्होंने कहा कि ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में हरियाणा 2014 में 14वें स्थान पर था। इस व्यवस्था परिवर्तन के बाद अब हम उत्तर भारत में नम्बर 1 बन गए हैं और पूरे देश में तीसरे स्थान पर हैं। इसी प्रकार जी.एस.टी. संग्रहण में हरियाणा का देशभर में 5वां स्थान है। हरियाणा जैसा छोटा प्रदेश निर्यात के मामले में देशभर में पांचवें नम्बर पर आ गया है। प्रति व्यक्ति आय में गोवा व दिल्ली जैसे राज्यों को छोड़ कर हरियाणा देश में अग्रणी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान राष्ट्र का अन्नदाता है और किसानों की खुशहाली में ही राष्ट्र और प्रदेश की खुशहाली निहित है। इसलिए हमने किसानों के हितों को सर्वोपरि रखा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के विजन के अनुरूप हम 2022 तक किसान की आय दोगुणी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रदेश के किसानों तक उनकी मेहनत का लाभ सीधा पहुंचे, इसके लिए हमने ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल’ शुरू किया है। इसके तहत अब तक लगभग 5 लाख किसानों का पंजीकरण हुआ है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सतलुज यमुना लिंक नहर हरियाणा की जीवन रेखा है। इसके पानी पर हरियाणा अपना हक लेकर रहेगा। सर्वोच्च न्यायालय ने हरियाणा के हक में फैसला दिया है। रावी व्यास नदियों से भी लख्वार किशाउ व रेणूका बांधों से हरियाणा में पानी लाने के प्रयास किए जा रहे है।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने शहीद स्मारक जाकर शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने पुलिस लाईन में पौधारोपण भी किया और लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने व उनकी देखभाल करने की अपील भी की।

सात परियाेजनाओं का शिलान्यास किया
परेड निरीक्षण व स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री ने सोनीपत जिले के लिए 26 करोड़ 32 लाख 89 हजार रूपये की सात परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास भी किया जिनमें 295.56 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करेवड़ी के नए भवन तथा ड्रेन नंबर आठ पर झरौठ नरेला रोड पर 354.59 लाख रुपये की लागत से बनाए गए पुल का उद्घाटन तथा 580.09 लाख रुपये की लागत से बनाए जाने वाले कथूरा धनाना रोड के सुदृढिकरण व चौड़ीकरण, 684.44 लाख रुपये की लागत से बनाए जाने वाले जुआं आईटीआई के भवन, 229.30 लाख रुपये की लागत से बनाए जाने वाले मोई माजरी गन्नौर पीएचसी बिल्डिंग, 261.42 लाख रुपये की लागत से बनने वाले आहुलाना गन्नौर की पीएचसी बिल्डिंग और रहमाना से कैलाना तक 227.49 लाख रुपये की लागत से बनाई जाने वाली नई सडक़ का शिलान्यास शामिल है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हरियाणा पुलिस, उत्तराखंड पुलिस देहरादून, एनसीसी, स्काउट एंड गाईड की टुकडिय़ों द्वारा किए गए शानदार मार्च पास्ट की सलामी भी ली। मार्च पास्ट में उप निरीक्षक राजेश कुमार के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन व उप निरीक्षक बी एस भंडारी के नेतृत्व में उत्तराखंड पुलिस देहरादून संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया। जिला पुलिस सोनीपत व महिला पुलिस को द्वितीय स्थान मिला जिसका नेतृत्व उप निरीक्षक राजेश व शकुंतला ने किया। तीसरे स्थान पर एनसीसी सीनियर विंग आईटीआई सोनीपत रही। इसी प्रकार सांस्कृतिक कार्यक्रमों में माम चंद पब्लिक स्कूल, इंडियन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल व साउथ प्वाइंट स्कूल को क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोनीपत जिले की वीर विरांगनाओं, खिलाडिय़ों, उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। हरियाणा पुलिस प्रशिक्षण केन्द्र सुनारियां की जवानों द्वारा शानदार सामुहिक पीटी शो भी किया गया।


Comments Off on सोनीपत में तिरंगा लहराने के बाद हरियाणा के सीएम खट्टर बोले-विकसित देशों की तर्ज पर लागू करेंगे सुरक्षा माडल
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.