उन्नाव पीड़िता के लिए निकाला कैंडल मार्च !    श्रमिकों के शवों का पुलिस ने करवाया पोस्टमार्टम !    पेंशनर्स की मांगों की होगी पैरवी : भाटिया !    धोखाधड़ी से उड़ाया 20 लाख से भरा बैग !    सुभाष कुहाड़ बने जाट सभा के प्रधान !    ट्रक चालक को बंधक बनाकर लूटा !    10 माह बाद भी पुलिस हाथ खाली !    ट्रक-कार में भीषण टक्कर, एक मरा !    हसला ने डिप्टी सीएम के सामने रखी समस्याएं !    ‘वास्तविक जीडीपी वृद्धि दर 5% से कम रहेगी’ !    

मल्टीमीडिया की दशा-दिशा पर नज़र

Posted On August - 11 - 2019

शशि सिंघल

लोकतंत्र का चौथा और सबसे सशक्त स्तंभ मीडिया का क्षेत्र काफी विस्तृत हो गया है। जनसंचार का माध्यम मीडिया अब सिर्फ एक मीडिया नहीं, बल्कि मल्टीमीडिया बन गया है, जहां प्रिंट के साथ-साथ टीवी, रेडियो, ऑडियो-विजुअल, सोशल मीडिया जैसे तमाम प्लेटफार्म हैं। आज तकनीक ने मीडिया में प्रस्तुति की शैली को बदल दिया है।
आज मीडियाकर्मी से यही अपेक्षा की जाती है कि वह मल्टीमीडिया की आवश्यकताओं के अनुरूप कुशल व सक्षम हो। लेखक एस.एस. डोगरा की पुस्तक ‘मीडिया एक कदम आगे’ में मल्टीमीडिया की विभिन्न विधाओं के साथ-साथ मीडिया की दशा, दिशा और संभावनाओं पर विस्तृत चर्चा की गयी है। पुस्तक ने इसके माध्यम से इस क्षेत्र को अपना करिअर बनाने वाली नयी पीढ़ी को मल्टीमीडिया के तौर-तरीकों, सूचनाओं, प्रयोगों, कार्यक्षेत्र व आजीविका संबंधी जानकारी से रूबरू कराने का प्रयास किया गया है।
इसमें समाचारपत्र, रेडियो, टेलीविजन, फिल्म या फोटोग्राफी आदि माध्यमों की अलग-अलग विधाओं व शैलियों की चर्चा की हैं। लेखक ने मुख्यतः लेखन कला, फीचर-लेखन, पत्र-लेखन, निबंध-लेखन, समाचार-लेखन, संपादकीय-लेखन, साक्षात्कार, पुस्तक समीक्षा, फोटोग्राफी, डिजिटल मार्केटिंग, विज्ञापन, जनसंपर्क व भाषा-शैली जैसी अनेक विधाओं पर अपने अनुभवों के आधार पर रोशनी डाली है। अंत में ‌मास-मीडिया से संबंधित स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालयों की सूची उनके पते व फोन नंबर के साथ दी गयी है।

0पुस्तक : मीडिया एक कदम आगे 0लेखक : एस.एस. डोगरा 0प्रकाशन : रुचि पब्लिकेशन हाउस 0पृष्ठ संख्या : 128 0मूल्य : रु. 250.


Comments Off on मल्टीमीडिया की दशा-दिशा पर नज़र
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.