घर बुलाएं माखनचोर !    बच्चों को ऐसे बनाएं राधा-कृष्ण !    करोगे याद तो ... !    घटता दबदबा  नायिकाओं का !    हेलो हाॅलीवुड !    चैनल चर्चा !     हिंदी फीचर फिल्म : फेरी !    सिल्वर स्क्रीन !    अनुष्का की फोटो पर बवाल !    हेयर कलर और कट से गॉर्जियस लुक !    

फैक्टरी के प्रदूषण से कई एकड़ फसल बर्बाद

Posted On August - 14 - 2019

हिसार, 13 अगस्त (हप्र)
गांव गोरछी तहसील बालसमंद में फैक्टरी के प्रदूषण के कारण सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हो रही है। इसके विरोध में किसान सभा ने पर्यावरण विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी राकेश कुमार भौंसले को ज्ञापन दिया।
सभा के जिला सचिव सूबेसिंह बूरा ने बताया कि गांव गोरछी के पास फैक्टरी से भारी मात्रा में गैस व रसायनिक पदार्थ निकलता है जिसको लेकर हर साल किसानों की सैकड़ों एकड़ फसल जल कर नष्ट हो जाती है परंतु प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। जिले के वरिष्ठ सलाहकार शमशेर सिंह नंबरदार ने बताया कि ऐसी ही दर्जनों अन्य फैक्टरियां हैं, जिनसे किसानों की फसल ही प्रभावित नहीं होती, किसानों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

पशुधन, पेड़-पौधों पर भी असर
शमशेर सिंह ने कहा कि दमा जैसी भयंकर बीमारियों के अतिरिक्त पशु धन एवं पेड़ पौधों पर भी इसका काफी गहरा असर पड़ता है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण क्षेत्रीय अधिकारी राकेश कुमार भौंसले ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि विभाग ऐसी फैक्टरियों की जांच करके उचित कार्रवाई करेगा।

एक लाख प्रति एकड़ मिले मुआवजा
किसान सभा के राजकुमार ठोलेदार व वजीर सिंह लाडवा इकाई के प्रधान ने ज्ञापन द्वारा मांग की कि किसानों की बर्बाद हुई फसलों का प्रति एकड़ एक लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। वजीर सिंह ने कहा कि इस दूषित वातावरण से पशु प्रजनन पर भी प्रभाव पड़ता है और किसानों का पशु धन बर्बाद हो जाता है। किसानों के प्रतिनिधिमंडल में जिला सचिव सूबेसिंह बूरा, राजकुमार ठोलेदार, वजीरसिंह प्रधान लाडवा इकाई, शमशेर सिंह नम्बरदार, मुख्य सलाहकार, हनुमान जौहर, रामानंद यादव आदि शामिल थे।


Comments Off on फैक्टरी के प्रदूषण से कई एकड़ फसल बर्बाद
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
Both comments and pings are currently closed.

Comments are closed.

Powered by : Mediology Software Pvt Ltd.